तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

आने वाले समय मे स्नातक स्तर पर समस्त विषयों का अध्ययन होगा प्रारंभ : उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव★नरयावली महाविद्यालय का भूमिपूजन कार्यक्रम हुआ , 4 करोड़ 34 लाख की लागत से बनेगा

आने वाले समय मे स्नातक स्तर पर समस्त विषयों का अध्ययन होगा प्रारंभ : उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव

★नरयावली महाविद्यालय का भूमिपूजन कार्यक्रम  हुआ , 4 करोड़ 34 लाख की लागत से बनेगा

सागर 21 फरवरी 2022 । नई शिक्षा नीति से रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। आने वाले सत्र से महाविद्यालय में समस्त विषयों का अध्ययन भी प्रारंभ किया जाएगा। उक्त विचार उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने नरयावली विधानसभा क्षेत्र के नरयावली  में 4 करोड़ 34 लाख 78 हजार की लागत से बनने वाले भवन के भूमिपूजन के अवसर पर मुख्य  व्यक्त किए। इस अवसर पर सांसद श्री राजबहादुर सिंह, विधायक श्री प्रदीप लारिया, पृथ्वीपुर विधायक श्री शिशुपाल सिंह, श्रीमती तृप्ति बाबू सिंह, श्रीमती कमला यादव, श्री गुलाब सिंह राजपूत, श्री प्रभु दयाल पटेल, उच्च शिक्षा के अतिरिक्त संचालक श्री जीएस रोहित, डॉ अमर जैन, उमाकांत स्वर्णकार, सर्वेश्वर उपाध्याय, डॉ भावना यादव, नरयावली उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य महेंद्र प्रताप तिवारी, श्री संतोष गुरु सहित जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक एवं छात्र-छात्राएं मौजूद थे।

पढ़े...

 ★


उच्च शिक्षा मंत्री श्री यादव ने कहा कि नई शिक्षा नीति 2020 सेस्वरोजगार के साथ-साथ रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे एवं आने वाले समय में समस्त महाविद्यालयों में स्नातक स्तर पर अध्ययन प्रारंभ किए जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत विज्ञान विषय का छात्र कला संकाय एवं कला संकाय का छात्र विज्ञान संकाय की परीक्षा दे सकेगा । उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति से सारे विकास के रास्ते छात्र ,-छात्राओं के लिए खुलेंगे। इसके लिए मैं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का आभार व्यक्त करता हूँ । मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार सभी महाविद्यालयों के भवन बनाने का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार उच्च शिक्षा एवं स्कूल शिक्षा के लिए अच्छे से अच्छे प्रयास कर रही है।


सांसद श्री राजबहादुर सिंह ने कहा कि शिक्षा को कभी खरीदा नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि पढ़ाई का कोई विकल्प नहीं है,आप सभी  पढ़ाई करें। बाकी का कार्य शासन स्तर पर किया जा रहा है । उन्होंने कहा कि नरयावली के संवेदनशील विधायक श्री प्रदीप लारिया द्वारा जो विकास कार्य किए जा रहे हैं वे सागर संभाग के लिए  उल्लेखनीय हैं। उन्होंने कहा कि विधायक श्री लारिया के प्रयासों से ही आज नरयावली विधानसभा विकासशील विधानसभा में शामिल हो रहा है ।
विधायक श्री प्रदीप लारिया ने कहा कि डॉ हरिसिंह गौर ने अपनी कमाई से विश्वविद्यालय की स्थापना कर न केवल सागर बल्कि पूरे मध्य प्रदेश का  देश में नाम स्थापित किया है। उन्होंने कहा कि डॉ हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय के केंद्रीय विश्वविद्यालय बनने से बुंदेलखंड के छात्र -छात्राओं के लिए प्रवेश में परेशानियों का सामना करना पड़ता है । उन्होंने कहा कि डॉ. हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय में बुंदेलखंड के छात्र- छात्राओं के लिए आरक्षण मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि सागर में केंद्रीय विश्वविद्यालय के बाद अब सागर में एक राज्य स्तरीय विश्वविद्यालय की अत्यंत आवश्यकता है ।इसके लिए समुचित स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं ।श्री लारिया
ने नरयावली एवं मकरोनिया स्नातक कॉलेज को स्नातकोत्तर कॉलेज में परिवर्तित करने की आवश्यकता भी जताई । उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत समस्त कॉलेजों में तो रोजगार विषय प्रारंभ किए जाएं जिससे छात्र-छात्राओं को पढ़ाई के तत्काल पश्चात रोजगार प्राप्त हो सके । कार्यक्रम में एक करोड़ 79 लाख 69 हजार रुपए की लागत से तैयार की जा रही नल-जल योजना का मंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा भूमिपूजन किया गया ।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


कार्यक्रम में मंत्री श्री मोहन यादव द्वारा मंत्र उच्चारण के साथ भूमिपूजन किया गया, तत्पश्चात कन्या पूजन हुआ । कार्यक्रम में स्वागत भाषण एवं कार्यक्रम का प्रतिवेदन  प्रभारी प्राचार्य डॉ अखिलेश सिंह द्वारा प्रस्तुत किया गया। अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा डॉ जी एस रोहित द्वारा समस्त अतिथियों का पुष्प गुच्छ से स्वागत किया गया। कार्यक्रम का संचालन श्री राजकुमार उदैनिया एवं डॉक्टर अमर जैन ने किया। आभार डॉक्टर भावना यादव ने माना।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive