बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

गोपाला जय गोपाला, गुलाब बाबा गोपाला, गुलाब मय हुआ सागर शहर


गोपाला जय गोपाला, गुलाब बाबा गोपाला, गुलाब मय हुआ सागर शहर



सागर/निप्र - बहुप्रतीक्षित श्री गुलाब बाबा चरण पादुका पालिकी शोभायात्रा का आज सागर वासियों ने पावड़े बिछाकर, फूलों की बरसात कर, जगह-जगह आरती, सेवा-सत्कार, स्वागत कर श्री गुलाब बाबा मंदिर सागर के 15वें वार्षिक उत्सव की इस शोभायात्रा को निहारा । भक्तों का सैलाब और वो भी पूर्ण शालीनता, सभ्यता, के साथ धार्मिक जयकारों ने रास्ते के निवासियों को भी अपने में शामिल किया ।

मंदिर के व्यवस्थापन सहयोगी प्रमेन्द्र (गोलू) रिछारिया ने बताया कि श्री गुलाब बाबा मंदिर सागर देश भर के श्री गुलाब बाबा भक्तों की आस्था का मुख्य केन्द्र है, इस उत्सव में शामिल होने करीब 3000 भक्त महाराष्ट्र के विभिन्न शहरों-कस्बों से आये हुये है, साथ ही छत्तीसगढ़, उत्तरप्रदेश, दिल्ली, आंध्रप्रदेश के साथ बुंदेलखण्ड के दमोह, सागर के भक्तों में इस श्रद्धा-भक्ति धारा को और विशाल कर दिया था । पुलिस एवं स्थानीय प्रशासन के साथ करीब 100 महिला-पुरूष भक्तों की टीम लगभग 2 किलोमीटर लंबी शोभायात्रा की व्यवस्था संभाले हुये थे, सर्वाधिक आकर्षक वो भक्त रहे जो स्वागत उपरान्त सड़कों पर पडी स्वागत सामग्री को इकट्ठा कर पीछे चल रहे मंदिर ट्रस्ट के टेक्टर में डाल रहे थे, तो साथ चल रही एंबुलेस समस्त दवायें उपकरण-डाक्टरों की टीम के साथ रक्षा में लगी थी ।


श्री गुलाब बाबा मंदिर ट्रस्ट के सचिव श्याम सोनी ने बताया कि आज इस यात्रा में लगभग दस हजार भक्तों के साथ श्री खाटू श्याम जी की झांकी, श्री गुलाब बाबा की मुद्रा फोटा, महाराष्ट्र एवं बुंदेलखण्ड की लड़कियों द्वारा लेझम-ढोल ताशा पार्टी, हरदौल अखाड़ा की लड़कियों द्वारा अखाड़ा प्रदर्शन, भूतेश्वर मंदिर का डमरू दल, सिर पर पौधा लिये महिला भक्तों के साथ अत्यंत ही सुंदर गुलाबी पगड़ी एवं गुलाबी दुपट्टा डाले महिला-पुरूष भक्तों द्वारा जगह-जगह श्री गुलाब बाबा के जयकारों से क्षेत्र में सौहार्द्र, धार्मिकता का परिचय दिया । 

मंदिर ट्रस्ट के व्यवस्थापन प्रमुख किरण पारासरे ने बताया कि हर वर्ष की तरह पालिकी शोभायात्रा मंदिर के मोक्ष मार्ग दरवाजे से अपने काफिले के साथ सुबह 11ः32 पर निकली और अपने निर्धारित मार्ग से होकर संध्याकालीन बेला में मंदिर के प्रमुख प्रवेश द्वार पर स्वागत-पाद प्रक्षालन-आरती के साथ प्रवेश हुई । प्रवेश के समय महिला भक्तों द्वारा नृत्य प्रदर्शन के साथ उत्सवी माहौल ने संपूर्ण परिसर को नृत्यमय बना दिया ।



 मंदिर अध्यक्ष डाॅ. भरत आनंद वाखले ने बताया कि प्रातः 11 बजे से प्रसादी (भंडारा) अनवरत् चालू है, जिसमें हजारों भक्त रात्रि 9 बजे तक शामिल हुये । रायपुर से सुंदरानी फिल्म के प्रमुख एवं श्री बाबाजी के पुराने सक्रिय भक्त लकी संुदरानी, टाकरखेड़ा समाधि मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष गोपाल उमक, काटेल धाम मंदिर अध्यक्ष नंदु पालनदुंकर, मुंबई के राजू भैया ऐसे अनगिनत भक्तों ने आज इस शोभायात्रा में अपनी परिवार-भक्तों-मण्डलियों-ट्रस्टों के साथ सहभागिता की । 



ज्ञात हो कि मंदिर में हर वर्ष 4-5 दिसम्बर के इस उत्सव में विशाल भजन संध्या का आयोजन किया जाता है, उसी के तहत आज रविवार को प्रसिद्ध भजन गायक मनीष अग्रवाल (मौनी)-अंगना पधारो महारानी फेम की आज भजन संध्या का आयोजन रात्रि 8 बजे से आरंभ हुआ । मंदिर परिसर के अंदर संचालित समस्त व्यवस्थाओं में मंदिर भक्तों की टीम अनवरत् चैबीसों घण्टे सेवा में लगी हुई है।



5 दिसम्बर (सोमवार) को विशाल महाप्रसादी (भंडारा) का आयोजन सुबह 11ः32 से रात्रि 9 बजे तक होगा जिसमें लगभग 70-80 हजार भक्त पूर्ण सम्मान के साथ बैठकर भंडारा ग्रहण करेगें एवं रात्रि में जी.टी.वी, सोनी टी.वी., इंडियन आइडल फेम बैशाली रैकवार की भजन संध्या होगी । पश्चात् मध्य रात्रि चरण पादुकाओं को गुलाब पीठ से मंदिर परिसर के अंदर लाकर आरती उपरान्त वार्षिक उत्सव का समापन होगा । संपूर्ण व्यवस्थाओं के सफल संचालन हेतु ट्रस्ट की श्रीमति ज्योति जिमी अलमेड़ा विभिन्न टीमों के माध्यम से 9 दिवसीय इस आयोजन की व्यवस्था संभाल रही है।
    


_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

                                                   
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive