बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

डॉ लोहिया राजनीतिक संघर्ष के नायक,समता के पक्षधर:उपसभापति राज्यसभा हरिवंश नारायण


सागर ।  राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश नारायण सिंह ने कहा है कि डॉ लोहिया राजनीतिक संघर्ष के नायक थे । उन्होंने कई दशकों पहले समता मूलक समाज की स्थापना की बात की । देश की आजादी और उसके बाद गोवा मुक्ति से लेकर देशभर में बदलाव के लिए लोहिया जी ने आंदोलन किये । 

              समाजवादी चिन्तक डॉ लोहिया की पुण्यतिथि पर आज सागर में डॉ लोहिया पार्क और प्रतिमा के लोकार्पण अक्सर पर उपसभापति श्री सिंह ने कहा कि डॉ लोहिया के विचार इतने प्रबल थे कि आज के दौर में भी प्रासंगिक है । राजनीति में विचारों का गिरता स्तर कारण यह है कि अब मौलिक चिंतन नहीं कम होता जा रहा है।

          नगर निगम एवं जनसहयोग स70 लाख रूपये की लागत से बनाये गये डाॅ.राममनोहर लोहिया की स्मृति में लोहिया पार्क का लोकार्पण एवं प्रतिमा का अनावरण  उपसभापति राज्यसभा हरवंश नारायण सिंह के करकमलों द्वारा एवं तैलंगाना के पूर्व गृह मंत्री  नाय नरसिंह रेड्डी,  संजयसिंह सांसद,  कैलाश सोनी सांसद, राजबहादुरसिंह सांसद, श्रीमति कृष्णा गौर विधायक,  तरवरसिंह विधायक, पूर्व सांसद मान.श्री लक्ष्मीनारायण यादव, महापौर इंजी.अभय दरे, श्री संतोष चैबे, कुलपतिआर.एन.टी.वि.भोपाल,  दीपक तिवारी कुलपति माखनलाल चतुर्वेदी विष्वविद्यालय,  अनिल तिवारी कुलपति एस.व्ही.एन.कालेज, जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमति रेखा चैधरी के आतिथ्य में एवं समाजवादी चिंतक श्री रघु ठाकुर की अध्यक्षता तथा शहर के प्रबुद्व नागरिकों की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ।
  मौके पर सभी ने अलग अलग विहारधार के होते हुए भी उनको याद किया और मिलकर देशहित के लिए काम करने की बात कही
  उप सभापति ने कहा कि लोहिया ने   नेपाल, अमेरिका, गोवा मुक्ति सहित देष के अनेक हिस्सों में गरीबों के लिये संघर्ष किया वे बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे एवं मौलिक चिंतक तथा दूरदर्षी थे, उन्होने नदियों एवं हिमालय को बचाने के लिये जो अपने विचार दिये थे। उनपर आज चिंतन हो रहा है।, उनके विचारों ने राजनीति में बदलाव का कार्य किया जाति नीति, भाषा नीति, दासनीति, व्यवहारिक राष्ट्रवाद, भूमि सुधार एवं महिलाओं को बरारी का दर्जा देने के लिये संघर्ष किया।वे आर्थिक एवं सामाजिक क्रांति के नायक थे तथा नया समाज तथा नई व्यवस्था लाना चाहते थे। उनके कारण 9 राज्यों में सरकारें बदली, गरीबों के हित के लिये वे अपनी ही सरकार के विरोध में आंदोलन के लिये जाने जाते है।
विचारधारा में फर्क हो लेकिन शत्रुता नही:रघु ठाकुर
        कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये समाजवादी चिंतक रघु ठाकुर ने कहा कि डाॅ.लोहिया जी की प्रतिमा का अनावरण एवं पार्क का लोकार्पण  हरवंष जी के द्वारा किया जा रहा है, उनका नाम हमने बहुत विचार करके चुना था, क्यांेकि अनावरण ऐसे व्यक्ति से कराना था कि डाॅ.लोहिया का नाम बदनाम न हो, लोहिया का सबसे ज्यादा नुकसान एवं क्षति उनके अनुयायियों ने पहुॅचायी। अच्छे काम में बहुत प्रकार की बाधायें आती है, कई प्रकार के संकट आये। मैं तो निमित्य मात्र हूॅ पैसा देने वाले जनता के लोग है, गरीब लोगो ने लोहिया जी की प्रतिमा के लिये 5-5 रूपये दान में दिये है। है इस पार्क में पैदल चलने की पर्याप्त जगह है, एक्यूप्रेषर, जिम एवं पार्क में 4 मंडपम पं.जवाहरलाल नेहरू, बाबा साहेब अम्बेडकर, पं.दीनदयाल उपाध्याय एवं मधुलिमिये के नाम पर तैयार किये गये है, जहाॅ पर शहर के प्रबुद्व नागरिक चर्चा कर सकते है इसके अलावा डाॅ.हरीसिंह गौर के नाम पर एक मंडपम तैयार किया जायेगा। उन्होने कहा कि विचारधारा में फर्क हो सकता है मगर शत्रुता नहीं होनी चाहिये। स्वच्छ सागर, स्वस्थ्य सागर, विचारयुक्त सागर हो। उन्होने कहा कि पार्क के निर्माण के लिये पूर्व मुख्यमंत्री श्री मोतीलाल बोरा ने 10 लाख, पूर्व सांसद श्री लक्ष्मीनारायण यादव ने 15 लाख रूपये, सांसद कैलाष सोनी ने 6 लाख रूपये, सांसद श्री संजय सिंह ने 10 लाख, पूर्व विधायक श्री हरवंष राठौर ने भी सहयेाग राषि दी थी।
धनबाबूजी ने किया था भूमिपूजन,लोकार्पण पर में धन्य हुई:कृष्णा गौर
         भोपाल विधायक श्रीमति कृष्णा गौर ने कहा किउन्होने कहा कि मेरे लिये भी हर्ष का दिन है, इस पार्क का भूमिपूजन पूज्य बाबूजी श्री बाबूलाल गौर जी के द्वारा किया गया था जिसके लोकार्पण कार्यक्रम में मैं उपस्थित हूॅ, यह पार्क लोगों के स्वास्थ्य के लिये लाभदायक एवं विचारों के लिये उत्प्रेरक होगा कुछ लोग आते है और चले जाते है ।मगर कुछ लोग ऐसे होते है जिन्हें लोग सदियों तक  याद करते है ऐसे ही थे अगस्त कं्राति के महानायक महान विभूति डाॅ.राममनोहर लोहिया। हमारे महापुरूषो के विचारों से हमारी आने वाली पीढ़ियां मार्गदर्षन ले सकें तथा उनके विचारों को चिरस्थायी बनायेगीं। 
दुर्लभ मंच विचारधाराओं का:राजबहादुर
      सासद  राजबहादुरसिंह ने कहा कि यह दुर्लभ मंच है, जहाॅ पर एक साथ सभी विचारधाराओं के लोग एक साथ एकत्रित हुये। मैं, श्री रघु भाईसाहब को प्रणाम करता हॅू उन्होने सभी को एक मंच पर लाने का कार्य किया डाॅ. लोहिया जी की प्रतिमा का अनावरण होने से उनके विचार आने वाली पीढी जानेगी आज के समाज में लोग नैतिक मूल्यों दूर चले गये है, और हम भटक गये है, ऐसे देवतुल्य व्यक्ति के बारे में जानकारी लेकर प्रेरणा लेना चाहिये जिन्होने अपने देष एवं सामाज के गरीब लोगों के लिये जीवन भर संघर्ष किया। हमारे नैतिक पतन का कारण यह है कि हमने अच्छाईयों को छोड़ा है, इसलिये यह पार्क बहुत बडा श्रध्दा का केन्द्र बनेगा। इस दौरान उन्होने लोहिया पार्क के लिये 14 लाख 51 हजार रूपये देने की घोषणा की।
रघुजी कर्म और वाणी से लोहिया के अनुयायी:संजयसिंह
       आप पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने  रघु ठाकुर को लोहिया जी का सच्चा अनुयायी बताते हुए कहा कि उनके कर्म और वाणी दोनो से ही लोहिया जी दिखते है । उनमें आज डॉ लोहिया जीवित है ।
वैचारिक विविधता हो पर राष्ट्र के प्रति एकजुट रहे:कैलाश सोनी
भाजपा के राज्यसभासांसद कैलाश सोनी ने वैचारिक विविधता वाले इस मंच की तारीफ करते हुए कहा कि इस मंच पर सब इकठ्ठा हुए है ।इससे रचनात्मकता समाज की रचना रची जाए। सरोकारों की आवाज भी ऐसे मंच बनते है। आज गांधी,लोहिया और दीनदयाल उपाध्याय के विचारों से जनाकांक्षाये पूरी हो सकती है।
एक अच्छे पार्क की शुरुआत हुई:महापौर अभय दरे
           महापौर इंजी.अभय दरे ने सागर शहर की जनता की ओर से सभी अतिथियों का स्वागत करते हुये कहा कि डाॅ.लोहिया पार्क के बारे में श्री रघु ठाकुर जी ने कल्पना की थी कि एक ऐसा पार्क हो जहाॅ पर लोग सुबह व सायं को घूमने जा सकें तथा अपने विचारों का आदान-प्रदान कर सकें। उनकी कल्पना आज साकार हुई और एक अच्छा पार्क लोगों के लिये तैयार हुआ है जिसका आज लोकार्पण होेने जा रहा है यह पार्क स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत अच्छा है, यहाॅ पर योगा, ओपन जिम, एक्यूप्रेषर टाईल्स, हरी घास की व्यवस्था की गई है, हम यहाॅ पर आयुर्वेदिक काड़ा भी उपलब्ध करायेंगे।
समृद्ध शाली मंच नही देखा:दीपक तिवारी
माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विवि के कुलपति दीपक तिवारी ने कहा कि मैने पत्रकारिता से लेकर अबतक वैचारिक स्तर पर इतना समृद्धशाली मंच नही देखा। डॉ लोहिया को जानने के लिए श्री रघु ठाकुर के कृतित्व और कार्यशैली से जाना समझा जा सकता है ।
इन्होंने भी स्मरण किया लोहिया को
      इस मौके पर  तैलंगाना के पूर्व गृह मंत्री  नाय नरसिंह रेड्डी,  रीवा विवि के पूर्व कुलपति प्रो उदय जैन ,पूर्व सांसद  लक्ष्मीनारायण यादव, विधायक  तरवरसिंह ,डॉ अनिल तिवारी,रेखा चोधरी ,डॉ बद्री भाई सहित अन्य वक्ताओं ने संबोधित कर डाॅ.लोहिया के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में सभी अतिथियों का स्मृति चिन्ह भेंटकर स्वागत किया गया। कार्यक्रम का संचालन  राम कुमार पचौरी ने किया।
  पत्रकार को सम्मानित किया 
 मल्हार मीडिया की संपादक ममता यादव को   वरिष्ठतम पत्रकार एवं राज्यसभा के उपसभापति श्री   हरिवंश जी  समाजवादी चिंतक रघु ठाकुर द्वारा   सागर  में लोहिया पार्क के उदघाट्न अवसर पर   पत्रकारिता में योगदान के लिये सम्मानित सम्मानित   किया गया।
  ये रहे उपस्थित
    कार्यक्रम में पत्रकार ममता यादव, मोहन       ढाकोनिया, प्रो ए पी दुबे, अभय सिंघई, पूर्व   निगमाध्यक्ष  संतोष पांडेय, जिला भाजपा अध्यक्ष प्रभु दयाल पटेल ,शुकदेवप्रसाद तिवारी, त्रिलोकी कटारे,पूर्व जज गोपाल राव, बालकृष्ण, शंभूदयाल वैद्य, संतोष भारती, भूपेन्द्र जैन, जनप्रिय समाचार पत्र के प्रधान संपादक भूपेन्द्र जैन, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी शिवषंकर केसरी, गोरी यादव, डॉ वीरेंद्र पाठक,डाॅ.एन.पी.शर्मा, रमेष कोचर, चंदा बहन, लालचंद घोषी, सुधीर यादव ,डॉ महेश तिवारी, राजेश पाठक,आनंद चौहान,प्रमिला मौर्य, प्रदीप गुप्ता, देवेन्द्र फुसकेले, सिंटू कटारे, अंकलेश्वर दुबे,रफीक गनी, सुरेन्द्र सुहाने, मोनी केशरवानी , लक्मन सिंह, विंदेष्वरी पटैल, पप्पू तिवारी, मुकेष वर्मा दिल्ली, विनय वर्मा,धु्रव शुक्ला,  इंदौर ,जगन्नाथ गुरैया,राजेश केशरवानी,सहित प्रतिमा स्थाना समिति के पदाधिकारीगण सदस्यगण सहित बड़ी संख्या में नागरिकगण उपस्थित थे।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive