रानगिर की माँ हरसिद्धि माई

गुरुवार, 14 अक्तूबर 2021

हमें संसाधनों की चिंता और कर्तव्यों का पालन करना होगा : केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल

हमें संसाधनों की चिंता और कर्तव्यों का पालन करना होगा :  केन्द्रीय मंत्री  प्रहलाद पटेल


सागर ।केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण, उद्योग एवं जलशक्ति राज्यमंत्री श्री प्रहलाद पटेल ने गुरुवार को सागर जिले के विकासखंड शाहगढ़ और बंडा में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना फेस-3 के अंतर्गत 5 सड़कों और 2 ब्रिज का भूमिपूजन और शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हमें अपने संसाधनों की चिंता और कर्तव्यों का पालन करना होगा।  आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता बंडा विधायक श्री तरवर सिंह लोधी ने की। इस अवसर पर  गौरव सिरोठिया, सुधीर यादव, महेंद्र जैन,  मुरारी लाल असाटी, श्री देवपाल सिंह, श्री विवेक मिश्रा, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, महाप्रबंधक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना श्री राजेश चौकसे, एसडीओ श्री कुरैशी और ग्रामीणजन उपस्थित थे।
केंद्रीय मंत्री ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत 32 करोड़ 94 लाख रूपये की लागत के 7 कार्यां का भूमिपूजन किया। जिसमें 50 किलोमीटर की लम्बाई की 5 सड़कों, 90 मीटर लम्बाई के 2 ब्रिज शामिल है।
उन्होंने पजनारी में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि आज हम आजादी की 75वीं सालगिरह मना रहे हैं। हमें अपने संसाधनों की चिंता करनी होगी और देष के प्रति अपने कर्तव्यों का पालन करना होगा। उन्होंने कहा कि संसाधन चाहे वे सरकार से मिले, समाज से मिले या परिवार से मिले। यदि संसाधनों की चिंता नहीं करेंगे तो संसाधन धीरे-धीरे नष्ट हो जाएंगे। ऐसा देखा गया है कि परिवार के बुजुर्ग सैकड़ो एकड़ जमीन छोड़ कर गए और बच्चों ने ध्यान नहीं दिया तो वह संसाधनहीन हो गये। यही बात देष के संसाधनों पर भी लागू होती है। हमे अपनी सार्वजनिक संपत्तियों जैसे सड़कों, भवनों, जल स्त्रोतों आदि सभी को सहेज कर रखना होगा।
उन्होंने लोगों का आव्हान किया कि युवाओं और बच्चों को नषे से बचायें। यदि बच्चे बिगड़ जाते हैं तो आप कितने ही संसाधन एकत्रित कर लें, जीवन में सुकुन नहीं पा सकते है।
राज्यमंत्री श्री पटेल ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री की सोच है जब हम आजादी की सालगिरह के 75 सालों के मना रहे हैं तो ऐसे में प्रत्येक गरीब का पक्का मकान हो। उसके घर में शौचालय हो। उसके घर में नल हो। उसके घर में बिजली हो। गैस कनेक्षन हो। इसके साथ-साथ उसके पास बीमारी के इलाज के लिए 5 लाख रूपये के आयुष्मान कार्ड की सुविधा हो। प्रधानमंत्री के संकल्प से यह पूरा हो रहा है।
कार्यक्रम को बंडा विधायक श्री तरवर सिंह लोधी ने भी संबोधित किया।



कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के महाप्रबंधक राजेश चौकसे ने बताया कि जिन प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की सड़कों और ब्रिजों का आज भूमिपूजन किया गया है। वह 1 साल के भीतर गुणवत्ता के साथ तैयार हो जाएंगे। इससे ग्रामीण जनों को सुविधा होगी
उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत शाहगढ़ विकासखण्ड के ग्राम तारपोह में बण्डा-बरायठा मार्ग से अमरपुरा-सेमरासानौधा मार्ग लागत 4 करोड़ 22 लाख, सड़क की लम्बाई 9.3 किलोमीटर है। ग्राम रवारा एनएच से रवारा से बुढ़ना लागत 8 करोड़, लम्बाई 13.75 किलोमीटर है। ब्रिज गुगराखुर्द से रवारा पापेट लम्बाई 60 मीटर, लागत 2 करोड़ है। ब्रिज गुगराखुर्द से रवारा पापेट एनएच-86 के चैनेज से लागत 90 लाख एवं लम्बाई 30 मीटर है।
इसी प्रकार बण्डा विकासखण्ड के अंतर्गत ग्राम पजनारी में सहावन से पड़रिया मार्ग लम्बाई 9.3 किलोमीटर, लागत 5 करोड़ 57 लाख, छापरी तिगड्डा से चकेरी बिनैका-गोदई मगरधा रोड लम्बाई 9.5 किलोमीटर लागत 5 करोड़ 63 लाख, एनएच-86 से एमडीआर पजनारी मार्ग लम्बाई 7.8 किलोमीटर, लागत 5 करोड़ 26 लाख रूपये है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive