शनिवार, 16 अप्रैल 2022

भगवान हनुमान जी की आराधना से बड़े-बड़े संकट टल जाते हैंः मंत्री भूपेंद्र सिंह

भगवान हनुमान जी की आराधना से बड़े-बड़े संकट टल जाते हैंः मंत्री भूपेंद्र सिंह

रजवांस।भगवान हनुमान जी अमर हैं। देश दुनिया में सर्वाधिक मंदिर भगवान हनुमान जी के ही होंगे। रामायण में बहुत से पात्र हैं लेकिन उनमें से सिर्फ हनुमान जी ही ऐसे हैं जिनका अकेले का अलग से मंदिर बनाया जाता है। ज्ञान, बल, बुद्धि और वचन के जो कार्य भगवान हनुमान जी ने सिद्ध किए हैं, वह अद्वितीय हैं। कलयुग में उनकी आराधना से बड़े से बड़े संकट टल जाते हैं। यह उद्गार नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने रजवांस में श्री देव हनुमान जी के मंदिर के जीर्णोद्धार व प्राणप्रतिष्ठा कार्यक्रम में व्यक्त किए। 
 मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि मंदिरों की शंख व घंटियों की ध्वनियां हमें दुनिया से निकाल कर ध्यान और ईश्वर भक्ति की ओर ले जाती हैं। मंदिर इसीलिए होते हैं क्योंकि कितना भी प्रयास करें घर पर वैसी एकाग्रता से पूजापाठ नहीं हो पाते, जो मंदिर के वातावरण में संभव हो पाते हैं। श्री सिंह ने कहा कि भगवान श्री हनुमान जी का चरित्र हमें संस्कृति और संस्कार सिखाता है। हमें अपने घर परिवार के सदस्यों में ऐसे संस्कार डालना चाहिए कि परिवार का हरेक छोटा सदस्य सुबह से सोकर उठे तो पहले भगवान को नमन करते हुए अपने से बड़ों के चरण छू कर आशीर्वाद ले। इसी प्रकार से जीवन में पवित्र भाव से कोई न कोई संकल्प भी सभी को लेना चाहिए ताकि सफलता सुनिश्चित हो सके। 
     मंत्री श्री सिंह ने उनके द्वारा स्वीकृत 11 लाख रुपए की राशि के सहयोग से बनाए गये मंदिर की सुंदरता की प्रशंसा करते हुए ग्रामवासियों को बधाई दी। इस दौरान ग्रामवासियों की मांग पर मंत्री श्री सिंह ने रजवांस से वाया गंभीरिया सिद्धबाबा तक का मार्ग स्वीकृत करते हुए नगर पंचायत के सीएमओ को निर्देश दिए कि इस सड़क का निर्माण कार्य आगामी वर्षाकाल से पहले ही संपन्न हो जाना चाहिए। उन्होंने सिद्धबब्बा तथा नाहरसिंह बब्बा के मंदिरों के परिसर में हेंडपंप भी स्थापित करने के निर्देश दिए। ग्राम के एक अन्य हनुमान जी मंदिर की छत निर्माण के कार्य को भी कराए जाने की स्वीकृति दी। मंत्री श्री सिंह ने इस अवसर पर कोरोना काल की बिजली बिल माफी के प्रमाण पत्र भी वितरित किए। 


राम राम नाम से गुजयन हुआ नगर

हनुमान जी महाराज की जन्मोत्सव पर नगर के बगीचा मंदिर  स्थित संकट मोचन मंदिर पर नवनिर्मित मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का विशाल आयोजन पंडित पंकज तिवारी, कपिल रिछारिया के द्वारा किया गया। कार्यक्रम में मुख्य यजमान संगीता प्रदीप दुवे, मनीषा राजकुमार रिछारिया, सुदीप दुबे, संतोष दुबे, छत्रपाल सिंह घोषी, मानसिंह, फेरन सिंह घोषी, रूप सिंह, गंधर्व सिंह, अनुज दुबे आदि ने यज्ञ में आहुति दी। मंदिर की में संकट मोचन हनुमानजी महाराज की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा भी की गई। स्थापना के अवसर पर  नगर में राम जानकी मंदिर आए शोभा यात्रा निकाली गई। मंदिर जी मे तीन दिवसीय हनुमानजी महाराज महाभिषेक एवं जलाभिषेक एव अखंड पाठ किया। तत्पश्चात भक्तों ने छप्पन प्रकार के व्यंजनों का भोग लगाया। महिलाओं ने बाला जी के भजन गाकर श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। दोपहर बाद प्रसाद वितरण किया गया। कार्यक्रम में  भारी संख्या में नगर वासी शामिल हुए। जिसमें गंगा प्रसाद दुबे, संतोष पुजारी, कैलाश सिंह (सरपंच रजवांस) कमल कुमार जैन (सरपंच हड़ुआ), स्वदेश जैन, संदीप बैध, सुरेंद्र नीम वाले, राजाराम हड़ुआ, अंकित जैन, रहीशराम बिसराहा, राजेन्द्र सिंह तिगरा, नीलेश जैन, मनोज विश्वकर्मा, सतीश विश्वकर्मा, राजकुमार साहू आदि व उपस्थित थे।

मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने देव पातालिया हनुमान जी मंदिर में दर्शन किए

खुरई।नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने भगवान श्री हनुमान प्रकटोत्सव दिवस के अवसर पर खुरई के विख्यात श्री देव पातालिया हनुमान जी मंदिर में दर्शन किए। मंदिर में सतत चल रही अखंड रामधुन कीर्तन में भी शामिल होकर मंत्री भूपेंद्र भैया ने पुण्य लाभ लिया।


0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive

Adsense