रानगिर की माँ हरसिद्धि माई

बुधवार, 6 अक्तूबर 2021

अव्यवस्थित मिली सब्जी मंडी, विधायक ने मंडी निरीक्षक को लगाई फटकार ★ अगले हफ्ते मिलेंगी 100 दुकाने ,विक्रेताओं को, ★ विधायक शेलेन्द्र जैन ने किया निरीक्षण

अव्यवस्थित मिली सब्जी मंडी, विधायक ने मंडी निरीक्षक को लगाई फटकार

★ अगले हफ्ते मिलेंगी 100  दुकाने ,विक्रेताओं को,
★ विधायक शेलेन्द्र जैन ने किया निरीक्षण

सागर। विधायक शैलेंद्र जैन एवं आयुक्त नगर निगम रामप्रकाश अहिरवार ने नई सब्जी मंडी का निरीक्षण किया । उल्लेखनीय है कि शहर के मुख्य बाजार में स्थित सब्जी विक्रेताओं को विस्थापित करने के उद्देश्य से प्रथम फेज में लगभग 100 दुकानें तैयार है और अगले सप्ताह तक इन दुकानों में 100 फुटकर सब्जी विक्रेताओं को विस्थापित किया जाएगा। जिनमे सिर्फ नगर निगम में पंजीकृत हाथ ठेला एवं सब्जी विक्रेता ही विस्थापित किए जाएंगे इसके अतिरिक्त सभी हाथ ठेला एवं सब्जी एवं अन्य मनिहारी सामान विक्रेता जो कि नगर निगम में पंजीकृत नहीं होंगे अवैध माने जाएंगे और उन पर दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी। नई सब्जी मंडी परिसर में यह दुकाने सुविधा युक्त बनाई गई हैं यहां पर विधिवत पंखे लगाकर उन्हें जगह आवंटित की जाएगी ताकि किसी भी फुटकर विक्रेताओ को किसी प्रकार की असुविधा ना हो।
निरीक्षण के दौरान उन्होंने सब्जी / फल विक्रेताओं के अव्यवस्थित दुकाने लगाने पर मंडी निरीक्षक को फटकार लगाते हुये कहा कि पहले से लोहे के पाईप लगाये गये है जिनके पीछे सब्जी की दुकाने लगायी जाना है तो रोड पर क्यों दुकाने लगी है, इससे मार्ग संकीर्ण होने से सब्जी खरीदने आने वालों को असुविधा होती है, इसी प्रकार टीनशेडों में फल / सब्जी विक्रेताओं को बैठना चाहिये, लेकिन वहॉ गोदामें बना दी गई है जो उचित नहीं है, इसलिये मंडी निरीक्षक यह सुनिश्चित करें कि मंडी में जितने भी हाथ ठेेले पर सब्जी रखकर बेचते है तो उनका पंजीयन चेक करें कि उनका नगर निगम में सब्जी बेचने हेतु विधिवत् पंजीयन है कि नहीं और यदि पंजीयन नहीं है तो ऐसे हाथ ठेले पर सब्जी बेचने वालो के विरूद्व कार्यवाही की जाय। दूसरी ओर टीनशेडों में फुटकर सब्जी वाले ही अपना व्यवसाय करें इसके अलावा फुटकर फल / सब्जी विक्रेता अपनी दुकान लोहे के पाईप के पीछे लगाये जिससे मंडी में खदीददारी करने वाले नागरिकों को किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो और यह व्यवस्था बनाये जाने की जिम्मेवारी मंडी निरीक्षकों की होगी और वह इस कार्य में लापरवाही करते पाये जायेगें तो उनके विरूद्व भी कार्यवाही की जायेगी।
इसी प्रकार फुटकर फल / सब्जी विक्रेताओं को बैठकर व्यवसाय करने हेतु तैयार किये जा रहे नये ब्लाक जिसमें लगभग 100 से अधिक फल / सब्जी विक्रय करने वाले बैठ सकते है जिसका निर्माण कार्य अंतिम चरणों में है इस निर्माण कार्य को मान.विधायक श्री जैन एवं नगर निगम आयुक्त अहिरवार ने कार्य को शीघ्र पूर्ण करने हेतु निर्देश दिये कि उक्त कार्य को दिन-रात की पारी में करके कार्य शीघ्र पूर्ण किया ताकि कटरा बाजार के फल / सब्जी विक्रेताओं को इस ब्लाक में शिफ्ट किया जा सकंे, लेकिन यह वही सब्जी / फल वाले हाथ ठेला वाले होगें जिनके नगर निगम में विधिवत पंजीयन होंगे इसके अलावा उन्होने मंडी प्रागण में सफाई व्यवस्था को भी दुरूस्त बनाने के निर्देश संबंधितों को दिये।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive