बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

डॉ गौर विवि का 29 वा दीक्षांत समारोह 25 नवम्बर को,सीधा प्रसारण होगा, गौर जयंती पर विशेष कार्यक्रम:कुलपति

डॉ गौर  विवि का 29 वा दीक्षांत समारोह 25 नवम्बर को,सीधा प्रसारण होगा, गौर जयंती पर विशेष कार्यक्रम:कुलपति

सागर।डॉ. हरीसिंह गौर केन्द्रीय  विश्वविद्यालय सागर का 29वां दीक्षांत समारोह  25 नवंबर, सोमवार को प्रातः 11 बजे से गौर प्रांगण विश्वविद्यालय परिसर में सम्पन्न होगा। वही विवि के संस्थापक  डॉ हरीसिंग गौर की 150 वी जयंती पर अनेक आयोजन किये जा रहे है ।
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राघवेन्द्र प्रसाद तिवारी ने मीडिया को बताया कि दीक्षांत समारोह के मानद एमेरिट्स वैज्ञानिक प्रो. विनोद
कुमार गौर मुख्य अतिथि होंगे। पद्मश्री डॉ.रमेश चन्द्र शाह प्रख्यात लेखक एवं विचारक
समारोह के विशिष्ट अतिथि होंगे। प्रो. बलवंतराय शांतिलाल जानी कुलाधिपति द्वारा कार्यक्रम की अध्यक्षता की जायेगी।  कुलपति प्रो. तिवारी द्वारा विश्वविद्यालय का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत एवं उपाधियाँ प्रदान करेंगे।
दीक्षांत समारोह में 511 को मिलेगी उपाधि,बुंदेली पोशाक में दिखेंगे सभी
 दीक्षांत समारोह में इस वर्ष कुलपति, अधिष्ठाता एवं उपाधि प्राप्त करने वालेछात्र छात्रा का भाषण एवं संवाद हिन्दी मातृ भाषा में किया जावेगा। समारोह मेंस्नातक/ स्नातकोत्तर/ पीएचडी के कुल 642 पंजीयन प्राप्त हुये है। कुल 511 उपाधी जिसमें243 छात्र एवं 265 छात्राओं को उपाधी प्रदान होगी। कुल 511 स्थल पर उपस्थित भारतीयबुन्देलखण्ड पोशाक में उपाधी प्राप्त करेंगे। जिसमें से 131 उपाधियाँ पोस्ट के माध्यम से छात्रोंके घर पर भेजी जावेगी। उन्होंने बताया कि इस वर्ष विगत वर्ष की अपेक्षा ज्यादा पंजीयन हुएहै इस बात की पुष्टी की जाती है।दीक्षांत समारोह में सत्र 2018-19 स्नातक /स्नातकोत्तर के अंतिमवर्ष के छात्रों को 46स्वर्ण पदक से सम्मानित किया जावेगा। 
 दीक्षांत समारोह के समन्वयक प्रो. ए.एन.शर्मा नेकार्यक्रम की रूप सेखा पर प्रकाश डालते हुए बताया कि मिनिट टु मिनिट कार्यक्रम का
निर्धारण किया है। जो कि प्रात: 10:40 से अपरान्ह 1:30 बजे तक कार्यक्रम चलेगा। जिसमेकुलपत का स्वागत भाषण के साथ वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगे। विद्यार्थियों को
उपाधियाँ प्रदान की जावेगी। अंतिम चरण में अतिथियों के उद्धबोधन सम्पन्न होंगे।
विश्वविद्यालय परिवार की ओर से समृति चिन्ह प्रदान किये जावेगे। कार्यक्रम का प्रारंभ दीव
प्रज्जवलित कर एवं समापन राष्ट्रगान के साथ होगा। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम को प्रभावी
बनाने के लिए इस वर्ष गौर समाधि स्थल पर रखा गया । विश्वविद्यालय के अध्यापक,
अधिकारी, कर्मचारी एवं विद्यार्थी तथा शहर के गणमान्य नागरिक , पूर्व छात्र, जनप्रतिनिधि, को
आमंत्रित किया गया है।
कार्यक्रम का सीधा प्रसारण
 मीडिया अधिकारी प्रो. दिवाकर सिंह राजपूत ने बतायाकि एजुकेशन मल्टीमीडिया रिसर्च सेन्टर के द्वारा दीक्षांत समारोह का लाइव प्रसारण किया जावेगा। यह कार्यक्रम www.tiny.cc/SagarUniversituyWebcast  पर देख सकतेहै।
डॉ गौर की 150 वी जयंती पर विशेष कार्यक्रम
कुलपति प्रो तिवारी ने बताया कि संस्थापकT डॉ गौर की 150 वी जयंती पर हमेशा की परम्पराओं के साथ विवि परिवार और शहरवासी मिलकर मनाएंगे। इस दफा कुछ विशेष आयोजन किये गए है। सुबह तीनबत्ती पर डॉ गौर की प्रतिमा पर पुष्पांजलि के साथ ही शोभायात्रा निकलेगी। जो गोर जन्मस्थली से होती हुई विवि परिसर पहुचेगी। जहा अनेक कार्यक्रम होंगे।उन्होंने बताया कि इस दफा गौर गौरव व्याख्यान के तहत गुरु घासीदास विवि के कुलपति डॉ अशोक मोढक चर्चा करेंगे। डॉ गौर के समय पढ़ने वाले तीन पूर्व छात्रों के के जैन
शिवशंकर केसरी और डॉ मीना ताई पिम्पलापुरे का सम्मान होगा। वही पिछले पाँच सालों में प्रतियोगी परीक्षाओं में टॉप करने वाले विवि के पूर्व  चार छात्रों  आशीष पांडे mppsc, निधि जैन,सोनल गुप्ता,जज और आशीष कुमार upsc को सम्मानित किया जाएगा। 
कवि सम्मेलन और " यह सागर है "पुस्तक का विमोचन
इस मौके पर आयोजित कवि संम्मेलन में 
अशोक सुंदरानी,सतना,अर्चना अर्चन जबलपुर,अशोक चरण जयपुर, शायम मनोहर सीरो ठिया ,राम बड़ावर ,अशोक मिजाज आए ,शिव कुमार अर्चन भोपाल का कविता पाठ होगा। प्रो सुरेश आचार्य ने बताया कि सागर के सामाजिक ,ऐतिहासिक और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि  पर केंद्रित  " यह सागर है "
पुस्तक का विमोचन किया जाएगा।
कुलपति ने बताया कि  विवि में  बुन्देलखण्ड सांस्कृतिक अध्ययन केंद्र खोलने का प्रस्ताव भी दिया। है । वही कर 5.5 करोड़ की लागत से बनने वाले पुरातत्व विभाग के आर्कियालाजी म्यूजियम का भूमि पूजन 30 नवम्बर को केंद्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल करेंगे।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive