बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

सागर संभाग के नगरीय निकायों के 25 सीएमओ को कारण बताओ नोटिस ,आयुक्त पी नरहरि ने की समीक्षा

सागर संभाग के नगरीय निकायों के 25 सीएमओ को कारण बताओ नोटिस ,आयुक्त पी नरहरि ने की समीक्षा
सागर। नगरीय प्रषासन एवं आवास विभाग आयुक्त  पी.नरहरि एवं अपर आयुक्त मीनाक्षी सिंह ने नगर निगम सागर  द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत किये जा रहे कार्यो के निरीक्षण के उपरात नगर निगम एवं संभाग के नगरीय निकायों द्वारा विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक ली ।बैठक के दौरान उन्होंने नगरीय प्रषासन एवं आवास विभाग द्वारा संचालित स्वच्छ भारत मिशन षहरी, प्रधानमंत्री आवास योजना,मुख्यमंत्री आवास मिषन, मुख्यमंत्री पेयजल योजना, मुख्यमंत्री अधोसंरचना योजना, निकायों की राजस्व बसूली की जानकारी की निकाय बार विन्दु बार समीक्षा की और इस दौरान 15 नगरीय निकायों द्वारा स्वच्छ भारत मिशन में, 10 नगरीय निकायों को राजस्व बसूली में ठीक तरह से कार्य न करने के कारण सीएमओं को शोकाज नोटिस देने के निर्देष दिये| नगरीय प्रशासन आयुक्त ने नगर निगम आयुक्त श्री आर पी अहिरवार द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण कार्य, राजस्व वसूली एवं आवास योजनाओं के कार्य की प्रगति पाए जाने पर कार्य की सराहना की|
        प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुये उन्होने कहा कि जिन नगरीय निकायों के पास षासन से राषि जारी की जा चुकी है वह राषि तत्काल हितग्राहियों के खातों में डाली जाए, योजना के संबंध में अगर कोई परेषानी है तो कलेक्टर से मिलकर उस समस्या का निराकरण कराये उन्होंने कहा कि जो राषि हितग्राहियों की पहली किष्त की जारी की गई है उस राषि से किसी भी हितग्राही को दूसरी व तीसरी किष्त न भेजी जावे।े आवास निर्माण का 90 प्रतिषत  काम पूरा  होने पर   तीसरी किष्त जारी करे। उन्होेने कहां कि बीएलसी के जितने हितग्राही षेश है उनका सर्वे कर 31 दिसम्बर के पूर्व डीपीआर तैयार कर भेजे जिस्से उनकी स्वीकृति दी जा सके ।उसके बाद भारत सरकार द्वारा स्वीकृति प्रदान नही की जावेगी। नगरीय प्रषासन आयुक्त ने निर्देष दिये की जिन नगरीय निकायो में  बीएलसी की राषि पहुच चुकी है और अभी तक कार्य प्रांरभ नही किये गए है वे नगरीय निकाय राषि वापिस भेजे तथा जिन निकायों में राषि जमा है उन्हे सोकाज नोटिष जारी करें।नगरीय निकाय 90 प्रतिषत कार्य पूर्ण होने पर उनका कार्य पूर्णतः का प्रमाण पत्र भेजे।
      सागर नगर निगम की योजनओं की जानकारी देते हुये नगर निगम आयुक्त श्री आर.पी. अहिरवार ने बताया कि कनेरा देव एवं मेनपानी में मकान बनकर तैयार हो गये है। केवल इनफ्रास्ट्रेक्चर का काम होना है,जो क्राष सब्सिडी के माध्यम से किया जावेगा। मेनपानी में एलआईजी आवास हेतु प्लाट विक्रय की राषि से कार्य किया जावेगा। नगरीय प्रषासन आयुक्त ने निर्देष दिये की का्रष सब्सिडी के लिए अभियान चलाये और षीघ्र कार्य पूर्ण करे। 
टीकमगढ़ में ठेकेदार की बर्खास्तगी
टीकमगढ़ में टेकेदार द्वारा काम छोडकर जाने की षिकायत मिलने पर ठेकेदार को बर्खास्त करने कार्यवाही की जाये। इसके अलावा सीएलएलएस स्कीमं के तहत 26 मई 2015 के बाद होम लोन लेने वाले लोगो को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सब्सिडी में 6 लाख रूपये के आवास में 6.5 प्रतिषत, 9 लाख पर 4 प्रतिषत एवं 12 लाख के आवास ऋण पर 3 प्रतिषत सब्सिडी का लाभ दिलाने हेतु बिल्डर्स एवं बैंकर्स की बैठक करने के निर्देष दिए। यह स्पेषल बैठक केवल आवास योजनाओं के लिए कलेक्टर की उपस्थिती में आयोजित की जाए,साथ ही लोगों को योजना के लाभ दिलाने के लिए कैंम्प लगाये जाऐ।  स्वच्छता सर्वेक्षण के संबंध में नगरीय प्रषासन विभाग के श्री नीलेष दुबे ने जानकारी दी, उन्होेंने कहा कि कचरा एकत्रीकरण में यह ध्यान रखे की गीले एवं सूखे कचरे को अलग-अलग ले, साथ ही लोगो को सैनेटरी पेड़ नेपकिन, डायपर एवं दवाई के लिए गाडियों में लगाये गए तीसरे बाॅक्स की जानकारी दे, षहर में सार्वजनिक स्थानों,चैराहो की धुलाई एवं सफाई अच्छी तरह से करे। नगरीय प्रषासन आयुक्त ने निर्देष दिये कि सभी नगरीय निकायों के सभी अधिकारी प्रतिदिन भ्रमण के लिए जांए थोडी मेहनत से बहुत बदलाव आ सकता है, राजस्व बसूली की समीक्षा करते हुये उन्होंने कहा कि नगरीय निकाय स्वायत्त संस्था है, अपनी निकाय का कर निर्धारण करे और बसूली करे जिससे जनता के विकास के कार्य किये जा सके ।उन्होंने 25 प्रतिषत से कम बसूली वाले निकायों को नोटिष जारी करने एवं नगरीय निकायों के सभी भुगतान ई-नगर पालिक के तहर आॅनलाईन करने के  निर्देष दिए। बैठक में नगरीय प्रषासन विभाग भोपाल के अधिकारी नगर निगम सागर आयुक्त आर. पी. अहिरवार, संयुक्त संचालक नगरीय प्रषासन सहित संभाग की 35 नगरीय निकायों के सीएमओ उपस्थित थे। 
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive