बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

मंत्री भूपेन्द्र सिंह के निर्देश पर बांदरी के सभी 15 वार्डों में प्याऊ लगाईं


मंत्री  भूपेन्द्र सिंह के निर्देश पर बांदरी के सभी 15 वार्डों में प्याऊ लगाईं


बांदरी। गुरूवार को बांदरी में मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह ने प्याऊ का शुभारंभ किया। मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह ने बताया कि गर्मी को देखते मंत्री भूपेन्द्र भैया द्वारा राहगीरों को शीतल पेयजल के लिए 15 स्थानों पर प्याऊ के स्टाल लगवाए गए हैं। कार्यक्रम में उन्होंने पानी टेंकर को हरी झण्डी दिखाकर प्याऊ में पानी सप्लाई करने रवाना किया।

इस अवसर पर मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह ने कहा कि प्यासे को पानी पिलाने से बड़ा कोई पुण्य कार्य नहीं है। इस कार्य में अपना जितना बन सके उतना सहयोग अवश्य दें। उन्होंने कहा कि निश्चित ही इस कार्य में थोड़ा सा भी योगदान देने में आपके मन को बड़ी प्रसन्नता मिलेगी।

मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह ने डंके में पानी भरकर शीतल जल पिलाया और पीने वालों ने भी हथेलियों से चुल्लू बनाकर शीतल जल का आनंद लिया। प्याऊ का शुभारंभ करते हुए मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह ने सभी से अपील की कि पानी का उपयोग हमें आवश्यकता के अनुरुप ही करना सीखना होगा। जल बहुत कीमती है, इसके अपव्यय को रोकना हम सभी का कर्तव्य है।

ज्ञातव्य है कि प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह बांदरी में अधिकारियों को निर्देशित किया था कि नागरिकों के लिए शीतल पेयजल उपलब्ध कराने आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के निर्देश पर नगर परिषद मालथौन द्वारा 15 स्थानों पर पेयजल प्याऊ की व्यवस्था की गई है। वार्डों में पानी की सप्लाई हेतु 28 टेंकरों के माध्यम से पेयजल वितरण किया जाएगा। इसी प्रकार बांदरी नगर पालिका क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले 15 वार्डों में 60 स्थानों (प्रत्येक वार्ड में 4 स्थानों) पर मवेशियों के पीने हेतु पानी की व्यवस्था की गई है।


इन स्थानों पर लगाए गए है शीतल जल के लिए प्याऊ

     बांदरी नगर पालिका के सीएमओ ने जानकारी देते हुए बताया कि बांदरी नगर पालिका क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले 15 वार्ड में इन स्थानों पर प्याऊ लगाईं गई हैं। जिनमें यात्री प्रतीक्षलय बांदरी, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बांदरी, बंडा तिराहा, हनुमान मंदिर के पास, अटाटीला, यात्री प्रतीक्षालय पिठोरिया, पहरगुवां, इमलिया, नगर परिषद कार्यालय के सामने, खुरई रोड तिराहा, झांसी प्रतिक्षालय, बमनोरा, बांदरी थाना के पास, नेतना एवं पिथौली में प्याऊ की स्थापना की गई है।

कार्यक्रम में ये रहे उपस्थित
     कार्यक्रम में नपा अध्यक्ष विश्वनाथ सिंह लोधी, मंडल अध्यक्ष पप्पू मुकद्दम, पिछड़ा वर्ग मोर्चा मंडल अध्यक्ष पुरषोत्तम साहू, मंडल उपाध्यक्ष महेन्द्र यादव, किसान मोर्चा मंडल अध्यक्ष नरेश जैन, भाजपा नेता महेश पाराशर, अल्पसंख्यक मोर्चा मण्डल अध्यक्ष रफीक खान, पार्षद राजेश पाठक, लोकेन्द्र सिंह राजपूत, सनत साहू, सुरेन्द्र सिंह लोधी, आजाद यादव, अनुपम जैन, मुनीम साब, सम्मर सिंह लोधी, दम्मू आदिवासी, मोहन अहिरवार, राजू ठाकुर, उमेश राय, लक्ष्मीकांत यादव, अनिल पाराशर, राजू चौहान, इंद्रराज सिंह लोधी, राजू ठाकुर, राजेन्द्र सिंह लोधी, राजकुमार अहिरवार, देवीदयाल कुशवाहा, निशांत मिश्रा, अवधेश ठाकुर, डीआर रोहित, महिला मोर्चा से शारदा लोधी, बांदरी सीएमओ राजेश मेहतेले, नगर पालिका के अधिकारी, कर्मचारी, भाजपा महिला मोर्चा की कार्यकर्ता, भाजपा नेता व कार्यकर्ताओं सहित आमजन उपस्थित थे।




पानी को हनौता इन्टकवेल तक निर्बाध पहुंचाने की व्यवस्था एक सप्ताह के भीतर करेंः लखन सिंह



खुरई। गर्मी के मौसम में खुरई नगर वासियों को पर्याप्त व निर्बाध जल वितरण की व्यवस्था का जायजा लेने मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह ने हनौता डेम का दौरा किया। इस मौके पर डेम प्रोजेक्ट मैनेजर आनंद राव से चर्चा करते हुए मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह ने कहा कि डेम के दूसरे तरफ रोके गए पानी को हनौता इन्टकवेल तक लगातार पहुंचाने की व्यवस्था एक सप्ताह के भीतर करें।

खुरई में प्रतिदिन 70 लाख लीटर पानी की आवश्यकता है। जबकि डेम प्रबंधन पानी रोक कर रखे है। 150 हार्स पावर की मोटर से इन्टकवेल तक मात्र 20 लाख लीटर पानी पहुंचा रहे हैं। मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह ने बताया कि प्रोजेक्ट मैनेजर को पानी सप्लाई बढ़ाने एक सप्ताह का समय दिया है। अगर पर्याप्त पानी नहीं छोड़ गया तो नगर पालिका नाला बनाकर पानी इन्टकबेल तक पहुंचाएगी। जिससे डेम निर्माण का काम प्रभावित हो सकता है।

मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह ने कहा कि दोनो तरफ पानी पर्याप्त है। नगर में पानी सप्लाई किसी कीमत पर बाधित नहीं होने दी जाएगी। निरीक्षण के दौरान नगर पालिका खुरई सीएमओ दुर्गेश ठाकुर, प्रोजेक्ट मैनेजर हनौता डेम सहित नपा खुरई के अधिकारी, कर्मचारी व पत्रकार साथी उपस्थित थे।


आसौली व दलपतपुर मालगुजारी के डूब प्रभावितों के मुआवजे की समस्या का शीघ्र समाधान होगा

मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह के समक्ष अधिकारियों ने आश्वासन दिया

हनौता बांध परियोजना के डूब क्षेत्र में आने वाले आसौली व दलपतपुर मालगुजारी ग्रामों के आबादी क्षेत्र स्थित घरों के मुआवजे की समस्या निराकरण में आ रही पोर्टल संबंधी बाधा को दूर कर समस्या का शीघ्र समाधान किया जाएगा। मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह के समक्ष एसडीओ एपीएम सौरभ रैंकवार ने यह आश्वासन डूब प्रभावित लोगों को दिया है।

मंत्री प्रतिनिधि श्री लखन सिंह द्वारा बांध निरीक्षण के दौरान दोनों ग्रामों के निवासियों ने घरों के मुआवजे संबंधी समस्या का निराकरण लंबित होने की जानकारी मंत्री प्रतिनिधि को दी। मंत्री प्रतिनिधि श्री सिंह ने एसडीओ एपीएम सौरभ रैकवार से जानकारी ली है। एपीएम सौरभ रैकवार ने बताया है कि आसोली व दलपतपुर मालगुजारी की आबादी के लगभग चार सौ परिवारों को मुआवजा देने के लिए धारा 11 की कार्यवाही नहीं हुई है। क्योंकि म.प्र. रेवेन्यू केस मैनेजमेंट सिस्टम (आरसीएमएस) पोर्टल पर शासकीय भूमि के खसरे नहीं दिखाई दे रहे हैं। एपीएम सौरभ रैकवार ने बताया है कि जल्द से जल्द इस समस्या को सुलझा लिया जाएगा।

मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह ने एपीएम सौरभ रैकवार को आसोली, दलपुतपुर मालगुजारी ग्राम के लोगों की समस्या को शीघ्र हल करने के निर्देश दिए हैं।



 


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive