बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

प्रतिभाशाली छात्रों का सम्मान प्रतिभा और मेहनत का सम्मान▪️सुरखी ने लोक कल्याणकारी योजनाओं का इतिहास रचा - मंत्री गोविंद राजपूत

प्रतिभाशाली छात्रों का सम्मान प्रतिभा और मेहनत का सम्मान
▪️सुरखी ने लोक कल्याणकारी योजनाओं का इतिहास रचा - मंत्री  गोविंद  राजपूत


 
सागर 20 अप्रैल 2023

      प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं का सम्मान प्रतिभा और मेहनत का सम्मान है। सुरखी विधानसभा क्षेत्र ने लोक कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में इतिहास रचा है। यह विचार राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने सुरखी विधानसभा क्षेत्र के 1250 प्रतिभाशाली स्कूली छात्र-छात्राओं के एक होटल में आयोजित सम्मान समारोह में व्यक्त किए।
      इस अवसर पर श्री आकाश सिंह राजपूत, श्री रामेश्वर यादव, श्री धीरज सिंह राजपूत, संयुक्त संचालक लोक शिक्षण सागर संभाग श्री मनीष वर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी श्री अखिलेश पाठक, जिला परियोजना अधिकारी श्री गिरीश मिश्रा सहित अन्य जनप्रतिनिधि अधिकारी, प्राचार्य एवं प्रतिभाशाली छात्र छात्राओं सहित उनके अभिभावक मौजूद थे।
        प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं के सम्मान समारोह में राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि प्रतिभा और मेहनत से यदि कोई भी कार्य किया जाए तो किसी भी मंजिल को प्राप्त किया जा सकता है। मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि इसी प्रकार सुरखी विधानसभा क्षेत्र लोक कल्याणकारी योजनाओं के इतिहास बनाने का साक्षी है । उन्होंने कहा कि आकाश राजपूत द्वारा आयोजित मंत्री कप क्रिकेट प्रतियोगिता ने विश्व के इतिहास में अपना नाम अंकित किया है । उन्होंने कहा है कि इस क्रिकेट प्रतियोगिता में 6 माह में 10,000 से अधिक क्रिकेट के खिलाड़ियों ने मैच खेले ।

उन्होंने कहा कि आज मेधावी विद्यार्थियों का सम्मान करने का जो शुभ कार्य हो रहा है, वह भी एक इतिहास रचेगा। मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि जब मुझे 40 वर्ष पूर्व स्कूल में एक प्रमाण पत्र और मेडल मिला था, आज तक मैं अपने घर में सुरक्षित सहेजकर रखे हुआ हूं। उन्होंने कहा कि सुरखी विधानसभा क्षेत्र के एक एक व्यक्ति से मेरा पारिवारिक संबंध है और उनके सुख दुख में मेरा परिवार हमेशा साथ है।
    मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि सुरखी विधानसभा क्षेत्र में जहां छात्र-छात्राओं सहित खिलाड़ियों के लिए करोड़ों रुपए के स्टेडियम बनाए गए हैं।  वहीं स्कूली शिक्षा देने के लिए 40-40 करोड़ रुपए की लागत से सीएम राइज स्कूल, तैयार किए जा रहे हैं इनमें निजी विद्यालयों की तरह शिक्षा प्रदान की जाएगी और सुविधाएं प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि हमारे समय में परीक्षा परिणाम में 55 प्रतिशत आते थे तो पूरे मोहल्ले में मिठाई बांटी जाती थी और आप 90 प्रतिशत से अधिक अंक लाये हैं, उसके बाद भी बच्चे निराश रहते हैं। यह प्रतियोगिता का समय है, किंतु हमारे बच्चे निराश न हो सभी को एक दिन मौका मिलता है। मेहनत करें, फल अवश्य मिलेगा ।


  इस अवसर पर संयुक्त संचालक लोक शिक्षण श्री मनीष वर्मा ने कहा कि  छात्रों के हित के लिए अनेक लोक हितकारी योजनाएं प्रारंभ की गई है इनमें साइकिल, निशुल्क गणवेश, पाठय पुस्तक, छात्रवृत्ति वितरण सहित अन्य योजनाएं शामिल है। वही अच्छी शिक्षा प्रदान करने के लिए सीएम राइज स्कूल प्रारंभ कराये गये हैं। साथ में 40000 शिक्षकों की भर्ती भी की जा रही है । वर्मा ने कहा कि नई शिक्षा नीति में छात्र छात्राओं को अनेक अवसर दिए गए हैं, जिनका लाभ लेकर वे अपने भविष्य को उज्जवल कर सकते हैं ।


        इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी श्री अखिलेश पाठक ने कहा कि बच्चों का प्रथम शिक्षक उसकी माता और द्वितीय शिक्षक गुरु होता है। हमें माता पिता एवं गुरु का सम्मान हमेशा करना चाहिए उन्होंने कहा कि मैं माता-पिता सहित समस्त गुरुओं को नमन करता हूं, जिससे कि आज हम ऐसी स्थिति में पहुंच पाए ।
      उन्होंने कहा कि राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत द्वारा जो छात्र छात्राओं का सम्मान कार्यक्रम किया जा रहा है इससे बच्चों को नई ऊर्जा प्राप्त होगी।
कार्यक्रम में मंत्री श्री राजपूत द्वारा समस्त 1250 प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को प्रमाण-पत्र स्मृति चिन्ह एवं एक-एक हज़ार रुपए के चेक भेंटकर से सम्मानित किया गया।
        कार्यक्रम में राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत, श्री आकाश सिंह राजपूत सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारियों द्वारा प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं, अभिभावकों, शिक्षक शिक्षिकाओं पर उनके स्थान पर जाकर पुष्प वर्षा की गई ।
       इस अवसर पर प्राचार्य श्रीमती कल्पना शर्मा, श्री मनोज तिवारी, श्री जाहर सिंह, श्री मनोज पाठक, श्री दिनेश तिवारी सहित अनेक शिक्षक-शिक्षिकाएं मौजूद थे। शासकीय हाई स्कूल खमकुआं की छात्र रोनक यादव द्वारा बुंदेली भाषा में गीत प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम का संचालन शासकीय हाई स्कूल राहतगढ़ के प्राचार्य श्री राजकुमार कपूर द्वारा किया गया जबकि आभार जिला शिक्षा अधिकारी श्री अखिलेश पाठक ने माना।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive