बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

विकास के साथ सरकार का फोकस गरीबों,किसानों के कल्याण पर : मंत्री भूपेंद्र सिंह▪️डबडेरा में 7.12 करोड़ के विकास कार्यों का भूमिपूजन, 5.08 करोड़ पीएम आवास हितग्राहियों के खातों में भेजे

विकास के साथ सरकार का फोकस गरीबों,किसानों के कल्याण पर :  मंत्री  भूपेंद्र सिंह

▪️डबडेरा में 7.12 करोड़ के विकास कार्यों का भूमिपूजन, 5.08 करोड़ पीएम आवास हितग्राहियों के खातों में भेजे



डबडेरा,(बरोदिया कलां)। आजादी के 70 सालों बाद देश और मध्यप्रदेश में ऐसी सरकारें आईं हैं जो विकास के साथ-साथ गरीबों और किसानों के कल्याण के उद्देश्य को प्रमुखता देते हुए काम कर रही हैं। जितना फोकस संरचनात्मक समग्र विकास पर है उतना ही गरीब और किसान परिवारों के आर्थिक सशक्तिकरण पर है। यह बात नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने यहां विकास कार्यों के भूमिपूजन समारोह में कही।

मंत्री श्री सिंह ने बरोदिया नगर परिषद के वार्ड डबडेरा में 7.12  करोड़ की विभिन्न सड़कों के निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया साथ ही पीएम आवास शहरी के 560 हितग्राहियों के खातों में सिंगल क्लिक से किश्त की राशि 5.08 करोड़ रुपए  अंतरित किए। मंत्री श्री सिंह ने यहां आकस्मिक मृत्यु की घटनाओं से प्रभावित 6 परिवारों को राजस्वा विभाग के आर.बी.सी 6.4 के तहत 4-4 लाख की राहत राशि के चेक भी वितरित किए। समारोह के दौरान मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने बरोदिया नगर परिषद के विभिन्न वार्डों में नये कार्यों की स्वीकृतियां दी हैं। डबडेरा में मुक्तिधाम और स्टेडियम के लिए भूमि चिन्हित कर निर्माण कार्य, तीन वार्डों में डीपी बदलने, डबडेरा में राजमंदिर के पास व खुशीपुरा तथा ढड़ली में नलकूप, ढड़ली-चुरारी दो किमी सड़क निर्माण, मृगावली में राममंदिर व संत रविदास मंदिर शेष निर्माण कार्य, ढड़ली की बावड़ी का जीर्णोद्धार व राधाकृष्ण जी मंदिर का चबूतरा निर्माण, गंभीरिया रोड पर श्मशानघाट टीन शेड निर्माण, डबडेरा में हाईमास्ट लाइट सहित अनेक कार्यों की समयावधि सहित स्वीकृति मंत्री श्री सिंह ने दी है।


मंत्री श्री सिंह ने बताया कि डबडेरा की सरकारी भूमि को आबादी घोषित किया गया है और अब यहां के आवासहीन रहवासियों को पट्टे वितरित होंगे ताकि उनके भी पीएम आवास बन सकें। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि डबडेरा वार्ड में 286 पीएम आवास बन रहे हैं, शेष 481 हितग्राहियों की सूची भी शीघ्र स्वीकृत कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि विकास का लाभ सबको होता है, यदि पीएम आवास बने हैं तो उसकी निर्माण प्रक्रिया से जुड़े कई व्यवसायों व कर्मकारों को लाभ होता है। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि यहां के खेतों में नहर से सिंचाई की पाइप लाइनें बिछाने का काम शुरू हो चुका है साल डेढ़ साल में उल्दन बांध परियोजना से खेतों में पानी आना शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही आर्थिक प्रगति की गति और जाएगी। घर घर नल योजना से फिल्टर्ड पेयजल का कार्य भी आरंभ हो चुका है।  

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि आज डबडेरा में प्रवेश करते हुए एक भी मकान कच्ची खपरैल का नहीं मिला, पूरे डबडेरा वार्ड में पीएम आवास के पक्के मकान बनाने का काम लगा हुआ है।  मंत्री श्री सिंह ने कहा कि इस बदलाव को देख कर संतोष हुआ कि ईश्वर और आप सभी ने मुझे यह सब करने योग्य बनाया है। उन्होंने कहा कि हम सभी सबका साथ, सबका विकास, सबका प्रयास और सबका विश्वास के मूल मंत्र पर चलते हुए आगामी डेढ़ वर्ष में खुरई विधानसभा क्षेत्र को प्रदेश का नंबर वन विकसित विधानसभा क्षेत्र बनाएंगे।

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि कुछ दिनों पहले कांग्रेस के एक नेता खुरई में सभा करने आए थे। विधानसभा क्षेत्र से कोई सभा में नहीं गया। नेता के साथ बाहर से आए सौ पचास लोगों ने सभा की लेकिन उसमें भी एक कांग्रेस के जिला पंचायत सदस्य तुलाराम अहिरवार ने नेता को यह बता दिया कि सबकी कुटी तो खुरई में बन रहीं हैं।

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि कांग्रेस के जमाने में किसी के खाते में पैसा नहीं डाला जाता था इसलिए उन्होंने कभी गरीबों और किसानों के खाते नहीं खुलवाए। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने पहले सबके खाते खुलवाए और फिर सबके खातों में रुपए डालना शुरू किए। इससे गरीबों और किसानों को ताकत मिली और वे देश की सभी योजनाओं का लाभ आसानी से ले पा रहे हैं।

 कक्का जी राजा इटवा ने स्वागत भाषण दिया। समारोह में न.प. अध्यक्ष जयंत सिंह बुदेला, बरोदिया, न.प. श्रीमती मीना देवी कुशवाहा, मण्डल अध्यक्ष रामकुमार बघेल, राना जू रावराजा राजपूत लौंगर, सृजन सिंह राजपूत, सुमन सिंह राजपूत, वीरेन्द्र सिंह बुदेला दरी, राजेन्द्र सिंह रामछायरी, न.प. उपाध्यक्ष धर्मेन्द्र अहिरवार, प्रदीप दुबे, बलवीर सिंह, कोमल यादव, कैलाश घोषी, केसरी सिंह बनखिरिया, सुरजन सिंह, प्रहलाद सिंह बम्होरी, लल्लू राजा, सिरनाम सिंह, छत्रपाल सिंह, कुशाल जैन हफीज खान, हरिनारायाण कुशवाहा, पुष्पेन्द्र सिंह तोमर, चरण सिह, भूपेन्द्र सिह लोधी, गुलाब आदिवासी, पप्पू मुकद्दम, लाल सिंह, श्रीमती संगीता जैन , गजेन्द्र यादव, तिलक अहिरवार, रघुराज, लाखन यादव धड़ली, मोना सिंह मांदली, सुहागरानी, सोनम आदिवासी, श्रीमती राजाराज बुंदेला, लखल सिंह, श्रीमती पूजा लोधी, श्रीमती कमलेश कुमारी लोटन, श्रीमती रेखा दयाराम चौरसिया, बलराम सिंह ठाकुर, जमना राय, दयाराम अहिरवार, मनीष पटवा, राजकुमार रिछारिया, नेमी जैन, नीलकमल सिंह राजपूत , सुरेन्द्र जैन, गनेश चदेल मनोहर सिंह जाट, संतोष मिश्रा, रामलाल कुशवाहा, रानाप्रताप बुंदेला, श्रीमती रामसखी आदिवासी, सुरेन्द्र आदिवासी, निरंजन सिंह ठाकुर अरविंद सिंह, राहुल सेन, इंदर सिंह राजपूत, मनोहर सिंह जाट, गोलू प्रताप राय सहित अनेक क्षेत्रवासी उपस्थित थे।


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive