दानवीर , सागर विवि के संस्थापक डॉ हरि सिंह गौर की जयंती,26 नवम्बर ।

गुरुवार, 25 नवंबर 2021

जितना अधिकारों के प्रति जागरूक हैं, उतना ही अपने कर्तव्यों के प्रति जागरूक रहें : केन्द्रीय राज्यमंत्री प्रह्लाद पटेल


जितना अधिकारों के प्रति जागरूक हैं, उतना ही अपने कर्तव्यों के प्रति जागरूक रहें : केन्द्रीय राज्यमंत्री प्रह्लाद पटेल


★ देवरी में 7 करोड़ 75 लाख रूपये की लागत के संयुक्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कार्यालय के भवन का लोकार्पण

सागर ।केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण, उद्योग एवं जलशक्ति राज्यमंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने गुरुवार को सागर जिले की देवरी तहसील में संयुक्त अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) कार्यालय के अत्याधुनिक एवं सर्वसुविधायुक्त भवन का लोकार्पण किया। यह भवन 7 करोड़ 75 लाख रूपये की लागत से बनकर तैयार हुआ है। मंत्री श्री पटेल ने इस अवसर पर कहा कि हम आज आजादी की 75वीं सालगिरह मना रहे है। उन्होंने लोगों का आव्हान किया कि जितने अपने अधिकारों के प्रति जागरूक हैं, अपने कर्तव्यों के प्रति भी उतने ही जागरूक रहें। हमे अपने प्राकृतिक संसाधनों की चिंता करनी होगी। कार्यक्रम में विषिष्ट अतिथि के रूप में पूर्व मंत्री एवं देवरी विधायक श्री हर्ष यादव, पूर्व विधायक श्री भानुराणा, कलेक्टर श्री दीपक आर्य सहित अन्य जनप्रतिनिधि और नागरिकगण मौजूद थे।
केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री प्रहलाद पटेल ने कार्यक्रम में कहा कि आज हम आजादी की 75वीं सालगिरह मना रहे हैं। हमे अपने संसाधनों की देखभाल करनी होगी। आबादी बढ़ रही है और प्राकृतिक संसाधन उतने ही हैं। जब देष स्वतंत्र हुआ था, तब से लेकर अब तक 3 गुना आबादी बढ़ चुकी है। प्राकृतिक संसाधन नहीं बढ़े। खर्चीली जीवन-षैली में संसाधनों पर दबाव बढ़ा है। पानी का उपयोग बढ़ा है। हमे जल संसाधनों को सहेज कर रखना होगा। जल का संरक्षण करना होगा तभी हम भविष्य की आवष्यकताओं को पूरी कर पायेंगे।
उन्होंने कहा कि 26 नवम्बर को संविधान दिवस मनाते है। डा. भीमराव अम्बेडकर को याद करते हुए उन्होंने कहा कि देष का संविधान 26 नवम्बर 1949 को बनकर तैयार हुआ था और 26 जनवरी 1950 को संविधान लागू हुआ था। जिसे हम गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते हैं। उन्होंने कहा कि देवरी में प्रषासनिक भवन बन जाने से आम लोगों को सुविधा होगी। उन्होंने आषा व्यक्त की कि यह भवन अपने उद्देष्य में सफल होगा।
केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल ने कोरोना महामारी का जिक्र करते हुए कहा कि जब कोई आपदा आती है तो हमारी क्षमताओं की परख होती है। उन्होंने कहा कि कोरोना के समय पुलिस विभाग से लेकर डाक्टर, नर्स, स्वास्थ्यकर्मी और अन्य शासकीय कर्मचारियों ने सराहनीय कार्य किया है।
विषिष्ट अतिथि पूर्व मंत्री श्री हर्ष यादव ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज खुषी का दिन है कि देवरी तहसील में संयुक्त अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) कार्यालय के नव-निर्मित अत्याधुनिक एवं सर्वसुविधायुक्त भवन का लोकार्पण हुआ है। इससे देवरी तहसील के नागरिकों को एक ही छत के नीचे राजस्व संबंधी सुविधाएं मिलेंगी।
इस अवसर पर एसडीएम श्री अमन मिश्रा, एसडीओपी श्री पूजा शर्मा, श्री कैलाष पटेल, श्री अनिल ढिमोले सहित नागरिकगण उपस्थित थे 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive