गुरुवार, 14 अप्रैल 2022

बाबासाहेब के जीवन से जुड़े पंचतीर्थ तीर्थ दर्शन योजना में शामिल होंगेः मंत्री भूपेंद्र सिंह

बाबासाहेब के जीवन से जुड़े पंचतीर्थ तीर्थ दर्शन योजना में शामिल होंगेः मंत्री भूपेंद्र सिंह 

सागर। भारतरत्न बाबा साहेब डाॅ. भीमराव आंबेडकर के जीवन से जुड़े पंच तीर्थों को मध्यप्रदेश सरकार अपनी मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना में जोड़ेगी। इन तीर्थों पर जाकर देश के जन जन को बाबासाहेब के जीवन संघर्ष और राष्ट्र निर्माण में उनके योगदान की जानकारी मिल सकेगी। यह घोषणा नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने यहां के मकरोनिया उपनगर में बाबासाहेब डाॅ. आंबेडकर की प्रतिमा के अनावरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही।


     मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के  संकल्प के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत देश भर में ऐसे राष्ट्र निर्माताओं की स्मृतियों को संजोने और संरक्षित करने का कार्य हो रहा है जिनके योगदान को कांग्रेस की सरकारों ने इतिहास में जानबूझकर भुला दिया था। कांग्रेस मानती है कि देश के निर्माण में सिर्फ एक ही परिवार का योगदान था इसलिए डा आंबेडकर जी जैसे महा प्रज्ञावान महापुरुष के इतिहास और स्मृतियों को कांग्रेस ने इतिहास से मिटाने का सतत कार्य किया। श्री सिंह ने कहा कि भाजपा की सरकारों ने देश और विदेश में बाबासाहेब से जुड़े पांच स्मारक स्थलों को पंचतीर्थ की तरह विकसित करके इतिहास मिटाने के कांग्रेस के मंसूबों को ध्वस्त कर दिया। 
     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि बाबासाहेब डाॅ. आबेडकर का सूर्य के समान तेजस्वी चरित्र था। चंद्रमा की तरह उनका सम्मोहक व्यक्तित्व था। उनके पास ऋषियों के समान चिंतन और संतो के समान शांत और गहरा स्वभाव था। स्वामी विवेकानंद जी ने देश से अस्पृश्यता और शोषण मिटाने के लिए एक ऐसे व्यक्तित्व की कल्पना की थी जिसके पास आदि शंकराचार्य की तरह प्रज्ञा हो और गौतम बुद्ध की तरह मेधा हो। डा आंबेडकर के भारतभूमि पर पदार्पण से स्वामी विवेकानंद जी की भविष्यवाणी सही सिद्ध हो गई।

     नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कार्यक्रम में मकरोनिया के वार्ड क्र 16 में 20 लाख रूपए की लागत से पार्क के निर्माण कार्य का भूमिपूजन भी किया। उन्होंने मकरोनिया में स्टेडियम के निर्माण के लिए गृहनिर्माण मंडल की भूमि के नगरपालिका मकरोनिया को हस्तांतरण की प्रक्रिया शीघ्र पूरी कराने का आश्वासन दिया। साथ ही कहा कि मकरोनिया में सफाई स्वच्छता के लिए आवश्यक गाड़ियों, बड़े नालों के निर्माण के लिए आवश्यक राशि उपलब्ध कराई जाएगी। मकरोनिया के सभी जरूरतमंद पात्रों को पीएम आवास व भूमि विहीन लोगों के लिए आवासीय पट्टा दिलाने का भी आश्वासन दिया। 
     कार्यक्रम में सांसद राजबहादुर सिंह, विधायक प्रदीप लारिया, दिलीप नायक, आफीसर यादव, इंदु चौधरी, सौरभ केशरवानी, चैनसिंह, वृंदावन अहिरवार, विजय पटेल, हरलाल साहू, दीना रोहित, जयंती मौर्य, श्यामसुंदर मिश्रा, राहुल साहू, राजा रिछारिया, मिहीलाल, नरेद्र तिवारी, रामेश्वर नामदेव, संतोष खटीक, अमित कुशवाहा, हरिओम केशरवानी आदि व उपस्थित थे।


0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive

Adsense