सोमवार, 25 अप्रैल 2022

श्री भूतेश्वर मंदिर का होगा ऐतिहासिक पुनरुद्धार ,श्री सोमनाथ मंदिर की तर्ज पर होगा मंदिर का विस्तार


श्री भूतेश्वर मंदिर का होगा ऐतिहासिक पुनरुद्धार ,श्री सोमनाथ मंदिर की तर्ज पर होगा मंदिर का विस्तार

सागर।  श्री देव भूतेश्वर मंदिर ट्रस्ट सागर द्वारा शहर के लगभग 1300 वर्ष पुराने श्री
भूतेश्वर मंदिर का पुनरूद्धार का संकल्प लिया गया है । 5.5 एकड़ के विस्तृत प्रांगण में स्थित इस ऐतिहासिक मंदिर के पुनरूद्धार कार्यक्रम का भूमि पूजन 6 मई 2022 को श्री आदि शंकराचार्य जी जयंती पर होगा।


श्री भूतेश्वर देव स्थानम् ट्रस्ट के अध्यक्ष डॉ वीरेंद्र पाठक और सहयोगी जगन्नाथ  गुरैया प्रमेन्द्र गोलू रिछारिया ,कैलाश देवलिया आदि ने इस सम्बंध में  पत्रकारों से चर्चा की उन्होंने बताया कि महाशिवरात्रि और अन्य त्योहारों पर भक्तों की भीड़ उमड़ती है। कई दफा परेशानी का सामना भी करना पड़ता है। उसके मद्देनजर इसका विस्तार किया जा रहा है। 
उन्होंने बताया कि इस ऐतिहासिक मंदिर के प्रांगण में मंदिर से जुड़े परमहंस मस्तराम जी की 500 वर्ष पुरानी समाधि स्थल , ऐतिहासिक बावड़ी सहित माँ अन्नपूर्णा जी मंदिर, माँ ,हरसिद्धि देवी जी, राधा-कृष्ण मंदिर, शनिदेव मंदिर एवं श्री राम दरबार जी के मंदिर स्थित हैं। इसके अलावा संत श्री दादा फथई बाबा एवं श्री दादा बजदास जी महराज की समाधि स्थल भी मंदिर प्रांगण को आध्यात्मिक ऊर्जा दे रहे हैं ।
   ★ मंदिर परिसर में कई दशकों से चल रहा है लगातार कीर्त्तन



उन्होंने कहा कि मदिर के पुनरूद्धार संकलप में शहर के प्रत्येक जनमानस की भागीदार सुनिश्चित हो सके हम इस ओर प्रयासरत हैं तथा इस नव निर्माण संकल्प को 2025-26 तक पूर्ण करने के लिए भी संकल्पित हैं । मंदिर के पुनरूद्धार के साथ ही प्रांगण में नक्षत्र वाटिका, नवग्रह वाटिका, उद्यान, सभागार सहित अन्य सुविधायें भी विकसित की जाएँगी । उल्लेखनीय है कि इस विहंगम संकल्प को पूरा करने में सभी सनातनी-बंधुओं से सहयोग की अपेक्षा ।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive

Adsense