दानवीर , सागर विवि के संस्थापक डॉ हरि सिंह गौर की जयंती,26 नवम्बर ।

शनिवार, 23 अक्तूबर 2021

किसानों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं की प्रारंभ : सांसद राजबहादुर सिंह

 
किसानों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं की प्रारंभ : सांसद राजबहादुर  सिंह

★ मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत वितरित की गई राशि


सागर । किसानों के कल्याण के लिए केंद्र सरकार एवं मध्यप्रदेश सरकार द्वारा अनेक योजनाएं प्रारंभ की गई है। जिनके माध्यम से हमारे किसान भाई अपनी खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए अग्रसर है । उक्त विचार सागर सांसद श्री राजबहादुर सिंह ने मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत 2000 की राशि वितरण कार्यक्रम में स्थानीय रविंद्र भवन में व्यक्त किए ।

इस अवसर पर श्री हीरा सिंह राजपूत ,कलेक्टर श्री दीपक आर्य ,अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन ,संयुक्त कलेक्टर एवं जिला खाद्य अधिकारी श्रीमती सपना त्रिपाठी, श्री राकेश अहिरवार, तहसीलदार श्री रोहित वर्मा सहित अधिकारी पीएम किसान मौजूद थे।
 मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना अंतर्गत मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा भोपाल के मिंटो हाल से आज वन क्लिक के माध्यम से सागर जिले के दो लाख से अधिक किसानों के खाते में 5 करोड़ से अधिक की राशि वितरित करने के कार्यक्रम में सागर सांसद श्री राजबहादुर सिंह ने कहा कि यह राशि दीपावली के उत्सव मनाने में अत्यंत कारगर होगी ।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री चौहान हमेशा किसानों की चिंता करते हैं और इसी चिंता के चलते उनको लाभान्वित करने के लिए अनेक योजनाएं प्रारंभ की ग्ह्मं उन्होंने कहा कि अब इस योजना के तहत सभी किसानों को इस योजना का लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार  विकास पर कार्य कर रही है।
  इस अवसर पर हीरा सिंह राजपूत ने भी अपने विचार व्यक्त किए । कार्यक्रम के पूर्व में अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन ने स्वागत भाषण देते हुए प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के स्वागत संयुक्त कलेक्टर एवं जिला खाद्य अधिकारी श्रीमती सपना त्रिपाठी ने किया। कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर अरविंद जैन ने किया जबकि आभार श्रीमती सपना त्रिपाठी ने माना

2 लाख 72 हजार किसानों को 5 करोड़ 88 लाख की राशि की गई हस्तांतरित


मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2021-22 की द्वितीय किस्त के क्रम में 77 लाख किसान परिवारों को 1540 करोड़ रुपये का वितरण आज कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा सिंगल क्लिक के माध्यम से मिन्टो हाल भोपाल से किया गया।

सागर जिले के कुल 2 लाख 72 हजार 073 हितग्राहियों को कुल 5 करोड़ 88 लाख रुपये मुख्यमंत्री श्री चौहान  के व्दारा सिंगल क्लिक के माध्यम से राशि वितरण कर लाभ दिया गया ।

  जिला स्तर पर एवं ग्राम पंचायत स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किया जाकर लाइव प्रसारण लैपटॉप एवं एलईडी के माध्यम से किया गया । मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना अंतर्गत वर्ष में 2 बार 2000 रुपये प्रति छमाही के मान से कुल 4000 रुपए का लाभ दिया जा रहा है । यह योजना सम्पूर्ण मध्य प्रदेश में ( जिला सागर सहित ) 26 सितम्बर 2020 से लागू है 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive