बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

‘लिटिल सिंघम’ : ये हैं मध्यप्रदेश पुलिस के सबसे कम उम्र के आरक्षक गजेंद्र मरकाम, ★महज पांच वर्ष की उम्र में गजेंद्र ने कटनी एसपी कार्यालय में नौकरी ज्वाइन करने पहुचे

‘लिटिल सिंघम’ : ये हैं मध्यप्रदेश पुलिस के सबसे कम उम्र के आरक्षक गजेंद्र मरकाम

महज पांच वर्ष की उम्र में गजेंद्र ने कटनी एसपी कार्यालय में नौकरी ज्वाइन करने पहुचे

कटनी। कटनी में एक बालक को पुलिस की नौकरी मिली है। इस नौकरी में बकायदा उसे वेतन दिया जाएगा। इसे यह नौकरी मां के प्रयासों से पिता की मौत के बाद मिली है। खेलने की उम्र में अब ये मासूम पुलिस विभाग में बाल आरक्षक कहलाएगा। दरअसल 2017 में पुलिस में नौकरी के दौरान पिता की हार्ट-अटैक से मौत हो गई थी । इसके बाद 5 साल के बच्चे को अनुकंपा नियुक्ति मिली है। खास बात यह रही कि नियुक्ति पत्र देते समय जब एसपी ने बाल आरक्षक से पूछा की पुलिस की नौकरी करोगे तो बालक ने हां कहा और दोनों हाथ जोड़कर नमस्ते किया। इस दौरान मां की आंखों में आंसू भी छलक आए। मां सविता मरकाम ने कहा कि अपने बेटे को पुलिस में बेहतर सेवा देने के लिए तैयार करूंगी। कटनी पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार जैन ने अनुकंपा नियुक्ति पत्र देकर पुलिस लाइन में पदस्थापना की है। यह मप्र पुलिस का सबसे नन्हा बाल आरक्षक बन गया है।



हार्ट अटैक से हुई थी पिता की मौत

बाल आरक्षक की मां सविता मरकाम ने बताया कि उनके पति प्रधान आरक्षक चालक श्याम सिंह मरकाम निवासी कुहिया छपारा तहसील लखनादौन जिला सिवनी की 23 फरवरी 2017 को हार्ट-अटैक से मौत हो गई थी। पति की मौत के बाद पत्नी सविता मरकाम ने अपने 5 वर्षीय बेटे गजेंद्र मरकाम को पुलिस की नौकरी दिलाने की ठानी। नरसिंहपुर में पद खाली न होने पर कटनी में पदस्थाना के निर्देश प्राप्त हुए। इस पर पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार जैन ने आवश्यक कार्रवाई कराते हुए मां की उपस्थिति में पांच वर्ष के बालक को बाल आरक्षक के पद पर अनुकंपा नियुक्ति का पत्र सौंपा।

*

 सागर जिले का छात्र वेदांश सुरक्षित है यूक्रेन में ,कलेक्टर ने वीडियो कॉल से की वेदांश से बात★ राज्य शासन से बात कर वेदांश के देश लौटने की कर रहे व्यवस्था बस से पहुंचेंगे पोलैंड

*

रोमानिया के रास्ते भारत लौटेगा रहली काअक्षय पटेल यूक्रेन में सुरक्षित


एसपी सुनील जैन ने बताया कि बाल आरक्षक गजेंद्र की पदस्थापना पुलिस लाइन में की गई है। बाल आरक्षक कोई काम नहीं करेगा वह मां के साथ रहकर पढ़ाई करेगा। जब यह 18 वर्ष का हो जाएगा और शैक्षणिक योग्यता के साथ शारीरिक दक्षता प्राप्त कर लेगा। उसके बाद चरित्र प्रमाणपत्र के आधार पर आरक्षक के पद पर पदस्थापना होगी। बाल आरक्षक को शर्तों के आधीन 7वें वेतनमान 19 हजार 500 रुपये का आधा शासन द्वारा स्वीकृत मंहगाई भत्ता मिलेगा।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive