बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

निगम के बड़े बकाया दारों की कुर्की ,पीएम आवास वितरण में लापरवाही पर कानूनी कार्यवाही,कमिश्नर/कलेक्टर ने ली बैठक

निगम के बड़े बकाया दारों की कुर्की ,पीएम आवास वितरण में लापरवाही पर  कानूनी कार्यवाही,कमिश्नर/कलेक्टर ने ली बैठक
सागर ।संभागआयुक्त एवं नगर निगम के नवनियुक्त प्रषासक आनंद कुमार शर्मा ने निगम के अधिकारी/ कर्मचारियों की बैठक लेकर आवष्यक दिषा-निर्देष दिए। इस अवसर पर कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक, नगर निगम कमिष्नर  आरपी अहिरवार, नगर निगम उपायुक्त डा. प्रणयकमल खरे सहित निगम के समस्त विभागांे के अधिकारी उपस्थित थे।
प्रषासक  आनंद कुमार शर्मा ने समस्त विभागों के जिसमें सीवरेज योजना, अमृत योजना, पीएम आवास योजना, टाटा 24ग7 योजना, पेयजल सप्लाई, स्वच्छता, स्वास्थ्य, राजस्व, पीडब्ल्यूडी सहित अन्य विभागों की सूक्ष्मता से आज की स्थिति में जानकारी ली। श्री शर्मा ने स्पष्ट रूप से कहा कि कम समय में शहरवासियों को विष्वास में लेकर शहर का विकास कर सागर का नाम मध्यप्रदेष  के विकास पटल पर दिखाई दे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कार्य हेतु समय-सारणी तैयार की जाए एवं उसी के अनुसार कार्य कर प्रगति को प्रदर्षित किया जाए। उन्हांेने निगम को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए समस्त प्रकार के करों की वसूली सख्ती से की जाए। साथ ही प्रत्येक वार्ड के 10 बड़े बकाया दारों की सूची सार्वजनिक कर कुर्की की कार्यवाही की जाए।
श्री शर्मा ने स्वच्छता की दृष्टि से पिछले सप्ताह देष में 11 वें नंबर आने पर बधाई देते हुए निर्देषित किया कि अंडर-10 में आने के लिए हमारे लिए कुछ सख्त कदम उठाने होंगे। इसके लिए सोषल मीडिया गु्रप तैयार कर उसमें स्वच्छता संबंधी वीडियो प्रसारित किए जाए। साथ ही होटलों, शादी घरों, अस्पतालों, हाथ ठेला पर व्यवसाय करने वालों को समझाईष देते हुए स्पष्ट कहा जाए कि गंदगी मिलने पर न केवल जुर्माना किया जाए। साथ ही कानूनी कार्यवाही सुनिष्चित की जाए। उन्होंने निर्देष दिए कि शनिवार से पूरे शहर में नगर निगम के अधिकारी एवं संबंधित कर्मचारी प्रातः 6ः30 बजे सड़कांे पर आकर स्वच्छता हेतु जागरूक करें एवं गंदगी फैलाने वालों पर कार्यवाही सुनिष्चित करें। श्री शर्मा ने शहर में चल रहे सभी विकास कार्यों की जानकारी लेते हुए कहा कि सभी कार्य गुणवत्तापूर्ण एवं समय सीमा में पूर्ण किए जाए। उन्होंने शीतला माता मंदिर से मोतीनगर तक पाईपलाईन हेतु 3 दिवस मंे टेण्डर जारी कर कार्य प्रारंभ कराएं। पीएम आवास योजना के समस्त कार्यों की जानकारी लेते हुए कहा कि आवास वितरण में किसी भी प्रकार की लापरवाही होने पर तत्काल प्रभाव से कानूनी कार्यवाही की जाएगी एवं सिर्फ जरूरत मंद व्यक्ति को उक्त योजना का लाभ मिल सके।
टाटा 24ग7 योजना की जानकारी लेते हुए निर्देष दिए कि 325 किलोमीटर की पाईपलाईन एवं संपूर्ण कार्य मार्च 2020 तक पूर्ण करने हेतु प्रतिदिन 1.5 किलोमीटर के हिसाब से कार्य करें। पेयजल हेतु राजघाट पर चलित पंपों के अलावा रिजर्व में अतिरिक्त पंपों की व्यवस्था सुनिष्चित की जाए। जिससे शहरवासियों को पेयजल समस्याओं का सामना न करना पड़ें। उन्होंने कहा कि यह प्रथम बैठक अवष्य है किन्तु इस बैठक से आपके कार्यों की प्रतिदिन समीक्षा की जाएगी।
वार्डो में अतिक्रमण पर निगम अमला जिम्मेदार माना जायेगा:कलेक्टर
कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने कहा कि वार्डों में हो रहे अतिक्रमण के लिए पूरे रूप से निगम अमला जिम्मेदार माना जाएगा। सभी आज से ही सुनिष्चित कर लें किस वार्ड में अतिक्रमण किया जा रहा उसकी जानकारी तत्काल प्रषासन को दें। उन्होंने कहा कि यह भी सुनिष्चित करें कि प्रत्येक वार्ड में कौन सी जगह पर पार्क बनाया जा सकता है। प्रत्येक वार्ड में छोटे-छोटे पार्क बनने से हमारे बच्चे खेल सकेंगे एवं बुजुर्ग भी सेर कर सकंेगे। उन्होंने निर्देषित किया कि प्रत्येक वार्ड में गु्रप बनाकर समस्याओं को चिन्हित कर उनको दूर करने हेतु निगम प्रषासन तक जानकारी दें। श्रीमती मैथिल ने पीएम आवास योजना हेतु पात्र हितग्राहियों की सूची एक सप्ताह में बनाकर प्रस्तुत करें जिससे मेनपानी, कनेरादेव में तैयार आवासों को वितरित किया जा सके। 
श्रीमती मैथिल ने स्वच्छता के मामले में स्पष्ट रूप से निर्देष दिए कि समस्त स्वास्थ्य अधिकारी, सफाई दरोगा एवं जनसामान्य भी जागरूक होकर गंदगी फैलाने वालों के वीडियों बनाकर एवं फोटो लेकर उन पर कार्यवाही सुनिष्चित करंे।
बैठक के पूर्व नवनियुक्त प्रषासक एवं संभाग आयुक्त श्री आनंद कुमार शर्मा एवं कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक का निगम कमिष्नर श्री आरपी अहिरवार, उपायुक्त श्री प्रणय कमल खरे सहित समस्त विभागों के अधिकारियों ने पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive