मंगलवार, 12 अप्रैल 2022

पटवारी के 3000 नए पदों पर होंगी भर्तियां, कैबिनेट बैठक में हुआ फैसला★ अब नगरीय क्षेत्रों में नियुक्त होंगे राजस्व "नगर सर्वेक्षक" : राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत

पटवारी के 3000 नए पदों पर होंगी भर्तियां, कैबिनेट बैठक में हुआ फैसला

★ अब नगरीय क्षेत्रों में नियुक्त होंगे राजस्व  "नगर सर्वेक्षक"  :  राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत


भोपाल। मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में राजस्व विभाग से जुड़ा एक अहम फैसला हुआ है। प्रदेश सरकार के राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया कि प्रदेश में पटवारियों के कुल स्वीकृत पद 19 हजार 20 हैं। बढ़ते वर्कलोड को देखते हुए पटवारियों के 5204 नए पद और बढ़ाने का प्रस्ताव कैबिनेट में रखा गया था, जिस पर मुहर लगाते हुए कैबिनेट ने पहले चरण में 3000 पटवारियों की भर्ती को मंजूरी प्रदान की है। श्री राजपूत ने बताया कि शासन के नियमों के अनुरूप पटवारियों की भर्ती जल्द की जाएगी।






 राजस्व विभाग की जिम्मेदारी सभालने के बाद से जनता को राहत प्रदान करने के लिए लगातार नवाचार करने वाले प्रदेश के राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत अब एक और नवाचार करने जा रहे हैं। आम लोगों को निश्चित समय में अच्छी सेवा देने के लिए, नगरीय क्षेत्र में लैंड रिकॉर्ड के आधुनिकीकरण कार्य तथा भू प्रबंधन के लिए नगर सर्वेक्षक की नियुक्ति की जाएगी। राजस्व मंत्री श्री राजपूत ने बताया कि नगरीय क्षेत्र को सेक्टर में बांट कर 2020 की जनसंख्या के मान से 50 हजार की जनसंख्या पर एक सेक्टर बनाया जाएगा। प्रत्येक सेक्टर में एक नगर सर्वेक्षक नियुक्ति किया जाएगा। नगर सर्वेक्षक वरिष्ठ पटवारी ही होगा जो नगरीय क्षेत्र में भूमि अभिलेख अपडेट करने, भूमि के प्रबंधन, नक्शा निर्माण एवं भूमि सर्वे इत्यादि  कार्य करेगा। श्री राजपूत ने बताया कि नगरीय निकायों में 988 नगर सर्वेक्षक (वरिष्ठ पटवारी) नियुक्ति किये जायेंगे। 






तहसील मुख्यालय पर पदस्थ होंगे वर्क लोड पटवारी :

राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया कि वर्तमान में पटवारी लैण्ड रिकॉर्ड के मूल्य कार्य के अलावा न्यायालयीन प्रतिवेदन, नामांतरण-बंटवारा रिपोर्ट, गिरदावरी फसल बीमा, उपार्जन, जाति प्रमाण पत्र, बीपीएल जांच, कृषि गणना, ऋण वसूली में सहयोग जैसे अन्य कार्य भी करते हैं। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट




श्री राजपूत ने बताया कि लैण्ड रिकॉर्ड के मूल कार्य के अलावा अन्य कार्य करने से पटवारियों पर कार्यभार बढ़ा है। इसलिए प्रदेश में तहसील मुख्यालय स्तर पर 428 वर्कलोड पटवारी पदस्थ किए जाएंगे। श्री राजपूत ने बताया कि पटवारी को लैण्ड रिकॉर्ड के कार्य का अनुभव होता है इसलिए एक पटवारी वर्कलोड पटवारी के रूप में तहसील मुख्यालय पर पदस्थ रहेगा, जो राजस्व बैठक के आयोजन राजस्व निर्देशों का पालन एवं सौंपे गए अन्य लैण्ड रिकॉर्ड के कार्य करेगा।


0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive

Adsense