दानवीर , सागर विवि के संस्थापक डॉ हरि सिंह गौर की जयंती,26 नवम्बर ।

गुरुवार, 21 अक्तूबर 2021

SAGAR : भोपाल रोड और राजघाट रोड पर बनेंगे बस स्टैंड ★ मोबाइल कमांड एंड कंट्रोल व्हीकल से प्रदर्शनों पर रखी जाएगी नजर

SAGAR : भोपाल  रोड और राजघाट रोड पर बनेंगे बस स्टैंड
★ मोबाइल कमांड एंड कंट्रोल व्हीकल से प्रदर्शनों पर रखी जाएगी नजर
★ सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक में लिए गए कई निर्णय

सागर।  भोपाल रोड और राजघाट रोड पर दो सर्वसुविधायुक्त बस स्टैंड बनाए जाएंगे। यहां पर बस, कार पार्किंग, ऑटो स्टैंड आदि की व्यवस्था भी की जाएगी। यह निर्णय गुरुवार को सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग में लिया गया। कलेक्टर सह अध्यक्ष एसएससीएल श्री दीपक आर्य की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई।
राजघाट रोड पर आरटीओ ऑफिस के पास नया बस स्टैंड और बस डिपो का निर्माण स्मार्ट सिटी द्वारा कराया जाएगा। यहां करीब 100 बसों का पार्किंग एरिया विकसित किया जाएगा। इसके अलावा कार और बाइक पार्किंग, ऑटो स्टैंड, सडक, बिजली, पानी आदि की व्यवस्थाएं भी की जाएंगी। इसी तरह का दूसरा बस स्टैंड भोपाल रोड पर मोतीनगर के पास बनाया जाएगा। ये दोनों बस स्टैंड बन जाने से शहर में यातायात का दबाव कम होगा। इसके अलावा बैठक में निर्णय लिया गया कि जिला अस्पताल का अपग्रेडेशन किया जाएगा। इससे मरीजों को सुविधाएं बढेंगी। जिला कोर्ट परिसर के सामने वकीलों की बैठक व्यवस्था भी स्मार्ट सिटी द्वारा की जाएगी। स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज सिस्टम के फेस-2 का काम शुरू करने की अनुमति भी बोर्ड दी है। पैन सिटी एरिया में रोड सेफ्टी, रोड मार्किंग और साइनेज लगाने का काम भी किया जाएगा। इसके अलावा सागर कन्वेंशन सेंटर, सागर सिटी गवर्नेंस सेंटर, ट्रांसपोर्ट नगर एंड मैकेनिकल कॉम्पलेक्स के फाइनेंशियल रेट्स को मंजूरी प्रदान की गई। विभिन्न मुक्तिधामों के पुनर्विकास और सी एंड डी वेस्ट प्रोजेक्ट की फाइनेंशियल बिड खोलने की मंजूरी भी बैठक में प्रदान की गई।
शहर में होने वाले धरना-प्रदर्शन, सभा, जुलूस या अन्य बडे आयोजनों पर नजर रखने के लिए मोबाइल कमांड एंड कंट्रोल व्हीकल (एमसीसीवी) खरीदी जाएगी। इसमें सीसीटीवी कैमरे तो लगे ही होंगे साथ ही आसपास के क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे लगाकर उनका कंट्रोल इसी वाहन में बैठकर किया जा सकेगा। किसी भी स्थान पर इस वाहन को तैनात कर एक निश्चित इलाके के चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा सकेगी। इस वाहन को आईसीसीसी और पुलिस कंट्रोल रूम से भी कनेक्ट किया जा सकेगा, जिससे वहां से भी प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखी जा सकेगी और जरूरत के मुताबिक कदम उठाए जा सकेंगे। इसके अलावा नॉन मोटराइज्ड ट्रैक बनाने की भी मंजूरी दी गई। 
बैठक में कलेक्टर सह अध्यक्ष एसएससीएल श्री दीपक आर्य, नगर निगम आयुक्त सह कार्यकारी निदेशक श्री आर. पी. अहिरवार, डायरेक्टर्स  नरेंद्र वशिष्ट, श्री जीएस सलूजा,  आरके पांडेय, श्री राजेंद्र सिंह ठाकुर, श्री नबरून भट्टाचार्य, श्रीमती बिंदु कृष्णाकुट्टी नैयर, स्मार्ट सिटी सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत मौजूद रहे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive