रानगिर की माँ हरसिद्धि माई

मंगलवार, 5 अक्तूबर 2021

SAGAR : दुर्गा पंडालों में लगाये जाएंगे पुलिस एवं समिति के माध्यम से CCTV कैमरे ★ चल समारोह आयोजित नहीं होगा, बड़े आयोजन नही होंगे ★ रानगिर सहित अन्य धार्मिक स्थानों पर मेला आयोजित नहीं होगा

SAGAR : दुर्गा पंडालों में लगाये जाएंगे पुलिस एवं समिति के माध्यम से CCTV  कैमरे
★ चल समारोह आयोजित नहीं होगा, बड़े आयोजन नही होंगे
★ रानगिर सहित अन्य धार्मिक स्थानों पर मेला आयोजित नहीं होगा

सागर । समस्त दुर्गा पंडालों में  पुलिस एवं समिति के माध्यम से सीसीटीवी कैमरे लगायें जाये। दुर्गा विसर्जन में चल समारोह आयोजित नहीं होगा। 5 फुट से अधिक की मूर्ति स्थापित नहीं करें। सभी समितियांं के सदस्यों के फोन नंबर सहित सूची संबंधित थानों में   तत्काल जमा करे एवं विसर्जन स्थल पर समस्त आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।  साथ ही रानगिर सहित अन्य धार्मिक स्थानों पर मेला आयोजित नहीं होगा और न ही किसी भी प्रकार की यात्रा आयोजित की जाएगी। उक्त निर्णय जिला  शांति समिति की बैठक में लिए है।
इस अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक श्री समीर सौरभ, अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन, नगर निगम कमिश्नर श्री आरपी अहिरवार, सिटी मजिस्ट्रेट श्री सीएल वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विक्रम सिंह कुशवाहा ,समस्त एसडीएम समस्त एस डी ओ पी समस्त थाना प्रभारी एवं शांति समिति के सदस्य एवं दुर्गा समिति के सदस्य मौजूद थे।
जिला शांति समिति की बैठक में कलेक्टर श्री दीपक आर्य की अध्यक्षता में निर्णय लिए गए कि 7 अक्टूबर से आयोजित होने वाली नव दुर्गा समारोह पूरी कोविड-19 गाइड लाइन के अनुसार आयोजित किए जाएंगे एवं किसी भी प्रकार का चल समारोह भी आयोजित नहीं होगा।

पंडाल की साईज तय

बैठक में निर्णय लिया गया कि समस्त दुर्गा पंडाल 30 वाय 45 साइज के लगाए जाएंगे एवं अस्थाई मीटर कनेक्शन भी दिए जाए। समस्त दुर्गा समितियां अपने-अपने सदस्यों के नाम मोबाइल नंबर सहित संबंधित थानों में दें।
बैठक में निर्णय लिया गया कि दुर्गा समितियों के सभी सदस्य शत-प्रतिशत दोनों डोजो से वैक्सीनेट हो।  दुर्गा पंडालों में विशेष रुप से विद्युत की व्यवस्था अच्छे से की जाए, जिससे कोई दुर्घटना न हो।
उन्होंने कहा कि समस्त दुर्गा पंडालों में रेत से भरी बाल्टी भी रखी जावे। बैठक में निर्णय लिया गया कि समस्त दुर्गा समितियां अपने-अपने स्तर पर दुर्गा पंडालों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जिससे  निगरानी की जा सके । धार्मिक स्थलों पर सफाई, पेयजल, प्रकाश की समुचित व्यवस्था भी की जाएगी समस्त दुर्गा पंडाल सड़कों पर ना लगाएं जिससे आसान ट्रैफिक व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके।

विसर्जन स्थल की तैयारियां

दुर्गा विसर्जन के समय दुर्गा विसर्जन स्थल पर नाव, गोताखोर, लाइट ,पेयजल एवं बैरिकेडिंग के साथ क्रेन की भी व्यवस्था की जावे ,साथ ही सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएं चल समारोह में किसी भी प्रकार का अखाड़े शामिल नहीं होंगे ।
पुलिस अधीक्षक श्री समीर सौरभ ने कहा कि जिले के समस्त थाना अपने-अपने थाना स्तर पर शांति समिति की बैठक आयोजित कर दुर्गा समितियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी प्रदान करें। उन्होंने कहा कि कोई भी समिति अपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्तियों को समिति में ना रखें और समस्त समिति सदस्य अपने अपने सदस्यों को पहचान पत्र अवश्य जारी करें।

कलेक्टर ने समस्त एसडीएम को दिए निर्देश
कोविड गाइडलाइन के अनुसार सुनिश्चित करें दुर्गा उत्सव का आयोजन आगामी दुर्गा उत्सव के दृष्टिगत कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने समस्त एसडीएम को अपने अनुविभाग में शांति समिति की बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इन बैठकों के माध्यम से अपने क्षेत्र में दुर्गा उत्सव का आयोजन कोविड-19 के अनुसार मनाया जाना सुनिश्चित करें।
उन्होंने कहा कि शासन के निर्देशों के अनुसार कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है। अतः किसी भी प्रकार का चल समारोह, बड़े आयोजन फिलहाल प्रतिबंधित रहेंगे।
उन्होंने निर्देश दिए कि, सभी अपने क्षेत्र में पुलिस प्रशासन के सहयोग से आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करें।  बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री समीर सौरभ, अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन, सिटी मजिस्ट्रेट श्री सीएल वर्मा सहित समस्त एसडीएम, एसडीओपी मौजूद थे।                
 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive