बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

Sagar: मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना: हाथों में आए एक हजार : किसी ने खरीदी बच्चों की किताबें तो किसी ने किचिन सामग्री ...तो कही मोबाइल का कराया रिचार्ज कराया....

Sagar: मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना: हाथों में आए एक हजार : किसी ने खरीदी बच्चों की किताबें  तो किसी ने किचिन सामग्री ...तो कही  मोबाइल का  कराया रिचार्ज कराया....

सागर, 18 जून 2023 । मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना किसी वरदान से कम साबित  नहीं हो रही  है । यह योजना महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए मील का पत्थर भी  साबित हो रही है ।  यह कहना है  सागर जिले  की  अनेक लाड़ली बहनों का। इन महिलाओं के लिए 10 जून का दिन ऐतिहासिक रहा, जब उनके बैंक खाते में ₹1000 डालने की घोषणा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जबलपुर में  आयोजित एक बड़े समारोह में की थी। महिलाएं उस समय  मुख्यमंत्री श्री चौहान का वर्चुअल  संबोधन सुन रही थी । जैसे ही मुख्यमंत्री ने सिंगल क्लिक दबाकर उनके बैंक खातों में ₹1000 की राशि ट्रांसफर की तो महिलाओं के चेहरे खिल उठे और अपने भविष्य को लेकर निश्चिंत हो गई । साथ ही उन्हें  यह आभास हो गया कि अब उन्हें छोटी- मोटी अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए किसी के सामने हाथ फैलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अधिकांश लाड़ली  बहनों का कहना था कि वे यह राशि अपने बच्चों पर खर्च करेंगी। फिर वह चाहे उनके खेल- खिलौने हो या पढ़ाई या फिर स्कूल की फीस। अनेक महिलाओं ने इस राशि को खर्च करने में अपना ध्यान केवल बच्चों की पूर्ति की ओर ही केंद्रित  कर रखा है।


लाड़ली बहन अंजलि असाटी

 

लाड़ली बहना श्रीमती अंजलि असाटी के पास मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के ₹1000 उनके  बैंक खाते के जरिए  पहुंच चुके हैं, जिसे उन्होंने खर्च भी कर लिए हैं। इस राशि का उपयोग उन्होंने अपनी किचन  सामग्री खरीदने में किया है। श्रीमती अंजलि असाटी ने बताया कि लाड़ली बहना योजना से महिलाओं की दैनिक जरूरतें  पूरी हो रही है। 


लाड़ली बहन रागिनी राजपूत
 
खुरई की लाड़ली बहना श्रीमती रागिनी राजपूत मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के ₹1000 आते ही फूली नहीं समा रही हैं । उन्हें इस बात की खुशी है कि अब  वे छोटे-मोटे खर्चों पर अपने पति पर निर्भर नहीं रहेगी। अब वे स्वयं घर की किराना सामग्री खरीदेंगी। उन्होंने इस योजना को  महिला हित में अब तक की सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण योजना माना  है। 

लाड़ली बहन सारिका शर्मा


खुरई की श्रीमती सारिका शर्मा इस योजना को वरदान से कम नहीं मानती है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की  यह योजना महिलाओं के हित में सबसे अच्छी और हितैषी योजना है।  सारिका के खाते में भी ₹1000 की राशि पहुंच चुकी है। श्रीमती सारिका ने इस राशि का उपयोग टीवी  और मोबाइल को रिचार्ज  कराने में किया है।  अभी इसके लिए पति से पैसे  मांगने पड़ते थे, जो  उन्हें दो चार दिन बाद मिलते थे ।

लाड़ली बहना विमलेश श्रीवास्तव


खुरई की श्रीमती विमलेश श्रीवास्तव ने बताया मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना महिलाओं के लिए मील का पत्थर साबित हो रही है। श्रीमती विमलेश के बैंक खाते में भी इस योजना के ₹1000 पहुंच गए हैं,जिसे  उन्होंने खर्च भी कर दिया  हैं। श्रीमती विमलेश ने इस राशि का उपयोग अपने बच्चों की पढ़ाई पर किया है, किताबें खरीदी  है। 



लाड़ली बहना दीपाली

लाड़ली बहना श्रीमती दीपाली श्रीवास्तव ने  लाड़ली बहना योजना को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अब तक की महिलाओं के हित में   सबसे अच्छी योजना बताया  है।  इस योजना से निश्चिंत  रूप से महिलाएं सशक्त होंगी। श्रीमती दीपाली ने भी ₹1000 राशि का उपयोग किराना सामग्री खरीदने पर किया है। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की भविष्य में  ₹1000  की राशि को  बढ़ाकर ₹3000  करने की घोषणा का स्वागत किया है।  उन्होंने लोकप्रिय  मुख्यमंत्री "शिवराज भैया" को धन्यवाद दिया  भी दिया है। 

लाड़ली बहन उमाकांति

जिले  की ही श्रीमती उमाकांति ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज भैया की यह योजना महिलाओं की आर्थिक तंगी को दूर करेगी। श्रीमती उमाकांति के बैंक खाते में भी ₹1000 की राशि आई है । श्रीमती  उमाकांति  ने कहा कि  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा   राशि को  ₹1000 को बढ़ाकर ₹3000  करने  की घोषणा न सिर्फ महिला हित में बल्कि सामाजिक क्रांति की दिशा में उठाया गया एक सार्थक कदम है । घोषणा के दूरगामी परिणाम  सामने आएंगे।  उमाकांति ने इस घोषणा का  तहेदिल से स्वागत किया है और अपने बच्चों  के लोकप्रिय मामा "शिवराज भैया" को हृदय से धन्यवाद भी दिया है।


लाड़ली बहना अंजना शर्मा

सेमरा घाट की श्रीमती अंजना शर्मा के  बैंक खाते में लाड़ली बहना योजना के तहत ₹1000 की राशि आ गई है। श्रीमती अंजना शर्मा ने इस राशि का उपयोग अपने बच्चों की पढ़ाई पर किया है। इस राशि से उन्होंने अपने बच्चों के लिए किताबें खरीदी हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की यह घोषणा कि  समय के साथ यह राशि बढ़ाकर तीन हजार कर दी जाएगी,का भी इन्होंने स्वागत किया।

लाड़ली बहना सीमा कटारे


खुरई के शिवाजी वार्ड की श्रीमती सीमा कटारे ने लाड़ली बहना योजना के तहत उनके बैंक खाते के जरिए प्राप्त ₹1000 राशि का उपयोग घर गृहस्थी की सामग्री खरीदने में किया है। श्रीमती सीमा ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को खुशी-खुशी हृदय से धन्यवाद दिया है।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive