जंय श्री गणेशाय नमः

गुरुवार, 9 सितंबर 2021

एनयूएलएम में सागर, एमपी में प्रथम स्थान पर


एनयूएलएम में सागर, एमपी में प्रथम स्थान पर

★ सागर ज़िले ने बैंक लिंकेज कार्यक्रम के तहत एसएचजी को उपलब्ध कराया सर्वाधिक ऋण


सागर । राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन योजना अंतर्गत नगर निगम सागर  महिला स्वयं सहायता समूह गठन, स्वरोजगार घटक व्यक्तिगत वं समूह एवं समूह बैंक क्रेडिट लिंकेज में नगर निगम सागर पूरे मध्यप्रदेश में प्रथम स्थान पर हैस इस बात की जानकारी गुरुवार को नगरीय प्रशासन आयुक्त श्री निकुंज श्रीवास्तव द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी निकायों को दी गई। इस उपलब्धि के लिए आयुक्त नगरीय प्रशासन द्वारा नगर निगम आयुक्त श्री आरपी अहिरवार व योजना के अधिकारी कर्मचारियों की प्रशंसा की साथ ही उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी कर्मचारियों को नगरीय प्रशासन की ओर से प्रशंसा पत्र दिए जाने की बात भी कहीं।

राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत स्व सहायता समूहों को बैंक लिंकेज के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराने में सागर मध्य प्रदेश में प्रथम स्थान पर है। सागर जिले ने लक्ष्य के मुताबिक मंजूर किए गए प्रकरण और संवितरित (डिस्बर्स्ड) प्रकरणों के आधार पर प्रथम स्थान हासिल किया है। इस उपलब्धि पर संभागायुक्त श्री मुकेश शुक्ला एवं कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने भी नगर निगम आयुक्त श्री आरपी अहिरवार सहित संपूर्ण टीम को बधाई दी है।
ऊल्लेखनीय है कि,दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन का उद्देष्य शहरी गरीब परिवारों को लाभकारी स्वरोजगार और कुशल मजदूरी रोजगार के अवसरों तक पहुंचने में सक्षम बनाकर उनकी गरीबी को कम करना है, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें स्थाई आधार पर  आजीविका में उल्लेखनीय सुधार हो सके।मिशन के अंतर्गत उभरते बाजार के अवसरों तक पहुंचने के लिए शहरी स्ट्रीट वेंडरों को उपयुक्त स्थान, संस्थागत ऋण, सामाजिक सुरक्षा और कौशल की सुविधा प्रदान करते हुए शहरी पथ विक्रेताओं की आजीविका संबंधी चिंताओं को भी दूर किया जा रहा है। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive