बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

SAGAR: मेयर इन काउंसिल की बैठक में अनेक निर्णय हुए▪️छत्रसाल नगर कालोनी निवासियों के भौतिक सत्यापन में कमजोर प्रगति पर। नाराजगी जताई▪️ 364 डेयरियो का होगा सत्यापन

SAGAR:  मेयर इन काउंसिल की बैठक में  अनेक निर्णय हुए

▪️छत्रसाल नगर कालोनी निवासियों के भौतिक सत्यापन में कमजोर प्रगति पर। नाराजगी जताई

▪️ 364 डेयरियो का होगा सत्यापन


सागर।  मेयर इन काउंसिल की बैठक महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी की अध्यक्षता में समस्त महापौर परिशद सदस्यों एवं नगर निगम आयुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला की उपस्थिति में महापौर कक्ष में संपन्न हुई जिसमें नगर विकास के विभिन्न कार्य हेतु विषयों पर चर्चा उपरांत निर्णय लिए गए।

शौचालय के संचालन हेतु निविदा मंजूर

स्मार्ट सिटी लिमिटेड सागर द्वारा निर्मित शौचालयों के संचालन संधारण कार्य हेतु महापौर परिषद प्रस्ताव क्रमांक 9 दिनांक 28 सितंबर 22 के निर्णय अनुसार ऑनलाइन निविदा आमंत्रित की गई प्राप्त निविदाओं में आध्या कंस्ट्रक्शन की न्यूनतम दर रू. 13250/-प्रतिमाह प्राप्त हुई निविदा समिति के प्रतिवेदन अनुसार आध्या कंस्ट्रक्शन की न्यूनतम दर को स्वीकृति प्रदान की गई ।नगर पालिक निगम सागर की आठ विभिन्न वार्ड में स्थित शौचालय के  संचालन संधारण करने के लिए महापौर परिषद प्रस्ताव क्रमांक 10 दिनांक 28 सितंबर 22 के निर्णय अनुसार पुनः निविदा में फर्म आध्या कंस्ट्रक्शन की न्यूनतम दर रुपए 10850 प्रतिमाह अन्य निविदा कारों से कम प्राप्त हुई है अतः निविदा समिति के प्रतिवेदन अनुसार पुनः निगोशिएशन कराने का निर्णय लिया गया ।
मंगल भवन निर्माण जाएगा परिषद में
नगर पालिक निगम सागर की 48 वार्डो में मंगल भवन निर्माण कार्य हेतु प्राक्कलन राशि रुपए 16 करोड़ 68 लाख एवं जीएसटी काटकर रुपए 14 करोड़ 89 लाख 28 हजार 571 से ऑनलाइन निविदा आमंत्रित की गई जिनमें तीन निविदाएं प्राप्त हुई संचालनालय नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग भोपाल के पत्र द्वारा मुख्यमंत्री शहरी अधोसंरचना विकास योजना द्वितीय चरण अंतर्गत राज्य स्तरीय समिति की बैठक दिनांक 9 नवंबर 22 को प्राप्त निविदाओं में अरजीत कंस्ट्रक्शन की प्राप्त न्यूनतम दर की स्वीकृति प्रदान कर विषय को परिषद में भेजने का निर्णय लिया गया।
प्रबंध संचालक एमपी स्टेट कोऑपरेटिव डेरी फेडरेशन भोपाल की पत्र अनुसार सांची मिल्क पार्लर आवंटन हेतु नगर पालिक निगम में जमा की जाने वाली सुरक्षा निधि की राशि दुग्ध संघ को मुक्त रखने हेतु महापौर परिषद प्रस्ताव क्रमांक 1 दिनांक 24 दिसंबर 19 के निर्णय पर पुनर्विचार एवं विभागीय प्रस्ताव के संबंध में चर्चा की गई चर्चा उपरांत निर्णय लिया गया कि कटरा बाजार, गुजराती बाजार एवं सिविल लाईन क्षेत्र में 60 हजार रूपये एवं अन्य स्थानों पर रू. 40 हजार रूपये करने का निर्णय लिया गया।

छत्रसाल नगर कालोनी के भौतिक सत्यापन का मामला

मेयर इन काउंसिल बैठक दिनांक 29.08.2022, दिनांक 28.09.2022 एवं दिनांक 04.11.2022 में लिये गये निर्णयों पर विभाग द्वारा की गई समीक्षा के संबंध में जानकारी दी गई कि बाघराज वार्ड स्थित महाराजा छत्रसाल नगर कालोनी में निवासरत हितग्राहियों के भौतिक सत्यापन हेतु महापौर परिशद प्रस्ताव क्रमंाक 1 दिनांक 28.09.2022 द्वारा निर्णय लिया गया था । कार्य में प्रगति ना होने पर एम.आई.सी.सदस्यों ने नाराजगी व्यक्त की। बैठक में बताया गया कि षिकायतें आ रही है कि कालोनी में अनाधिकृत रूप से अन्य व्यक्ति कब्जा किये हुये है साथ ही कुछ ऐसे व्यक्ति है जो कि बिना आवंटन के अवैधानिक रूप से रह रहे है विशय महापौर परिशद में रखा गया था जिसमें निर्णय हुआ था कि बाघराज वार्ड स्थित महाराजा छत्रसाल नगर कालोनी का सर्वे कराया गया । सर्वे उपरांत ऐसे हितग्राहियों का भौतिक सत्यापन कर चिन्हित किया जावे उक्त निर्देष के परिपालन में नगर निगम की टीम, राजस्व विभाग की टीम एवं पुलिस विभाग की टीम  द्वारा संयुक्त रूप से आवासों का सर्वे किया गया था।
एम.आई.सी.द्वारा पुनः निर्णय लिया गया कि महाराजा छत्रसाल नगर कालोनी के भवन स्वामियों को सूचित किया जावे कि यदि उनकेा आवंटित आवास में किसी व्यक्ति ने अवैध रूप से कब्जा किया है तो उसकी सूचना निगम को दें। सूचना के आधार पर ऐसे भवनों को खाली करने की कार्यवाही पुलिस के माध्यम से करायी जावे।

डेयरी विस्थापन पर का चर्चा

महापौर परिशद प्रस्ताव क्र्रं 1 दिनांक 04.11.2022 द्वारा डेयरी व्यवस्थापन हेतु हेतु टीम के साथ सर्वे कर डेयरी मालिकों की सूची तैयार करने का निर्णय हुआ था। डेयरी योजना के सहायक यंत्री श्री सुधीर मिश्रा ने सूची की जानकारी दी कि सर्वे में 364 डेयरी की सूची बनायी गई है। बैठक में निर्णय लिया गया कि षहर के सभी वार्डो में स्थित डेयरियांे का पुनः भौतिक सत्यापन कराया जाय तथा समय सीमा में डेयरी विस्थापन की कार्यवाही की जावे। 

इसके साथ ही षहर के पाईप लाईनों के लीकेज को एक सप्ताह में प्राथमिकता से सुधारे जाने एवं बड़ा बाजार को महाकाल लोक की तर्ज पर कृश्ण लोक बनाये जाने हेतु चर्चा की गई।
इसके अलावा षहर में जलभराव को रोकने हेतु जिन नालों का निर्माण किया जाना है उनके निर्माण हेतु तथा नालों के अतिक्रमण हटाने पर चर्चा हुई। बैठक में जानकारी दी गई कि उपयंत्री को पत्र लिखा गया है जहॉ-जहॉ जलभराव होता है, उपयंत्री ने कोई कार्यवाही नहीं की। निर्णय लिया गया कि जिन उपयंत्रियों द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की गई उन्हें नोटिस दिया जावे कि अन्यथा निलंबन करने की कार्यवाही की जावेगी आगामी बैठक में पुनः समीक्षा की जावेगी।
एम.आई.सी.सदस्य श्री षैलेश केषरवानी ने कहा कि तिलकगंज क्षेत्र में आगजनी की घटनाओं को देखते हुये निषेध क्षेत्र घोशित कराने हेतु चर्चा की ।इस संबध में निर्णय लिया गया कि एम.आई.सी.के प्रस्ताव सहित कलेक्टर सागर को पत्र भेजा जाय।
बैठक में चर्चा की गई  कि कोविड के नये वेरियंट को लेकर मान.श्री षिवराजसिंह चौहान द्वारा सदन से सभी सी.एम.एच.ओ.को निर्देष दिये गये है तथा जनता से अपील की है कि मास्क पहिने भीड़ वाली जगह में ना जाय  तथा जिन लोगों ने अभी तक बूस्टर डोज नहीं लगवाया है वे आवष्यक रूप से बूस्टर डोज लगवाये।
बैठक में श्री विनोद तिवारी, श्रीमति रेखा नरेष यादव, श्रीमति अनूप उर्मिल, श्री षैलेश केषरवानी, श्री धमेन्द्र खटीक, मेघा दुबे, रूपेष यादव, श्रीमति आषारानी नंदन जैन, श्रीमति संगीता षैलेश जैन ,निगम सचिव श्री मुन्नालाल रैकवार सहित निगम अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।


_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive