बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

गीला कचरा कम्पोस्टिंग मशीन से तैयार खाद का वितरण निःशुल्क ,सनराइज मेगा सिटी में

गीला कचरा कम्पोस्टिंग मशीन से तैयार खाद का वितरण निःशुल्क ,सनराइज मेगा सिटी में
सागर, 21 फरवरी। सागर के स्वच्छता एम्बेसेडर प्रमोटर-डेवलपर और समाज -सेवी इंजी.प्रकाश चौबे द्वारा शहर की सन राइज मेगा सिटी में लगभग 5 लाख रुपयों की लागत से स्थापित गीला कचरा कम्पोस्टिंग मशीन से खाद उत्पादन प्रारंभ हो गया है ।
 इस नवीन प्रकल्प के लिए प्रारंभिक तौर पर शुभम बिल्डर्स द्वारा विकसित आवासीय कॉलोनियों से गीला कचरा संग्रहीत कराया जा रहा है ।  घरों से गीला कचरा संग्रहीत करने की पृथक  निःशुल्क व्यवस्था इंजी. प्रकाश चौबे ने अपने स्तर पर कराई है । इसमें रहवासियों के घरों के सामने से बचे हुए खाने, सब्जियों के छिलके जैसे कचरे का संग्रहण अलग से उपलब्ध कराए गए डिब्बों में से किया जा रहा है। 

इंजी. प्रकाश चौबे ने बताया है कि इसी संग्रहीत 100 किलो गीले कचरे से , स्थापित मशीन लगभग 20 किलो तक कम्पोस्ट खाद तैयार कर सकती है ।
नवाचार के इस प्रकल्प का सुखद आकर्षण यह रखा गया है कि कचरा संग्रहण में योगदान करने वाले परिवारों को तैयार खाद भी कागज़ के पैकेटों में उनके दरवाजों तक पहुंचाया जा रहा है । जिनसे वे अपने घर की  बगियों और गमलों में लगाये पौधों को बेहतर रख सकेंगे ।
इसी क्रम में आज शहर की सन राइज रेसीडेंसी के रहवासियों के घरों में कम्पोस्ट खाद के पैकेट पहुंचे । जिन्हें पाकर प्रकल्प का हिस्सा बने सदस्य   लाभार्थी परिवारों के चेहरों पर संतोष मिश्रित सुखद मुस्कान दिखाई दी । 
रहवासियों ने प्रकल्प प्रणेता इंजी. प्रकाश चौबे सहित सहयोगी श्री सतीश जाट और सहयोगी स्वच्छता मित्र आशीष डुमार का आभार व्यक्त किया । स्थानीय नागरिक  इस अभिनव शुरुआत का स्वागत के साथ प्रशंसा कर रहे हैं।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive