बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

निर्मल ज्योति कांवेंट स्कूल में मानव भ्रूण जांच में निकला: वस्तुस्थिति के जॉच प्रतिवेदन के लिए समिति गठित

निर्मल ज्योति कांवेंट स्कूल में मानव भ्रूण जांच में निकला: वस्तुस्थिति के जॉच प्रतिवेदन के लिए समिति गठित


सागर 21 अप्रैल 2023
       बाल अधिकार संरक्षण आयोग के दो सदस्यीय दल के साथ विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी एवं खण्ड स्त्रोत समन्वयक अधिकारी द्वारा निर्मल ज्योति हायर सेकेन्ड्री स्कूल, बीना के निरीक्षण में स्कूल के बायोलॉजी लैब में एक काँच की बरनी में तरल पदार्थ में एक मानव भ्रूण रखा होना पाया गया था। उक्त जाँच में अधिकारियो द्वारा बी.आर.सी.बीना को भ्रूण प्राप्त कर थाना बीना के माध्यम से जाँच कराए जाने हेतु निर्देशित किया गया था ।


      कलेक्टर श्री दीपक आर्य के उक्त आदेश के पालन में भ्रूण प्राप्त कर भ्रूण की जाँच शासकीय अस्पताल बीना के तीन चिकित्सकों के पैनल द्वारा करायी गई ।उनके द्वारा अपने अभिमत में भ्रूण 18-20 सप्ताह का मानव भ्रूण होना बताया गया है द्य मेडिको लीगल विभाग, गांधी मेडिकल कालेज भोपाल से भी जाँच करायी गई। जिनके द्वारा भी उक्त भ्रूण मानव का ही है एवं बालक का भ्रूण होने संबंधी जानकारी दी गई । 


इस संबंध में निर्मल ज्योति हायर सेकेन्ड्री स्कूल, बीना द्वारा प्रस्तुत किए गए प्रपत्रों के अनुसार भ्रूण यूफेंसिया चिकित्सालय, बेलवानिया, कुशीनगर उ.प्र. से  01.10.1998 को प्राप्त हुआ है।  भ्रूण दिनांक 22.10.1991 को श्रीमति नगीना पति महेन्द्र नौरंगिया कुशीनगर, उ.प्र. से डिलेवरी के दौरान प्राप्त हुआ था । उक्त लेख अनुसार स्कूल कैंपस में मानव भ्रूण रखने संबंधी नियमावली का पालन तथा निर्मल ज्योति हायर सेकेन्ड्री स्कूल बीना द्वारा प्रस्तुत किए गए प्रपत्रो की सत्यता के संबंध अनुविभागीय दण्डाधिकारी, बीना की अध्यक्षता में एक समिति  गठित की गई। 


समिति में जिला शिक्षा अधिकारी सागर एवं खण्ड चिकित्सा अधिकारी बीना है।उक्त समिति आदेश पत्र में वर्णित तथ्यों की जाँच कर वस्तुस्थिति का जॉच प्रतिवेदन अपने स्पष्ट अभिमत सहित 15 दिवस के भीतर प्रस्तुत करेगी ।
                                  



Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive