बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

निष्पक्ष एवं पारदर्शी निर्वाचन में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका: अपर कलेक्टर श्रीमती त्रिपाठी

’निष्पक्ष एवं पारदर्शी निर्वाचन में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका अपर कलेक्टर सपना त्रिपाठी


तीनबत्ती न्यूज : 
16 सितंबर 2023
सागर  :
  निष्पक्ष एवं पारदर्शी निर्वाचन में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उक्त विचार अपर कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी ने संभागीय जनसंपर्क कार्यालय सागर के द्वारा “निर्वाचन में मीडिया की भूमिका“ विषय पर पत्रकारो के  प्रशिक्षण के लिए आज हुई कार्यशाला में व्यक्त किये।
       इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री लोकेश कुमार सिन्हा, संभागीय जनसंपर्क कार्यालय  के उप संचालक पी. एन. श्रीवास्तव,निर्वाचन आयोग के मास्टर ट्रेनर प्रो. वाय. पी. सिंह, आर्ट्स एवं कॉमर्स कॉलेज के प्रो.अमर जैन ,श्री आनंद मंगल बोहरे, वरिष्ठ पत्रकार कैलाश देवलिया , सिद्धगोपाल तिवारी , सुदेश तिवारी, विनोद आर्य और संभाग के जिलों से आए पत्रकार और जिला जनसंपर्क अधिकारियों सहित सागर के मीडिया के प्रतिनिधि पत्रकार भी उपस्थित थे
      प्रशिक्षण कार्यशाला में अपर कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी ने कहा कि निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका के  साथ  मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए भी मीडिया का अहम रोल होता है । मीडिया मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप गतिविधियों के माध्यम से किए जाने वाले कार्यों को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य करता है।


 उन्होंने कहा कि निर्वाचन को निष्पक्ष, शांतिपूर्ण संपन्न कराने में मीडिया  जैसा अन्य कोई  सशक्त विकल्प नहीं है। हर कोण से मीडिया का महत्व अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। उन्होंने कहा कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तंभ भी है।
     अपर कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी ने आव्हान किया कि मीडिया निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए अपने कर्तव्यों को निभाते हुए जन जागरूकता अभियान चलाकर मतदान प्रतिशत बढ़ाने में सहयोग प्रदान करें।
      अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री लोकेश कुमार सिन्हा ने कहा कि चुनाव आयोग की मंशा के अनुरूप मीडिया भी जन जागरूकता चलाए, जिससे  मतदान प्रतिशत  बढ़े और निष्पक्ष चुनाव कराया जा सके। उन्होंने कहा कि मीडिया निर्वाचन से संबंधित पॉजिटिव समाचारों का प्रकाशन करें और किसी भी प्रकार की अफवाह यदि आती है तो उस पर गंभीरता से कार्य करते हुए सही समाचार जनता तक पहुंचाने का कार्य करें ।
      उन्होंने कहा कि हमारे मीडिया के सहयोगी, साथी मतदान केंद्र पर निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए ही कवरेज करें एवं पीठासीन अधिकारी की अनुमति के बगैर मतदान केंद्र में प्रवेश न करें। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देश  जिला प्रशासन, पुलिस  एवं मीडिया, सभी  पर लागू होते है ।उन्होंने कहा कि मीडिया के हमारे सभी सहयोगी साथी कोई भी बात को व्यक्तिगत न लें और निष्पक्ष चुनाव कराने में प्रशासन एवं पुलिस का सहयोग करें।
       निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त राष्ट्रीय मास्टर ट्रेनर डॉ. वाय. पी. सिंह ने पेड न्यूज ,मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मॉनिटरिंग कमेटी के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आदर्श आचरण संहिता लागू होते ही एमसीएमसी टीम का कार्य प्रारंभ होता है।  यह समिति भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए अपना कार्य करती है। उन्होंने पेड  न्यूज़, एमसीएमसी और प्री सर्टिफिकेशन पर विस्तृत  प्रकाश डाला तथा मीडिया संस्थानों से चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार पालन करने की अपेक्षा की।
      कार्यशाला में स्वीप के मास्टर ट्रेनर श्री  डॉ.अमर कुमार जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए मीडिया का अत्यंत महत्वपूर्ण रोल  है। जिसके कारण ही मतदान का प्रतिशत बढ़ता है।  डा. अमर जैन ने बताया कि भारतीय संविधान की  यह खूबसूरती है कि देश का  पहले लोकतंत्र बना, बाद में गणतंत्र। 26 जनवरी1950 को गणतंत्र बनने के पहले देश  25 जनवरी 1950 को लोकतंत्र बना, क्योंकि इसी दिन भारतीय निर्वाचन आयोग की स्थापना की गई थी।
       उन्होंने बताया कि स्वीप गतिविधियों ने मतदान प्रतिशत में आशातीत बढ़ोतरी  का काम किया है। निर्वाचन आयोग ने जिस प्रकार मतदाता दिवस को प्रति वर्ष  मनाने का कार्य किया उसके के पश्चात मतदान के प्रतिशत में वृद्धि विधानसभा और लोकसभा, दोनों चुनावों में दर्ज की गई ।विश्व में अनेक ऐसे देश रहे हैं जिन्होंने महिलाओं के मतदान को प्रतिबंधित किया था और वहां पर महिलाओं ने अपने अधिकारों के लिए एक लंबा संघर्ष किया, लेकिन भारत में प्रथम निर्वाचन से ही समान मतदाता नियम का पालन करते सभी को मतदान करने का अधिकार दिया गया है ।अतः हमारा  कर्तव्य है कि हम शत - प्रतिशत मतदान के लिए प्रयास करे।
         प्रारंभ में अपर कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी, वरिष्ठ पत्रकार श्री कैलाश देवलिया, अन्य वक्ता श्री वाय. पी. सिंह,प्रोफेसर अमर जैन ने सरस्वती देवी के चित्र पर  माल्यार्पण कर दीप प्रज्ज्वलित करके प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया।जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों द्वारा सभी अतिथियों और कार्यक्रम में मौजूद वरिष्ठ पत्रकारों का स्वागत किया गया। कार्यक्रम के अंत में संभागीय जनसंपर्क कार्यालय की ओर से जिले में प्रचार कार्य देख रहे श्री मनोज नेमा ने सभी का आभार व्यक्त किया।


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive