रानगिर की माँ हरसिद्धि माई

रविवार, 10 अक्तूबर 2021

सीताराम रसोई को मिलेगा प्रदेश में खजराना एवं महाकाल मंदिर के बाद तीसरा उत्कृष्टता प्रमाण पत्र ★ विधायक शैलेंद्र जैन एवं कलेक्टर दीपक आर्य ने पोषण आहार वाहन का किया शुभारंभ

सीताराम रसोई को मिलेगा प्रदेश में खजराना एवं महाकाल मंदिर के बाद तीसरा उत्कृष्टता प्रमाण पत्र

★ विधायक शैलेंद्र जैन एवं कलेक्टर दीपक आर्य ने पोषण आहार वाहन का किया शुभारंभ


सागर। विधायक शैलेंद्र जैन जिला कलेक्टर दीपक आर्य ने सीताराम रसोई द्वारा संचालित पोषण आहार वितरण वाहन का शुभारंभ विधिवत पूजन एवं हरी झंडी दिखाकर किया उल्लेखनीय है कि सीताराम रसोई संस्था वर्ष 2003 से गरीब लोगों को भोजन कराने का कार्य निरंतर कर रही है इसके माध्यम से अनेकों परिवारों को जो कि आर्थिक रूप से कमजोर दिव्यांग हैं उन्हें भोजन उपलब्ध कराया जाता है इसी दिशा में संस्था द्वारा शहर में कुपोषित बच्चों को उचित पोषण उनके घर तक उपलब्ध कराने के उद्देश्य से चलित पोषण आहार की व्यवस्था की है इसके लिए आज एक वाहन का शुभारंभ जिला कलेक्टर एवं विधायक शैलेंद्र जैन ने किया।

सीताराम रसोई ने बताया कि संस्था को केंद्र सरकार के फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड अथॉरिटी संस्था द्वारा प्रदेश में अच्छी गुणवत्ता पूर्ण भोजन के लिए चयन किया गया है जिसमें प्रदेश के उज्जैन महाकाल मंदिर एवं इंदौर के खजराना गणेश मंदिर के बाद सीताराम रसोई का तीसरा स्थान होगा और देश में सातवां स्थान होगा बहुत जल्द इसका प्रमाण पत्र कुछ औपचारिकताओं के बाद संस्था को प्राप्त होगा।
संस्था के अध्यक्ष डॉ राजेंद्र  चौदा एवं सचिव इंजी प्रकाश चौबे ने बताया कि हम  लंबे समय से कुपोषित बच्चों को पोषण आहार उपलब्ध कराने के लिए कार्य कर रहे हैं जिसमें जब हमने देखा कि 3 माह के अंदर ही 70 में से 50 बच्चे सामान्य श्रेणी में आ गए हैं तो हमारा उत्साह और बढ़ गया और हमने इस दिशा में और अधिक क्षमता से कार्य करना शुरू किया, हमने लगभग 498 बच्चों को गोद लिया जिन्हें दूध फल और कुपोषण पाउडर उपलब्ध कराया उनमें से 70% बच्चे की रिकवरी हुई और 50% बच्चे कुपोषण से मुक्त हो गए बच्चों की देखरेख के लिए महू के चिकित्सक भी हमारा सहयोग करते हैं जिन्हें हम विशेष सैलरी प्रदान करते हैं जो विशेषज्ञ सलाहकार के रूप में हमारा सहयोग करते हैं कुपोषित बच्चों को मुक्त करने के लिए एक विशेष क्षेत्र हैं, जिनमें अमावनी ओर हफसिली क्षेत्र में बड़ी संख्या में कुपोषित बच्चे हैं उनको हम घर घर जाकर अपनी पोस्टिक सामग्री उपलब्ध कराते हैं।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक शैलेंद्र जैन ने कहा कि आज एक अत्यंत महत्वपूर्ण कार्यक्रम का शुभारंभ है क्योंकि सीताराम रसोई एक प्रमाणिक संस्था है और हमने सागर सागर के विकास में अनेकों कार्य किए हैं और निरंतर करते जा रहे उन्होंने कहा कि पोषण आहार वितरण का जो कार्य संस्था द्वारा किया जा रहा है वह सरकार को करना चाहिए आज हमारी स्वयंसेवी संस्थाएं जो कार्य कर रही हैं वह स्वावलंबन की दिशा में एक कदम है, सरकार की एक सीमा होती है परंतु जनता की सहभागिता के बगैर कोई भी कार्य पूर्ण रूप से संपन्न नहीं हो पाता है हम सब लोगों में सहभागिता की भावना आ जाए तो कोई भी कार्य पूर्ण रुप से संपन्न कर पाएंगे ।
कुपोषण के विरुद्ध आपने जो शंखनाद किया है हम सभी उसमें आपके साथ हैं और आप जो कार्य कर रहे हैं मैं इसे दुनिया की सभी रईसों से ऊपर आप लोगों को मानता हूं जो इस तरह के परोपकार के कार्य कर रहे हैं इस कार्य को मूर्त रूप में लाने के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बहनों की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है ऐसे बच्चों को चिन्हित करेंगी।
उन्होंने समाज से आग्रह किया कि हम सभी को एक एक कुपोषित बच्चे को गोद लेना चाहिए और उसे पोषण आहार उपलब्ध कराना चाहिए इसका भी एक अलग आनंद है एवं पिता बनते हैं तो उसका आनंद तो मिलता ही है और जब हम किसी कुपोषित बच्चे को गोद लेंगे उसका अलग ही आनंद है।


जिला कलेक्टर दीपक आर्य ने संबोधित करते हुए कहा कि सागर आकर मुझे नया अनुभव प्राप्त हुआ है मैंने अनेक जनप्रतिनिधि को देखा है परंतु यहां के जनप्रतिनिधि माननीय विधायक शैलेंद्र जैन सदैव अपने कार्य के प्रति समर्पित करते हैं प्रतिदिन किसी ना किसी विषय पर बात करते हैं और शासकीय कार्यों की समस्या आने पर उसका समाधान करते हैं । आज हम लोग इस अति आत्मीय कार्यक्रम में पधारे है जिला कलेक्टर होने के नाते मैं आपके सभी अच्छे कार्यों में सहयोग करूंगा आप मुझसे जो भी अपेक्षा करेंगे उसपर खरा उतरने का प्रयास करूंगा। आज जो कुपोषण से मुक्ति के लिए आपने अभियान का शुभारंभ किया है यह अपने आप में महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि आप जो कार्य कर रहे हैं उसके परिणाम बहुत अच्छे हैं आप भी कार्य कर रहे हैं उसमें आप सिर्फ नन्हे बच्चे कहीं नहीं बल्कि पूरी पीढ़ी को विकसित करने का कार्य कर रहे हैं उसके विकास में सहयोग कर रहे हैं यह समाज की उन्नति की दिशा में बहुत बड़ा योगदान है । कार्यक्रम का संचालन राजकमल केसरवानी ने किया।


ये रहे मौजूद

कार्यक्रम में मुख्य रूप से कृष्ण पाल सिंह ठाकुर ,अतुल ठाकुर मामा ,आलोक अग्रवाल ,प्रभात जैन ,राजेश गुप्ता ,दिलीप मखारिया, मनोज डेंगरे, नवनीत धगट ,अजय दुबे ,साई वाटिका, इंजीनियर संजीव चौरसिया राजीव चौरसिया, राजेश सोनी ,कपिल नाहर ,नितेश मिश्रा, राकेश बजाज ,मनोज वर्मा ,रज्जन अग्रवाल, एजाज खान, आमिर खान, राजकुमार नामदेव, पार्षद विनोद सोनी, उपस्थित रहे।

---------------------------- 



www.teenbattinews.com




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive