मंगलवार, 12 अप्रैल 2022

सीएम राइज स्कूल : चयनित स्थलों का सीमांकन कराकर प्रवेश शुरू करे,एक सप्ताह में : कलेक्टर


सीएम राइज स्कूल :  चयनित स्थलों का सीमांकन कराकर प्रवेश शुरू करे,एक सप्ताह में : कलेक्टर

★ स्कूल शिक्षा विभाग की मासिक समीक्षा बैठक संपन्न


सागर 12 अपै्रल 2022
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वकांक्षी योजना सीएम राइज स्कूल को प्रारंभ करने के लिए नवीन चयनित स्थलों का सीमांकन कराकर कार्य प्रारंभ कराएं एवं समस्त विकासखंड शिक्षा अधिकारी एवं विकासखंड स्रोत समन्वयक अपने-अपने विकास खंडों में एक-एक अतिरिक्त स्कूलों को उत्कृष्ट बनाएं उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में दिए।

 इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी श्री अजब सिंह ठाकुर, उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य श्री आरके वैद्य, अतिरिक्त परियोजना अधिकारी श्री राजकुमार असाटी, श्री अभय श्रीवास्तव, श्री लोकमन चौधरी, समस्त विकासखंड के विकासखंड शिक्षा अधिकारी, विकासखंड स्रोत समन्वयक सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

 कलेक्टर श्री दीपक आर्य स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक करते हुए  निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वाकांक्षी योजना स्कूल के लिए विकास खंडों में नवीन स्थलों का चयन किया गया है उनके स्थलों का सीमांकन कराकर प्रारंभ करें एवं जिन विद्यालयों को स्कूल का दर्जा दिया गया है उनका कार्य 1 सप्ताह के अंदर एवं शासन के निर्देशानुसार प्रवेश प्रारंभ करें ।

कलेक्टर श्री आर्य ने निर्देश दिए कि जिले में संचालित कक्षा 1 से 8 तक की 2631 विद्यालयों में से समस्त विकासखंड में एक-एक विद्यालय विकासखंड शिक्षा अधिकारी एवं विकासखंड स्त्रोत समन्वयक चयनित कर उनको उत्कृष्ट विद्यालय की तर्ज पर उत्कृष्ट विद्यालय बनाएं । कलेक्टर श्री आर्य ने निर्देश दिए कि शिक्षा पोर्टल पर सभी शालाओं में दर्ज बच्चों की शत-प्रतिशत मैपिंग का कार्य की समय सीमा में पूर्ण करें ।

उन्होंने निर्देश दिए कि किसी भी स्थिति में नामांकन एवं मैपिंग में अंतर नहीं होना चाहिए शत-प्रतिशत मैपिंग कर शालाओं में दर्ज छात्र छात्राओं को नवीन सत्र में निशुल्क पाठ्य पुस्तकें एवं पात्र छात्र-छात्राओं को साइकिल वितरण ,गणवेश वितरण सुनिश्चित किया जाए ।

कलेक्टर श्री आर्य ने निर्देश दिए कि समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास एवं नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय बालिका छात्रावास में छात्राओं को शत प्रतिशत दर्ज कराएं। कलेक्टर श्री आर्य ने आरटीई अंतर्गत अशासकीय विद्यालयों को प्रत्येक सत्र में फीस प्रतिपूर्ति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि पात्र शासकीय विद्यालयों में आरटीई के तहत प्रवेश प्रक्रिया में पात्र हितग्राहियों के छात्र छात्राओं को प्रवेश सुनिश्चित हो ।

कलेक्टर श्री आर्य  ने स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए हैं समस्त कार्यों को नवीन सत्र प्रारंभ होने के पूर्व सुनिश्चित किया जाए। जिससे छात्र छात्राओं को बैठने की उपलब्धता हो सके ।

कलेक्टर श्री आर्य ने कक्षा पांचवी में दर्ज 29836 एवं आठवीं में दर्ज 29958 छात्र-छात्राएं परीक्षा में सम्मिलित हुए हैं इनका परीक्षा परिणाम भी समय सीमा में मूल्यांकन की तत्काल पश्चात घोषित किया जाए, इसी प्रकार उन्होंने कक्षा 9वीं एवं 11वीं की वार्षिक परीक्षा का परीक्षा परिणाम भी परीक्षा की तत्काल पश्चात समय सीमा में शासन के निर्देश अनुसार घोषित किया जाए।  कलेक्टर श्री आर्य  ने स्कूल शिक्षा विभाग की सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए समस्त सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का निराकरण संतुष्टि पूर्ण किया जाए।


0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive

Adsense