बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

जी-20 इन्फ्रास्ट्रक्चर कार्यकारी समूह की चौथी बैठक खजुराहो में प्रारंभ

जी-20 इन्फ्रास्ट्रक्चर कार्यकारी समूह की चौथी बैठक खजुराहो में प्रारंभ

 तीनबत्ती न्यूज : 21 सितम्बर,2023
खजुराहो : भारत की जी-20 अध्यक्षता में जी-20 इन्फ्रास्ट्रक्चर कार्यकारी समूह की चौथी बैठक गुरुवार को खजुराहो में प्रारंभ हुई। बैठक के पहले दिन प्रथम सत्र में शुभारंभ के अवसर पर वित्त मंत्रालय के संयुक्त सचिव श्री सोलोमन अरोकियाराज ( Shri Solomon Arokiaraj)  ने बैठक के एजेंडे की जानकारी दी।  उन्होंने खजुराहो में जी-20 इन्फ्रास्ट्रक्चर कार्यकारी समूह की चौथी बैठक के आयोजन की महत्ता प्रतिपादित की।
प्रथम सत्र के उपरांत बैठक से पृथक परिचर्चा में  शहरी बुनियादी ढांचे में निजी निवेश को बढ़ावा देने   के साथ ही वित्तीय संसाधन जुटाने में आने वाली चुनौतियों को लेकर विचार विमर्श किया गया।परिचर्चा में समूह के सदस्यों के अलावा जिसमें विश्व बैंक, ओईसीडी, ईबीआरडी और यूएनडीपी जैसी अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं के प्रतिनिधियों और सार्वजनिक क्षेत्रों के प्रतिनिधियों ने निजी क्षेत्र के निवेश को बढ़ाने की प्रक्रियाओं के संबंध में बातचीत की। विचार विमर्श के दौरान भारत मे शहरों के विकास मे वित्तीय प्रबंधन के बारे में राय रखी गई। परिचर्चा में मध्यप्रदेश के छत्तरपुर जिले के कलेक्टर श्री संदीप जी. आर. ने खजुराहो के आधारभूत ढांचे के वित्तीय पहलुओं को बताया।

 उन्होंने कहा कि मंदिर नगरी खजुराहो में लोगों की आय और आजीविका का मुख्य जरिया पर्यटन है। पुरातत्व विभाग द्वारा प्राचीन धरोहर के संरक्षण और संवर्धन के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में अवगत कराते हुए स्थानीय स्तर पर किए जा रहे प्रयासों की जानकारी भी दी। जिला कलेक्टर द्वारा सांची के बाद खजुराहो को सोलर सिटी बनाने तथा युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी भी दी गई। श्री संदीप जी. आर. ने जिले में निजी निवेश की संभावनाओं का जिक्र करते हुए फ्रूट फॉरेस्ट के विकास, शहरी अधोसंरचना विकास मॉडल की स्थापना, निकाय बॉन्ड जारी करने की प्रक्रिया, शहरी क्षेत्र में ई-रिक्शा को बढ़ावा देने के प्रयासों के अलावा, स्वास्थ्य सुविधाओं सहित विकास के विभिन्न आयामों का उल्लेख किया।

मध्यप्रदेश के रीवा जिले की नगर निगम कमिश्नर सुश्री संस्कृति जैन ने शहरों में स्थानीय निकायों में वित्तीय संसाधन जुटाने के बारे में चर्चा करते हुए नगर निगम के वित्तीय स्त्रोतों का उल्लेख किया। उन्होंने नगर निगम को करों के माध्यम से मिलने वाले अन्य वित्तीय संसाधनों का जिक्र भी किया। उन्होंने नगर निगम क्षेत्र में वित्तीय संसाधन जुटाने के लिए उपायों पर भी गौर किया।

औपचारिक विचार विमर्श के अलावा शिष्टमंडलों के लिए खजुराहो की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के भ्रमण कार्यक्रमों की व्यवस्था भी की गई है। खजुराहो की यात्रा के दौरान शिष्टमंडल यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल पश्चिमी समूह के मंदिर, आदिवर्त संग्रहालय और रानेहजलप्रपात का भ्रमण करेंगे।  शिष्टमंडलों के लिए 23 सितम्बर 2023 को योग सत्र और मैत्री क्रिकेट मैच भी आयोजित किया जाना है । भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के आतिथ्य में होने वाली बैठक की अध्यक्षता वित्त मंत्रालय द्वारा और सह-अध्यक्षता ऑस्ट्रेलिया और ब्राजील द्वारा की जा रही है।

 

 

-
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive