बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

SAGAR: श्री सम्मेद शिखरजी को लेकर जैन समाज ने प्रभावी जुलूस निकाला, बाजार रहे बंद

SAGAR: श्री सम्मेद शिखरजी को लेकर जैन समाज ने प्रभावी जुलूस निकाला, बाजार रहे बंद



सागर । सम्मेद शिखरजी को पर्यटन क्षेत्र घोषित करने के विरोध में सागर जैन समाज  ने सागर नगर में 25,000 से अधिक लोगों का एक विशाल और प्रभावी जुलूस निकालकर कलेक्टर सागर को ज्ञापन सौंपा। जिसमें पर्यटन क्षेत्र के आदेश को तत्काल निरस्त करने के लिए राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री जी आदेश जारी करें। सम्मेद शिखर को लेकर जैन समाज के आव्वहन पर अन्य समाजों और संगठनों ने भी समर्थन किया और हिस्सेदारी निभाई।



सकल दिगंबर जैन समाज सागर के आह्वान पर राष्ट्रपति के नाम पर एक ज्ञापन में समाज के लोगों ने झारखंड स्थित सास्वत जैन तीर्थ क्षेत्र सम्मेद शिखरजी को तीर्थक्षेत्र के स्थान पर पर्यटन क्षेत्र घोषित करने का विरोध किया नमक मंडी स्थित जैनमंदिर के सामने से दोपहर 1 बजे शुरू हुआ जिसमें लोग हाथों में तख्तियां लेकर चल रहे थे नमकमंडी, तीनबत्ती, बड़ा बाजार, चमेली चौक, मोतीनगर थाना, राहतगढ़ बस स्टैंड, विजय टॉकीज होकर वापस कटरा पहुंचा जलूस में 2 वर्ष के बच्चे से लेकर 90 वर्ष तक के महिला पुरुष थे।



 सबसे पहले पाठशाला के बच्चे उसके बाद महिलाएं और फिर पुरुष साथ में चल रहे थे। नमकमंडी पहुंचकर पूर्व विधायक सुनील जैन, पूर्व जिला सभापति सुदेश जैन, गुड्डू भैया, भाजपा नेता शैलेश केशरवानी, राज कमल केशरवानी ,जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष अंकलेश्वर दुबे अन्नी, भाजपा नेता नेवी जैन, पूर्व विधायक सुधा जैन, पूर्व पार्षद चक्रेश सिंघई, मुन्ना चौबे, सिंटू कटारे आदि ने पहुंचकर अपना समर्थन दिया और शिखरजी तीर्थ क्षेत्र को पर्यटन क्षेत्र घोषित करने का विरोध किया कार्यक्रम का संचालन मुकेश जैन ढाना, अनिल जैन नैनधरा और अशोक पिडरूआ ने किया।

इस अवसर पर गणाचार्य विरागसागर महाराज ने कहा सम्मेद शिखर तीर्थक्षेत्र से 20 तीर्थंकर मोक्ष गए हैं और जैन समाज का सबसे बड़ा तीर्थ क्षेत्र सरकार का निर्णय किसी को स्वीकार नहीं है। तत्काल सरकार से पर्यटन क्षेत्र घोषित करने के निर्णय को वापस ले और तीर्थक्षेत्र ही उसे रहने दिया जाए इस अवसर पर जैन संत मुनि श्री विरंजन सागर महाराज ने कहा कि सम्मेद शिखरजी को लेकर जैन समाज के हर वर्ग में असंतोष की स्थिति है सरकार ने यह निर्णय कैसे लिया यह भी समझ से परे है सरकार को चाहिए अब इसमें कुछ देर ना करें और तत्काल अपने निर्णय को पलट कर वापस तीर्थ क्षेत्र घोषित किया जाए जैन समाज की अस्मिता का प्रश्न है इसलिए सरकार बिल्कुल भी देर नहीं करें।


आज के बाद जुलूस में सागर नगर के सभी 60 मंदिरों के आसपास रहने वाले लोग पहुंचे। इसके अलावा राहतगढ़, सिहोरा, कर्रापुर, परसोरिया, सानौधा, बंडा, सुर्खी, ढाना, बांदरी, जैसीनगर, आदि कस्बों से लोग भी पहुंचे जिन्होंने अपना समर्थन दिया। मौन जुलूस के समर्थन  में सकल दिगंबर जैन समाज सागर और आसपास के कस्बों में समाज के प्रतिष्ठान बंद रखें और इसका विरोध किया।

शाम को जिला कलेक्टर दीपक आर्य एसपी तरुण नायक एडीएम सपना त्रिपाठी एडिशनल एसपी विक्रम कुशवाहा सीएसपी के पी सिंह टीआई आनंद सिंह, मंच पर पहुंचकर ज्ञापन लिया । कार्यक्रम में ब्रह्मचारी पारस भैया, महेश बिलहरा, संतोष घड़ी, देवेंद्र जेना, संजय टड़ा, मनीष नायक, प्रशांत जैन, डॉ श्रेयांश जैन राकेश जैन, राजीव जैन, सुरेंद्र माल्थोन, आनंद स्टील, वीरेंद्र माल्थोन, राजेश रोडलाइंस, मनीष जैन, सुनील जैन, अमित जैन, अनिल चंदेरिया, नीरज जैन, राकेश जैन , जगन्नाथ गुरेया, विक्रम सोनी, देवेंद्र जैन पटना, श्री कांत जैन, सिंथिल पडेले,सहित हजारों की संख्या में लोग उपस्थित थे।



_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive