बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

SAGAR: बागेश्वर धाम आचार्य धीरेंद्र शास्त्री और नेपाली बाबा के धार्मिक आयोजन: : कमिश्नर– आईजी ने किया निरीक्षण▪️बड़े पैमाने पर यातायात व्यवस्था में बदलाव

SAGAR: बागेश्वर धाम आचार्य  धीरेंद्र शास्त्री और नेपाली बाबा  के धार्मिक आयोजन: : कमिश्नर– आईजी ने किया निरीक्षण

▪️बड़े पैमाने पर यातायात व्यवस्था में बदलाव

सागर, 21 अप्रैल 2023: सागर में  24 अप्रैल से 30 अप्रैल तक  बहेरिया में बागेश्वर धाम के आचार्य धीरेंद्र शास्त्री की कथा और  श्री सीताराम नाम जप महायज्ञ 1008 कुंडीय का आयोजन 24 अप्रैल से 04 मई तक राजघाट के पास शारदा माता मंदिर के प्रांगण में किया जावेगा। महायज्ञ परम तपस्वी संत श्री आत्मानंददास जी त्यागी (नेपाली बाबा) के सानिध्य में संपन्न होगा।


इन  कथाओं के दौरान पानी, स्वास्थ्य, बिजली, पार्किंग की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उक्त निर्देश संभागायुक्त डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत ने आज दोनों कथा स्थलों के निरीक्षण के दौरान दिए। इस अवसर पर नरयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया, जिला पंचायत यू अध्यक्ष श्री हीरासिंह राजपूत, पुलिस महानिरीक्षक श्री प्रमोद वर्मा, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, अपर कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी, डिप्टी कलेक्टर श्री प्रकाश पांडे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती ज्योति ठाकुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विक्रम सिंह कुशवाहा, अनुविभागीय अधिकारी श्री विजय डहेरिया, सिटी मजिस्ट्रेट श्री राजेश सिंह सहित समस्त विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
     निरीक्षण के दौरान संभागायुक्त डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत ने निर्देश दिए कि दोनों कथा स्थलों पर अस्थाई अस्पताल तैयार कराएं। जिसमें डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, एंबुलेंस सहित अन्य स्वास्थ्य संबंधी व्यवस्थाएं सुनिश्चित रहे। उन्होंने कहा कि कथा स्थल पंडाल के पास अस्थाई रूप से ओपीडी बनाएं एवं कथा स्थल से कुछ दूरी पर अस्थाई अस्पताल तैयार रखें। साथ में जिला चिकित्सालय, बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज एवं निजी चिकित्सालय में आपातकाल के समय के लिए व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
      संभागायुक्त ने निर्देश दिए कि दोनों कथा स्थलों पर पेयजल की समुचित व्यवस्था रहे, इसके लिए टैंकर सहित अन्य व्यवस्थाएं रखी जाएं। उन्होंने कहा कि कथा स्थलों तक पहुंचने के लिए बड़े-बड़े बोर्ड शहर के चारों दिशाओं में लगाएं एवं नक्शा भी लगाए, इसी प्रकार पार्किंग तक पहुंचने के लिए पर्याप्त मात्रा में जगह-जगह  फलेक्स लगाएं। उन्होंने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से दोनों कथा स्थलों पर मुख्य यज्ञ स्थल, भोजनशाला, पार्किंग में फायर ब्रिगेड की व्यवस्था रखें।


      पुलिस महानिरीक्षक श्री प्रमोद वर्मा ने निर्देश दिए कि दोनों कथा स्थलों पर बनाए जा रहे मंच के नीचे का भाग सीमेंट से बनाया जावे, जिससे कि मंच पक्का रहे। उन्होंने बताया कि अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा, जिससे किसी भी प्रकार की परेशानी न हो एवं दोनों धार्मिक कार्यक्रम निर्वहन रूप से संपन्न हो सकें। उन्होंने कहा कि कथा एवं स्थल पार्किंग पर पहुंचने वाले मार्गों पर भी पुलिस बल तैनात किया जाएगा, जिससे कि बाहर से आने वाले व्यक्तियों को असुविधा का सामना न करना पड़े।
       उन्होंने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से दोनों कथा आयोजन मंडल समितियां सीसीटीवी कैमरे लगाए। समय-समय पर ड्रोन कैमरा के माध्यम से निगरानी भी रखी जावे। पुलिस महानिरीक्षक श्री वर्मा ने निर्देश दिए कि राजघाट पर होने वाली कथा स्थल के समीप राजघाट जलाशय पर एसडीआरएफ की टीम 24 घंटे तैनात रहे। उन्होंने कहा कि एसडीआरएफ टीम के साथ स्थानीय गोताखोर की भी तैनाती की जावे।
     कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने संभागायुक्त डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत को बताया कि दोनों कथा स्थलों के आयोजन समितियों से लगातार चर्चा की जा रही है उन्हें आवश्यक व्यवस्थाओं के संबंध में बताया जा रहा है। उन्होंने बताया कि दोनों कथा स्थलों पर आयोजन समितियों से उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों की लगातार मॉनिटरिंग के लिए अधिकारियों की तैनाती की गई है। दोनों कथा स्थलों पर जिला प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारी-कर्मचारियों की तैनाती एवं उनके कर्तव्यों के दायित्व सौपे गए हैं ।


     कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बताया कि दोनों कथा स्थलों पर कंट्रोल रूम भी तैयार कराये जा रहे है जो कि 24 घंटे कार्य करेंगे। पार्किंग स्थल पर साउंड सिस्टम भी लगाए गए हैं, जिससे कि वाहनों के आने-जाने में असुविधा न हो ।
     इस अवसर पर श्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर, डॉ. अनिल तिवारी, श्री राजा रिछारिया, श्री शुभम ठाकुर, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री शालिग्राम मिश्रा सहित अन्य अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि आयोजन समिति के सदस्य मौजूद थे।



बगेश्वर धाम के श्रध्दालुओं को कथा स्थल तक पहुंचने के लिए
ट्रेफिक की बेहतर व्यवस्था रहेगी


बागेश्वरधाम के पं. श्री धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री की कथा का सागर के बहेरिया गदगद में आयोजन 24 अप्रैल से 30 अप्रैल तक होने जा रहा है। इस आयोजन में बडी संख्या में श्रृध्दालुओं के आगमन को देखते हुए, ट्रेफिक पुलिस द्वारा बेहतर व्यवस्था की गई है। जिससे कि आने वाले श्रृध्दालु बिना किसी परेशानी के कथा स्थल तक आ जा सकें।

आमजनता के निजी वाहनों के आवागमन हेतु मार्ग एवं पार्किंग व्यवस्था

        सागर शहर के निवासी कबूला पुल से परेड मंदिर चौराहा से पटकुई रोड में तथा सिविल लाईन चौराहा से परेड मंदिर चौराहा से पटकुई रोड में जाकर मरियम चौक से बामौरा चौराहा के बीच स्थित पार्किंग क्र. 02 में पहुंच सकेंगे।, राहतगढ़ विदिशा मार्ग एवं बीना खुरई की ओर से आने वाले निजी वाहन लेहदरा नाका से गल्लामंडी चौराहा से भैंसा नाका होकर कबूला पुल से परेड मंदिर पटकुई मार्ग में जाकर मरियम चौक से बामौरा चौराहे के बीच स्थित पार्किग क्र. 02 में पहुंच सकेंगे।, बांदरी, मालथौन मार्ग से आने वाले निजी वाहन फोरलेन से सत्यम ढाबा चौराहा के पास फोरलेन से लगा हुआ पार्किंग क्रमांक 01 में पहुंचकर गेट क्रमांक 01 से प्रवेश करेंगे। इस पार्किग में वाहन का आवागमन फोरलेन से ही होगा।, महाराजपुर, देवरी, गौरझामर, सुरखी, रहली, नरसिंहपुर मार्ग से आने वाले निजी वाहन फोरलेन स्थित बम्हौरी तिराहा होकर फोरलेन से ही सत्यम डावा चौराहा के पास स्थित पार्किंग क्रमांक 01 में पहुंचकर गेट क्रमांक 01 से प्रवेश करेंगे। गढ़ाकोटा दमोह मार्ग के निजी वाहन बहेरिया चौराहा से होकर बण्डा ब्रिज चढकर फोरलेन में सत्यम ढावा चौराहा के पास स्थित पार्किंग क्रमांक 01 में पहुंचकर गेट क्रमांक 02 से प्रवेश करेंगे सकेंगे। बण्डा, टीकमगढ़, छतरपुर मार्ग के निजी वाहन बहेरिया चौराहा के पहले से बण्डा ब्रिज चडकर फोरलेन में सत्यम ढाबा चौराहा के पास स्थित पार्किंग क्रमांक 01 में पहुंचकर गेट क्रमांक 02 से प्रवेश करेंगे।

यात्री बसों के कथा स्थल आवामगन हेतु मार्ग एवं पार्किंग व्यवस्था

     समस्त मार्गों से कथा स्थल को आने वाली यात्री बसे फोर लेन मार्ग का ही उपयोग करेंगी तथा फोरलेन मार्ग में सत्यम ढाबा चौराहा के पास स्थित पार्किंग क्रमांक 01 में पहुंचकर गेट क्रमांक 03 से प्रवेश करेंगे। बस स्टैण्ड सागर से छतरपुर, टीकमगढ़, रहली की ओर जाने वाली बसों हेतु बस स्टैण्ड से सिविल लाईन चौराहा, मकरौनिया चौराहा से नरसिंहपुर रोड बम्हौरी चौराहा फोरलेन होकर अपने गंतव्य को आना-जाना करेंगी तथा दमोह एवं जबलपुर जाने वाली बसें मकरोनिया चौराहा से पुलिस पेट्रोल पंप के बगल से पीटीएस, बटालियन, गुडा, बम्हौरी, डूडर होकर सनौधा से दमोह जबलपुर आवागमन करेंगी।

आटों वाहनों के कथा स्थल आवागमन हेतु मार्ग एवं पार्किंग व्यवस्था

      कथा स्थल जाने हेतु आटों वाहनों को प्रथम मार्ग परेड मंदिर चौराहा से ग्राम सेमराबाग होकर मरियम चौक से बामौरा चौराहा के बीच स्थित आटो पार्किंग में पहुच सकेंगे। कथा स्थल जाने हेतु आटो वाहनों को द्वितीय मार्ग मकरोनिया चौराहा से पैराडाइज होटल के सामने से होकर होटल दीपाली के सामने स्थित आटों पार्किंग तक पहुँच सकेंगे।

स्कूली वाहनों के आवागमन हेतु मार्ग व्यवस्था

     सागर जिले के समस्त विद्यालयों का शैक्षणिक समय प्रातः 07 बजे से 11-30 बजे तक निर्धारित किया गया है अतः स्कूली बच्चों के परिवहन में लगे समस्त प्रकार के वाहनों को दोपहर 01 बजे तक, सिविल लाईन चौराहा से मकरौनिया चौराहा से बहेरिया चौराहा से बामौरा चौराहा से पटकुई मार्ग से परेड मंदिर चौराहा तक आवागमन की अनुमति रहेंगी ।

रेलवे रैंक के ट्रकों के आवागमन हेतु मार्ग एवं पार्किंग व्यवस्था

     रेलवे रैक से आने वाली सामग्री को परिवहन व्यवस्था में लगे अनुमति प्राप्त ट्रक प्लेटफॉर्म क्रमांक 02 से चलकर डिम्पल पेट्रोल पंप, कमरयाऊं घाटी, पम्मा साहू कॉम्पलेक्स, सिविल लाईन चौराहा से तिली तिराहा होते हुये आरटीओ कार्यालय के सामने से होकर बम्हौरी चौराहा फोरलेन मार्ग से आवागमन करेंगे।

आकस्मिक डियूटी के वाहनों हेतु मार्ग व्यवस्था

     एम्बूलेंस, फायर ब्रिगेड, पेयजल वाहन सफाई वाहन प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों के शासकीय वाहनों के आवागमन की उचित व्यवस्था की गई है। आवश्यकता पड़ने पर मो.नं. 9479997610 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

आम यातायात हेतु प्रतिबंधित मार्ग

     सिविल लाइन चौराहा से मकरोनिया चौराहा एवं मकरौनिया चौराहा से बहेरिया चौराहा आम यातायात हेतु प्रतिबंधित रहेगा। मरियम चौक से बामौर चौराहा, लिंक रोड से बहेरिया चौराहा आम यातायात हेतु प्रतिबंधित रहेगा।    


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________
            
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive