बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

पद्मभूषण स्वामी निरंजनानंद जी के मार्गदर्शन में आयोजित योग शिविर का समापन

पद्मभूषण स्वामी निरंजनानंद जी  के मार्गदर्शन में आयोजित योग शिविर का समापन

सागर ।योग निकेतन योग प्रशिक्षण संस्थान के चार दिवसीय योग शिविर और सत्संग कार्यक्रम का आज समापन हुआ । इस मौके पर  पद्मभूषण स्वामी निरंजनानंद जी   ने योग जिज्ञासुओ से चर्चा की और उनका समाधान भी किया ।दुनिया में  योग के क्षेत्र  पहले विवि बिहार स्कूल ऑफ योग के स्वामी निरंजनानंद जी सरस्वती ने सागर में योग की विभिन्न अंगों  के बारे में चर्चा की और उनसे होने वाले सुखद बदलाव के सम्बंध में बताया ।
        स्वामी  निरंजनानंद जी सरस्वती ने सुबह के योगाभ्यास के बाद कहा कि महज कुछ आसनों के अभ्यास से लाभ सम्भव नही है । यह क्षणिक है । जब हम योग विधा को पूरी तरह से निरन्तर अपनाएंगे तभी शारीरिक ,मॉनसिक और आधायात्मिक विकास होगा। यही हमारे समाज की उन्नति के लिए जरूरी है ।हमे अपने अंदर तमो गुणों को हटाकर सतोगुण की तरफ जाना होगा। बिहार यंग विधालय की पद्धति इसी धारणा को आगे बढ़ा रही है।  जहां योग साधना  सिखाई जा रही है ।योग साधक तैयार हो रहे है । सागर में योग की गतिविधियो की 
स्वामी जी ने  सराहना करते हुए कहा कि  यह सागर के लिए सौभाग्य है कि योग निकेतन के जरिये योग की ज्योति जल रही है । यहां मेरे गुरु स्वामी सत्यानद जी सरस्वती आये । आने वाले समय मे यह ज्योति और बढ़ी होगी ।उन्होंने सभी के उज्ज्वल भविष्य का आशीर्वाद दिया।
              इस मौके पर संस्थान के संचालक योगाचार्य विष्णु आर्य ने इस सफल आयोजन के लिए सभी के प्रति कृतज्ञता जताते हुए कहा कि यह सागर का गौरव है कि स्वामी जी का आशीर्वाद इस कार्यक्रम के माध्यम से मिला ।उन्होंने पुनः पधारने का अनुरोध किया ।
शिविर में पूर्व विधायक सुनील जैन,डॉ अनिल तिवारी, देवी प्रसाद दुबे,डॉ मीना पिम्पलापुरे,डॉ एन आर भार्गव, डॉ सुधीर त्रिवेदी, धीरेंद्र अग्रवाल, रामनारायण यादव,रमेश ठाकुर,सुरेंद्र सुहाने,कपिल मलैया,अनिल नेनधरा, हरगोविन्द विश्व,महेश नेमा,सुशील तिवारी ,मधुकर शर्मा,पापु सोनी,सुबोध आर्य,मगन सराफ,आरती ताम्रकार,प्रमोद आर्य,ज्योति आर्य,संगीता सोनी,अलका सोनी,सरिता सराफ ,ज्योति भार्गव,सरोज सोनी,पुरषोत्तम सोनी ,प्रतीक आर्य,बद्री प्रसाद सोनी,गगन ठाकुर, प्रो गणेश शंकर,मनोहर सोनी, अनिल वारी सहित अनेक लोग इस आयोजन में शामिल हुए।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive