बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

खुरई में सीएम शिवराज सिंह व पुष्कर धामी के स्वागत में पलक पांवड़े बिछाए: दर्जन भर बुलडोजर पर बेठकर बरसाए फूल▪️मुख्यमंत्री ने दी बड़ी सौगातें : बरोदिया में कॉलेज और बांदरी में आईटीआई खुलेंगे, खुरई अस्पताल अब 150 बिस्तरों का होगा

खुरई में सीएम शिवराज सिंह व पुष्कर धामी  के स्वागत में पलक पांवड़े बिछाए: दर्जन भर बुलडोजर पर बेठकर बरसाए फूल

▪️मुख्यमंत्री ने दी बड़ी सौगातें  :  बरोदिया में कॉलेज और बांदरी में आईटीआई खुलेंगे, खुरई  अस्पताल अब 150 बिस्तरों का होगा

तीनबत्ती न्यूज : 19 सितम्बर,2023
खुरई। जन आशीर्वाद यात्रा के साथ पहुंचे मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान व उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी के स्वागत में खुरई की जनता ने पलक पांवड़े बिछा दिये। उनके स्वागत में खुरई के राजनैतिक इतिहास की सबसे बड़ी रैली निकली और एतिहासिक जनसभा हुई। अपने संबोधन में मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के मांगपत्र पर बरोदिया कलां में कॉलेज, खुरई सिविल अस्पताल का 150 बिस्तरों वाले अस्पताल में उन्नयन, बांदरी में आईटीआई खोलने, रजवांस में 132 केवीए विद्युत सबस्टेशन की स्थापना करने की घोषणाएं की हैं। उन्होंने भोपाल,बीना, खुरई, सागर मार्ग को औद्योगिक कारीडोर के रूप में विकसित करने की भी घोषणा की।

मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने खुरई सिविल अस्पताल को 150 बिस्तरों के अस्पताल में उन्नयन को स्वीकृति दे दी। यह घोषणा खुरई में मेडीकल कालेज खोले जाने का मार्ग प्रशस्त करेगी। मुख्यमंत्री ने बरोदिया कलां में महाविद्यालय (कालेज) खोलने और बांदरी में आईटीआई खोलने की घोषणा भी कर दी। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि भोपाल,बीना, खुरई से सागर तक के मार्ग को मैंने इंडस्ट्रियल कॉरिडोर घोषित कर दिया है। इस मार्ग की पूरी सरकारी भूमि को औद्योगिक उपयोग के लिए रिजर्व कर लिया गया है। मुख्यमंत्री ने मंच से खुरई के उद्योगपतियों और युवाओं से आह्वान किया कि अब आपके उठ खड़े होने का समय आ गया है। आगे आकर उद्योग लगाइए और युवाओं को मैं लोन की सुविधा दूंगा ताकि वे भी अपने उद्योग, कारखाने, फैक्ट्री शुरू कर सकें। मुख्यमंत्री ने रजवांस में 132 केवीए का विद्युत सबस्टेशन खोलने की घोषणा की और भानगढ़ में कालेज खोलने की बात कही।

     मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि लाडली बहना योजना महज योजना नहीं है, यह सामाजिक क्रांति है। मुख्यमंत्री कमलनाथ रोते रहते थे कि पैसा नहीं है, मामा खजाना खाली कर गया। लेकिन मामा के रहते पैसों की कमी नहीं होती। दिग्विजय सिंह वित्त विभाग को धमका रहे हैं कि इन योजनाओं के लिए पैसा कहां से आ रहा है। मैं प्रदेश की 1.32 करोड़ लाडली बहनों को हर महीने पैसे बांट रहा हूं। अभी 1250 रु महीना किया है, बढ़ाते हुए 3000 रु तक ले जाऊंगा। हर साल 160हजार करोड़ रुपए खर्च करूंगा अपनी बहनों पर। और अभी तो यह संख्या बढ़ेगी, जो छूट गईं हैं उनको भी शामिल किया जाएगा। श्री सिंह ने कहा कि हमने अपनी बहनों को यह पैसा नहीं दिया है, यह उनका मान सम्मान, हक दिया है।

     मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने जनसभा में उपस्थित लगभग एक लाख लोगों को संबोधित करते हुए पूछा कि आप कांग्रेस के दिग्विजयसिंह का राज को कैसे भूल सकते हो। गड्ढों में सड़क और सड़कों में गड्ढे ढूंढ़ना पड़ते थे। दिग्विजय सिंह ने मध्यप्रदेश को तबाह और बर्बाद कर दिया था। भाजपा सरकार आई तो हमने मध्यप्रदेश को फिर से आबाद कर दिया। कमलनाथ सरकार ने बच्चों के लैपटाप और साइकल योजना बंद की थी, तीर्थ दर्शन, कन्या दान योजना, संबल योजना, सब बंद कर दी थीं। कमलनाथ सरकार ने किसान सम्मान निधि के नाम नहीं भेजे, जलजीवन मिशन शुरू नहीं होने दिया था। हमने वापस आते ही सारी योजनाएं फिर शुरू कर दीं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस का सुनियोजित षड्यंत्र था कि मेडीकल और इंजीनियरिंग जैसी पढ़ाई सिर्फ अंग्रेजी में हों ताकि उनके खास अमीर  परिवारों के बच्चे ही डाक्टर, इंजीनियर बन सकें। मैंने यह पढाई हिंदी में शुरू करा दी ताकि सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले  गरीबों, किसानों के बच्चों को भी यह मौका मिले। सरकारी स्कूलों के बच्चों को 5 फीसदी आरक्षण भी कर दिया,अब उनकी मेरिट अलग से बनेगी।

     मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि खुरई ने मुझे प्यार और विश्वास दिया। मैंने खुरई को विकास दिया। यह सिलसिला आगे भी जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि श्री भूपेंद्र सिंह मेरे मंत्री हैं, और मित्र हैं। वे सिर्फ खुरई का ही विकास नहीं कर रहे हैं बल्कि प्रदेश के नगरीय निकायों का उन्होंने कायाकल्प कर दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सही है कि प्रदेश में सर्वाधिक विकास कार्य खुरई में हुए हैं। भूपेंद्र जी विकास पुरुष हैं, उनमें विकास की तड़प है, ललक है। यहां आकर देखिए  विकास बोलता है। देखिए उन्होंने आज फिर मांगों की लिस्ट थमा दी।

     अपने स्वागत भाषण में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान मध्यप्रदेश और खुरई के लिए ईश्वर का वरदान हैं। यहां जो कुछ भी पिछले 7 सालों में हुआ है वह मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान का ही दिया हुआ आशीर्वाद है। खुरई और मैं उनका ऋण कभी नहीं चुका सकते। खुरई ऐसा पिछ्ड़ा क्षेत्र था जहां 1962 में कांग्रेस के एक मुख्यमंत्री ने बीना नदी परियोजना का पत्थर लगाया था। लेकिन हमारी जीवन रेखा बीना नदी परियोजना को आज भाजपा सरकार और मुख्यमंत्री शिवराजसिंह जी ने पूरा किया है। इसका 70 प्रतिशत काम पूरा हो गया है और मुख्यमंत्री के रूप में फिर शपथ लेने के बाद श्री शिवराजसिंह चौहान ही इसका लोकार्पण करेंगे। मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने मुख्यमंत्री को क्षेत्र की 36 सूत्रीय मांगों का एक मांगपत्र भी सौंपा जिसमें कुछ बड़ी मांगे उन्होंने मंच से ही स्वीकृत कर दीं, शेष पर विचार के लिए मांग पत्र साथ ले गए।

     श्रीमती कमला नायक की पुस्तक वेद ज्ञान का विमोचन मुख्यमंत्री द्वय ने किया। कार्यक्रम में जन आशीर्वाद यात्रा प्रभारी अश्विनी राय, विधायक महेश राय, जिला भाजपा अध्यक्ष गौरव सिरोठिया, महापौर प्रतिनिधि डा सुशील तिवारी, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती नन्हीं बाई अहिरवार, जनपद अध्यक्ष जमना प्रसाद अहिरवार, नगर परिषद अध्यक्ष जयंत सिंह, सुधा विश्वनाथ लोधी, मीना कुशवाहा, रामनिवास माहेश्वरी, हेमं बजाज, मूरत सिंह, विजय जैन वट्टी, श्रीमती कमला नायक, चारों मंडल अध्यक्ष मंच पर उपस्थित थे।


विकास कार्यो का षिलान्यास

       मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान और श्री पुष्कर धामी ने खुरई विधानसभा क्षेत्र के लिए 216 करोड़ 46 लाख के विकास कार्यो का षिलान्यास रिर्मोट का बटन दबाकर किया। इनमें  नगर पालिका परिषद खुरई अंतर्गत 68.16 करोड़ रुपए की लागत से 6 बहुपयोगी भवनों का निर्माण, हनौता डेंम पर विकास कार्य लागत 16.74 करोड़ रुपए जिसके अन्तर्गत, इन्डोर स्टेडियम, मल्टी परपस ओपन प्ले ग्राउण्ड, रिसार्ट विल्डिंग, ओपन थियेटर, वोटिंग एरिया एवं पार्क का विकास कार्य, जनसुविधा केन्द्र निर्माण लागत 6.72 करोड़ रुपए जिसके अन्तर्गत ग्राउण्ड प्लस थ्री प्लोर भवन जिसमें नगर पालिका एवं विभिन्न शासकीय कार्यालयों का संचालन किया जावेगा। मिनी स्पॉट कॉम्प्लेक्स का निर्माण लागत 15.23 करोड़ रुपए जिसके अंतर्गत स्वीमिंग पूल, पवेलियिन विल्डिंग के साथ-साथ भू-तल एवं प्रथम तल पर दो पहिया एवं चार पहिया वाहन पार्किग, द्वितीय फ्लोर पर जिम एरिया, पूल स्नूकर एवं तृतीय तल पर रेस्टोरेन्ट तथा फूड शॉप का निर्माण, मिडवे रि-ट्रीट निर्माण लागत 8.74 करोड़ रुपए, जिसके अंतर्गत भू-तल पर ए.सी. डाईनिंग हॉल एवं रेस्टोरेन्ट तथा प्रथम तल पर बैंक्वेट हॉल एवं ए.सी. रूम निर्माण किया जायेगा। कैफेटेरियन पार्किंग लागत 3.23 करोड़ रुपए, जिसके अंतर्गत भू-तल पर चार पहिया एवं दो पहिया इलेक्ट्रिक चार्जिंग प्वाइंट, प्रथम तल पर फूड कोर्ट, द्वितीय एवं तृतीय तल पर गेम जोन का निर्माण किया जावेगा। रेन्टल हाउस निर्माण लागत 17.50 करोड़ रुपए, जिसके अंतर्गत वन बीएचके 84 प्रकोष्ट एवं टू बीएचके 24 प्रकोष्ट के साथ-साथ पार्किंग, मंदिर, चिल्ड्रन पार्क, बाउण्ड्रीवॉल, सी.सी. रोड, नाली निर्माण, बिजली व्यवस्था आदि कार्य किया जाएगा।

      नगर पालिका परिषद् खुरई अन्तर्गत 59.6 करोड़ रुपए की लागत से 8 प्रमुख मार्गों का उन्नयन कार्य, जिनमें फोर लेन एवं टू लेन सड़क के. के. पैलेस से गुरूकुल वायपास रोड लम्बाई 3.370 किलोमीटर, फोर लेन सडक गुरूकुल चौराहे से होते हुए ग्रामीण थाना से बीना वायपास लम्बाई 1.8 किलोमीटर, टू लेन सडक अमर फैक्ट्री से जेल वायपास रोड तक लम्बाई 1.5 किलोमीटर,  फोर लेन एवं टू लेन सडक शहरी थाना से मंडी वायपास रोड 3.750 किलोमीटर, टू लेन सडक का निर्माण वायपास रोड से हनौता रोड लम्बाई 3.240 किलोमीटर, सडक निर्माण हनौता रोड से हरदुआ रोड लम्बाई 1.1 किलोमीटर, सडक निर्माण हनौता रोड से आलखेडी रोड लम्बाई 0.7 किलोमीटर, फोर लेन सडक निर्माण सागर नाका से राहतगढ़ वायपास रोड लम्बाई 3 किलोमीटर का निर्माण शामिल है।

     इसी प्रकार नगर पालिका परिषद खुरई में मुख्यमंत्री शहरी अधोसंरचना विकास योजना अंतर्गत 30 करोड़ रुपए की लागत से विभिन्न निर्माण कार्य होंगे। इनमें नगर के सभी वार्डाे में सी.सी. रोड निर्माण कार्य 9 करोड़ रुपए, नगर के सभी वार्डाे में स्ट्रीट लाईट स्थापना कार्य 3 करोड़ रुपए, नगर के सभी वार्डाे में आर.सी.सी. नाली निर्माण कार्य 8 करोड़ रूपए , नगर में 04 सामुदायिक भवन निर्माण कार्य 10 करोड़ रुपए शामिल है। 

       राशि 58.68 करोड़ रुपए लागत से सागर जिले में खुरई - खिमलासा मार्ग एवं बीना कटनी सेक्सन के कि.मी. 966/4-5 में समपार क्रमोंक - 6 पर आर. ओ.बी. का निर्माण कार्य भी शामिल है।



*मीडिया कार्यालय*
*दिनांकः 19/09/2023*
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive