मंगलवार, 25 जनवरी 2022

राहतगढ़ किले को सहेजने संभालने के लिए दृढ़ संकल्पित : मंत्री गोविंद राजपूत ★विरासत को बचाने के लिए सभी को प्रयास करने होंगे : सांसद राजबहादुर

राहतगढ़ किले को सहेजने संभालने के लिए दृढ़ संकल्पित :  मंत्री गोविंद राजपूत

★विरासत को बचाने के लिए सभी को प्रयास करने होंगे : सांसद राजबहादुर

सागर ।  राहतगढ़  किला को सहेजने एवं संभालने के लिए मैं दृढ़ संकल्पित हूं और तीन करोड़ रुपए की अधिक की राशि से इसका शीघ्र ही सुंदरीकरण का कार्य राष्ट्रीय पुरातत्व संग्रहालय के माध्यम से प्रारंभ होगा ।
उक्त विचार मध्यप्रदेश शासन के राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने आजादी के अमृत महोत्सव के 75 वर्ष संघर्ष के 75 नारों के साथ आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किए ।
इस अवसर पर सांसद श्री राजबहादुर सिंह,स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री ताराचंद जी जैन,निर्देशक भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण श्री प्रवीण कुमार मिश्रा ,भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण जबलपुर मंडल श्री शिवाकांत बाजपेई ,
अनुविभागीय अधिकारी श्री देवेंद्र सिंह ,नायब तहसीलदार श्री वैभव बैरागी,श्री कमल कांत वर्मा ,श्री प्रशांत शिंदे ,श्री महेंद्र पाल सिंह श्री पीएल प्रजापति श्री रामनिवास चौधरी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे ।
मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि अपनी विरासत को बचाए रखने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा संपूर्ण भारत देश में पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के माध्यम से उनको सहेजने एवं संभालने के लिए कार्य किए जा रहे हैं जोकि सराहनीय है ।
उन्होंने कहा कि राहतगढ़ किला गोंड राजाओं का किला हुआ करता था । 
उन्होंने बताया कि राहतगढ़ किले मैं जो विरासत का चित्रण किया गया है वह अद्भुत है और इस को सहेजने के लिए राष्ट्रीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग द्वारा कार्य प्रारंभ किया गया है । आने वाले दिनों में यहां बड़ा आयोजन किया जाएगा । जिसमें राहतगढ़ किले की विरासत को प्रदर्शित भी किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि हमें अपनी पुरानी विरासत को कभी नहीं भूलना चाहिए  इसको हमेशा अपने जीवन में पालन करते हुए आगे बढ़ते रहना होगा ।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि सागर सांसद श्री राजबहादुर सिंह ने कहा कि हमें अपनी पुरानी विरासत को सहेजने के लिए कार्य करना होंगे । उन्होंने कहा कि भारत देश का इतिहास गौरवशाली इतिहास रहा है । सांसद श्री सिंह ने कहा कि स्वतंत्रता दिलाने के लिए प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जिन्होंने भी कार्य किया है उन सब को मेरी तरफ से प्रणाम । सांसद श्री सिंह ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं और आजादी के संघर्ष की कहानी जिसमें प्रदर्शित की जा रही है ।
कार्यक्रम के पूर्व में श्री बाजपेई ने स्वागत भाषण देते हुए प्रतिवेदन प्रस्तुत किया ,साथ ही श्री प्रवीण कुमार मिश्रा ने अपने विचार व्यक्त किए ।

कार्यक्रम में महार रेजीमेंट के आकर्षक बैंड द्वारा देश भक्ति गीत गीतों की प्रस्तुति दी गई । बैंड दल का नेतृत्व श्री पीवी गुरुंग द्वारा किया गया ।महार रेजिमेंट के बैंड दल में 25 सदस्य अपनी प्रस्तुति दी गई।
कार्यक्रम के पूर्व में अतिथि द्वारा सरस्वती जी की प्रतिमूर्ति पर दीप प्रज्वलित कर पूजन किया गया एवं शासकीय कन्या हाई स्कूल की छात्राओं द्वारा प्राचार्य श्री राजकुमार कपूर के नेतृत्व में सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर राकेश सोनी ने किया।

 #75 नारों की छायाचित्रों की प्रदर्शनी का किया लोकार्पण

मध्यप्रदेश शासन के राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत एवं सागर सांसद श्री राजबहादुर सिंह ने राहतगढ़ किले में लगाई गई 75 नारों की छायाचित्र प्रदर्शनी का लोकार्पण किया।
भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय एवं भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण जबलपुर मंडल के द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव एवं राष्ट्रीय पर्यटन दिवस पर आयोजित आजादी के 75 वर्ष संघर्ष के एवं 75 नारों के साथ विषय पर केंद्रित छायाचित्र प्रदर्शनी लगाई गई है। 
मंत्री श्री राजपूत एवं सांसद श्री सिंह ने छायाचित्र प्रदर्शनी का  अवलोकन भी किया।

 स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का सम्मान

भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय एवं राष्ट्रीय पुरात्व सर्वेक्षण जबलपुर मंडल द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव एवं राष्ट्रीय पर्यटन दिवस पर राहतगढ़ किले में आयोजित कार्यक्रम में जिले के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री ताराचंद जैन जी का मध्य प्रदेश शासन के राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत सांसद श्री राजबहादुर सिंह एवं विभाग के अधिकारियों द्वारा शाल श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मान किया गया।

इस अवसर पर राजकुमार सिंह धनोरा, जिला अध्यक्ष, किसान मोर्चा, डॉ वीरेंद्र पाठक, अमित राय, मंडल अध्यक्ष राहतगढ़, वृंदावन चौबे, हिरनखेड़ा,दातार सिंह मीणा, महेंद्र गोस्वामी सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक एवं अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive

Adsense