रानगिर की माँ हरसिद्धि माई

रविवार, 3 अक्तूबर 2021

राज्य स्तरीय एंटी डोपिंग रूल्स अवेयरनेस एवं एडवांस कूडो ट्रेनिंग कैम्प सम्पन्न

राज्य स्तरीय एंटी डोपिंग रूल्स अवेयरनेस एवं एडवांस कूडो ट्रेनिंग कैम्प सम्पन्न

सागर। कूडो एसोसिएशन ऑफ मध्यप्रदेश मध्यप्रदेश द्वारा खेल परिसर में दो दिवसीय एंटी डोपिंग रूल्स अवेयरनेस एवं एडवांस कूडो ट्रेनिंग कैम्प का आयोजन 2 एवं 3 अक्टूबर को किया गया। 
कूडो एसोसिएशन ऑफ मध्यप्रदेश नेशनल फेडरेशन - कूडो इंटरनेशनल फेडरेशन इंडिया से सम्बद्ध है जो भारत साकार के खेल एवं युवक कल्याण विभाग से मान्यता प्राप्त है। नेशनल फेडरेशन भारत सरकार से मान्य प्राप्त होने के कारण ये नेशनल एन्टी डोपिंग  एजेंसी के अधीन हैं । इसी तारतम्य में दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसका प्राथमिक उद्देश्य राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रदेश के कूडो खिलाड़ियों के बीच डोपिंग के बारे में जागरूकता बढ़ाना और डोप मुक्त खेल का वातावरण बनाना है। इस आयोजन में  प्रशिक्षकों एवं खिलाड़ियों को नाडा रूल्स 2021 एवं कूडो रूल्स 2021 से अवगत कराया गया।
इस कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के 24 जिलों के प्रशिक्षको एवं सीनियर खिलाड़ियों ने भाग लिया।   एन आई एस कोच आमिर खान ने एन्टी डोपिंग रूल्स 2021 से प्रशिक्षकों एवं खिलाड़ियों को अवगत कराया जिसमे नाडा की कार्यप्रणाली उसके उद्देश्य एवं डोपिंग प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की। एन्टी डोपिंग रूल्स वायोलेशन , निरीक्षण और आंकलन के बारे में बताया।
कूडो एसोसिएशन ऑफ मध्य प्रदेश के सचिव डॉ मोहम्मद ऐजाज़ ने कूडो रूल्स 2021 के बारे में प्रशिक्षकों एवं खिलाड़ियों को अवगत कराया जिसमे किस प्रकार से पहले से प्रचिलित नियमों में बदलाव हुआ है एवं वर्तमान में कोन को से नियम लागू हुए हैं। एसोसिएशन के टेक्निकल डायरेक्टर हर्षित विश्वकर्मा एवं हरिकांत तिवारी ने रेफेरशिप के रूल्स से अवगत कराया। वर्ल्ड कूडो चैंपियन सोहैल खान, करण पटेल, शुभम राठौर, योगेंद्र उदेनिया ने एडवांस कूडो टेक्निक्स से अवगत कराया।
समापन समारोह में एसोसिएशन के चेयरमैन नगर विधायक शैलेन्द्र जैन ने कहा कि सागर में इस स्तर का यह पहला आयोजन है जिसमे खेल के साथ एन्टी डोपिंग रूल्स से सब को अवगत कराया गया। उन्होंने प्रशिक्षकों एवं खिलाड़ियों से डोप मुक्त खेल की प्रतिज्ञा कराई। उन्होंने कहा कि खेल हमेशा खेल भावना के साथ ही खेलना चाहिए। खेलों में किसी भी प्रकार का एक गलत कदम भी उनके खेल भविष्य को बर्बाद कर सकता है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि हमारे कूडो खिलाड़ी राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ईमानदारी का उदाहरण बनेगे और डोपिंग से दूर रहेंगे।
एसोसिएशन के उपाध्यक्ष डॉ नईम खान ने कहा कि कूडो अब भारत सरकार से मान्यता प्राप्त है एवं भारत सरकार कूडो खिलाड़ियों को नकरियों में भी खेल कोटे में आरक्षण दे रही है अतः जरूरी है कि आप का प्रदर्शन उच्चकोटि का हो जिससे आपको खेल कोटे के लाभ मिल सके।
शैलेन्द्र जैन ने विषय विशेषज्ञों एवं बाहर से आये प्रशिक्षिकों को स्मृति चिन्ह प्रदान किये।
कार्यक्रम का संचालन एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष नीरज यादव ने किया एवं सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive