बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

खुरई विकास का मॉडल बना, इसे और आगे ले जाने का प्लान हैः मंत्री भूपेंद्र सिंह▪️56 करोड़ से अधिक के कार्यों के लोकार्पण एवं भूमि पूजन कार्यक्रम संपन्न

खुरई विकास का मॉडल बना, इसे और आगे ले जाने का प्लान हैः मंत्री भूपेंद्र सिंह

▪️56 करोड़ से अधिक के कार्यों के लोकार्पण एवं भूमि पूजन कार्यक्रम संपन्न


      *खुरई।* सात साल के निरंतर परिश्रम से खुरई प्रदेश में विकास का मॉडल बन गया है। लोग यहां देखने आते हैं कि विकास कैसे किया जाता है। लेकिन अभी खुरई में बहुत से काम किए जाना बाकी हैं। मैंने दस साल की प्लानिंग से खुरई का डेव्हलपमेंट प्लान किया है जिसे पूरा करना है। यह विचार मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने आज खुरई विकासखंड में 56 करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्यों के भूमि पूजन एवं लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। इस समारोह में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता/सहायिका बहनों ने अपनी वेतन-वृद्धि व लाड़ली बहनों ने योजना का लाभ मिलने पर आभार स्वरूप मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह का भावपूर्ण अभिनंदन किया।

     मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि एक कस्बे के व्यवस्थित विकास से किस तरह एक ऐसा बड़ा शहर सृजित होता है जिसके आधुनिक सुविधाओं के साथ उसका पुरातन सांस्कृतिक वैभव संरक्षित रहता है,यह खुरई के विकास माडल में देखा जा सकता है। अन्य विधानसभा क्षेत्रों के नागरिक मुझसे अपेक्षा रखते हैं कि मैं उनके क्षेत्र से चुनाव लड़ूं पर यह इसलिए संभव नहीं है कि अभी खुरई विधानसभा क्षेत्र में मेरा काम पूरा नहीं हुआ है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि खुरई में बहुत से बड़े काम किए जाना शेष है जिनको पूरा किया जाना है।

     मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने यहां अमृत 2.0 योजना के तहत 47 करोड़ रुपए की लागत से खुरई शहर व सम्मिलित 17 ग्रामों में पेयजल सप्लाई परियोजना का भूमिपूजन किया, 6 करोड़ की लागत से परसा चौराहे के पास मुख्य मार्केट में प्राइम लोकेशन पर भव्य अटल शापिंग माल का लोकार्पण किया, पं दीनदयाल उपाध्याय वार्ड स्थित आबकारी गोदाम के शिफ्ट होने से रिक्त हुई भूमि पर 1.5 करोड़ की लागत से बेटियों के जिम, लाइब्रेरी, सामुदायिक भवन, मंदिर व संत भवन का लोकार्पण किया और 90 लाख की लागत से कब्रिस्तान की बाउंड्री वॉल के निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। मंत्री श्री सिंह ने अवगत कराया कि ये सभी विकास कार्य शासकीय भूमियों पर हुए हैं। इनकी लागत में भूमि का मूल्य भी शामिल कर दिया जाए तो 65 करोड़ लागत बनती है। अटल शापिंग माल में 48 दूकानें बनाई गई हैं जिन्हें व्यापारियों और बेरोजगारों को लागत मूल्य पर ही उपलब्ध कराया जाएगा। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मेरा मानना है नगर पालिकाएं सेवा और सुविधा के लिए बनी हैं लाभ अर्जित करने नहीं। उन्होंने बताया कि 47 करोड़ की लागत से आरंभ हो रही वाटर सप्लाई परियोजना के तहत खुरई में आठ वाटर टैंक, पूरे नगर व 17 सम्मिलित ग्रामों में पाइप लाइनों का विस्तार, एक डेम, हनौता बांध पर एक इंटक वेल, 5.50 एमएलटी क्षमता का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट जैसे कार्य किए जाएंगे।


     समारोह को संबोधित करते हुए मंत्री श्री सिंह ने कहा कि शहर के बीच बस्ती में स्थित आबकारी गोदाम की बदबू, गंदगी व अप संस्कृति से पीड़ित नगरवासियों को राहत देने के लिए इसे हटाया जाना जरूरी था। आबकारी विभाग की शर्तों के अनुरूप उन्हें नगर पालिका की तरफ से शहर के बाहर जगह आवंटित कराई जाकर दूसरा गोदाम बना कर दिया। खाली हुई भूमि पर जो आज बनाया गया वह धर्म, संस्कृति, शिक्षा और महिला सशक्तिकरण की मिसाल है। उन्होंने मंदिर के भव्य गुंबद, बेटियों द्वारा मांगे जाने पर जिम के अतिरिक्त उपकरण, जिम व लाइब्रेरी के लिए लिफ्ट, एयर कंडीशनर, कंप्यूटर सिस्टम, पुस्तक संग्रह, परिसर में छोटे बच्चों के झूले आदि उपकरणों के लिए स्वीकृती देते हुए सीएमओ दुर्गेश सिंह से कहा कि ये सभी व्यवस्थाएं बिना विलंब किए कर दी जाएं। उन्होंने कहा कि अटल शापिंग मॉल व मेन मार्केट एरिया में पार्किंग की समस्या के समाधान के लिए सराय कांप्लेक्स को नये सिरे से बना कर उसमें अंडर ग्राउंड पार्किंग और एक मल्टी लेवल पार्किंग के लिए चिन्हित 4000 वर्ग फुट भूमि पर निर्माण के लिए भी स्वीकृती दे दी है। यहां 100 वाहनों की पार्किंग संभव हो सकेगी।

     मंत्री श्री सिंह ने खुरई की ट्राफिक समस्या के हल के लिए तीन वैकल्पिक मार्ग विकसित किए जाने की विस्तृत जानकारी दी।

     मंत्री श्री सिंह ने बहनों के अभिनंदन से अभिभूत हो कर उनसे कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का कथन है कि नारी की उन्नति पर ही राष्ट्र की उन्नति आधारित है, वे गृहणियां ही नहीं राष्ट्र निर्माता भी हैं। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की प्रतिबद्धता का प्रमाण यह है कि मध्यप्रदेश के बजट की एक तिहाई से अधिक 1.25 लाख करोड़ महिलाओं से जुड़ी योजनाओं के लिए आवंटित की है। उन्होंने नारी उत्थान से जुड़ी उज्ज्वला योजना , लाड़ली लक्ष्मी, लाड़ली बहना योजना, कन्यादान योजना ,गर्भवती माताओं को 16 हजार की राशि, प्रधानमंत्री आवास में महिलाओं को प्राथमिकता एवं संपत्ति रजिस्ट्री कराने पर 1 प्रतिशत पर संपत्ति की रजिस्ट्री, महिला स्व-सहायता समूहों को राशन दूकानें जैसी अनेक योजनाओं की जानकारी देते हुए आंगनबाड़ी से जुड़ी बहिनों से आग्रह किया कि वे इन सारी योजनाओं की जानकारी के साथ इनका लाभ भी अपने क्षेत्र की महिलाओं को दिलाएं। उन्होंने इन बहनों से कहा कि ऐसा वे सिर्फ नौकरी के निमित्त ही नहीं बल्कि सेवा भावना और महिलाओं को आगे बढ़ाने की भावना से ऐसा करें। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि आज हमारे देश- प्रदेश की बेटियां राफेल जैसी विमान का संचालन कर रही हैं। जिससे नारी सशक्तिकरण का उदाहरण साक्षात प्रदर्शित होता है।

     उन्होंने कहा कि प्रदेश की सरकार ने लाड़ली बहनों के लिए 1000 रुपए की राशि देने का कार्य किया है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का प्रयास है कि आने वाले समय में हमारी लाड़ली बहनों को 3 हजार तक प्रदान किए जाएं। इसी प्रकार आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं एवं उप कार्यकर्ताओं को मानदेय में जो वृद्धि की है, इससे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की संवेदनशीलता एवं दूरदर्शिता प्रदर्शित होती है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि देश की आधी आबादी महिलाओं की है और जब आधी आबादी सशक्त व समृद्ध होगी तो हमारा देश अपने आप सशक्त एवं समृद्ध होगा।

     कार्यक्रम में नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष श्रीमती नन्ही बाई, हेमचंद बजाज , रामनिवास माहेश्वरी, प्रमोद बजाज, राकेश मिश्रा, प्रवीण जैन, देशराज यादव, महेश खेरा, पप्पू तिवारी, करनदीप छावड़ा, मनोज दुबे, श्रीमती रश्मि सोनी, उपाध्यक्ष राहुल चौधरी, बलराम यादव, विजय जैन, श्रीमती संगीता ठाकुर, सुनीता राय, सुमनलता जैन, मनोज राय, अजीत सिंह अजमानी, हरजीत सलूजा, रामबाबू ठाकुर, सुशीला विनोद राजहंस, राजेंद्र कल्लू यादव, पालिका परिषद के सभी पार्षद, अनुविभागीय अधिकारी मनोज चौरसिया, नगर पालिका परिषद के सीएमओ दुर्गेश सिंह ठाकुर, तहसीलदार इसरार खान, महिला बाल विकास अधिकारी बृजेश त्रिपाठी सहित , जयराम अहिरवार, सीमा नीतिराज पटेल, विनीता आदिवासी, श्रीमती मोना सिंघई, रेखा काशीराम, केसी शुक्ला, शंभू नेमा, विशाखा बलराम यादव, वसुधा राय, सुश्मिता चौबे, गीता सोनी, किरण रजक, शिवानी पुरोहित, प्रीति पाठक, मिंदर रजक, नन्नू शुक्ला, जयपाल श्रीवास्तव, पारस दुबे, सहित जनप्रतिनिधि और लाड़ली बहनें व स्थानीय नागरिक मौजूद थे ।



Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive