बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

महार रेजिमेंट का वायु सेना के 8 स्क्वाड्रन से संबद्धता समारोह

 महार रेजिमेंट का वायु सेना के 8 स्क्वाड्रन से संबद्धता समारोह


19 दिसम्बर 2022 को बरेली में भारतीय सेना की महार रेजिमेंट और वायु सेना के 8 स्क्वाड्रन की ऐतिहासिक संबद्धता औपचारिक रूप से वायु सेना स्टेशन, बरेली में संपन्न हुई ।
संयुक्त संबद्धता एक सैन्य परम्परा है जहाँ विभिन्न  सहयोगी  सेना संस्थाएं सेवा लोकाचार की सर्वोतम परम्पराओं में अधिकारिक और व्यावसायिक पहलुओं से आगे बढकर भाईचारे की भावना को समृद्ध करने का संकल्प लेती है ।

भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट जनरल सी बंसी पोनप्पा, एवीएसएम, वीएसएम, एडजुटेंट जनरल (एजी), जो महार रेजिमेंट के  कर्नल ऑफ द रेजिमेंट भी है और एयर वाइस मार्शल एम एस देसवाल, वीएम्, कमोडोर कमांडेंट, 8 स्क्वाड्रन ने वायु सेना स्टेशन, बरेली में संबद्धता के प्राधिकार पर हस्ताक्षर  किये । यह संबद्धता दोनों सेनाओं के बीच सहयोग और मेल-मिलाप की भावना को आगे बढ़ाएगी ।

इस समारोह में लेफ्टिनेंट जनरल सी बंसी पोनप्पा, एवीएसएम, वीएसएम,एडजुटेंट जनरल (एजी),एवं कर्नल ऑफ द महार रेजिमेंट और एयर वाइस मार्शल एम एस देसवाल, वीएम् कमोडोर  कमांडेंट, 8 वायु सेना स्क्वाड्रन के बीच एक सेना व वायु सेना के संयुक्त गार्ड आफ ऑनर के साथ संबद्धता के प्राधिकार पर हस्ताक्षर शामिल थे ।
 इसके बाद श्रेष्ठ लड़ाकू विमान सुखोई पर उडान भरी गयी , जिसमें  महार रेजिमेंट के  कर्नल ऑफ द रेजिमेंट ने अंतर-सेवा सौहार्द के संकेत के रूप में उडान भरी । इस समारोह में महार रेजिमेंट तथा 8 स्क्वाड्रन के सभी पदों ने हिस्सा  लिया ।


01 अक्टूबर 1941 को अपनी स्थापना के बाद से महार रेजिमेंट अद्वितीय गौरव और सम्मान के साथ लड़ी है , कई क्षत्रों में विजयी हुई है और आजादी के बाद 09 युद्ध सम्मान और 12 रणक्षेत्र सम्मान से सम्मानित हुई है जो भारतीय सेना की किसी भी इन्फेंट्री रेजिमेंट द्वारा एक दुलर्भ उपलब्धि है । रेजिमेंट ने परमबीर चक्र और अशोक चक्र सहित अनेक वीरता पुरस्कार अर्जित किये है ।   


8 स्क्वाड्रन की स्थापना 1 दिसंबर 1942 में

भारतीय वायु सेना की 8 स्क्वाड्रन की स्थापना 1 दिसंबर 1942 में हुई I इस स्क्वाड्रन को द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान बर्मा अभियान में भाग लेने का विशिष्ट गौरव प्राप्त है। 8 स्क्वाड्रन, सेंट्रल एयर कमांड का हिस्सा है जो सुखोई -30 मार्क 1 से सुसज्जित है । महार रेजिमेंट का भारतीय वायुसेना की 8 स्क्वाड्रन से संबद्धता, एकता की ओर अग्रसर एक महत्वपूर्ण कदम है । यह संबद्धता समारोह अंतर-सेवा सौहार्द का प्रतीक है जो एकीकृत संचालन के सहक्रियात्म्क निष्पादन में एक लंबा रास्ता  तय करेगी ।


_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive