रविवार, 10 अप्रैल 2022

Health Tips For Summer : गर्मी: रखे विशेष ध्यान


Health Tips For Summer :  गर्मी: रखे विशेष ध्यान

Health Tips For Summer: गर्मी का मौसम  चल रहा है और पूरे देश भर में उमस भरी गर्मी शुरू हो गई है. इस गर्मी को मौसम में आपकों कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसमें डिहाइड्रेशन, फूड पॉइजनिंग, घमौरियां और लू लगने जैसी परेशानियां शामिल है. गर्मी के इस मौसम में हम सभी को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है क्योंकि खान-पान की थोड़ी भी लापरवाही आपकों परेशानी में डाल सकती है. आपकों कुछ ऐसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए जिससे वह आसानी से पच (Digest) सकें और आपकों ठंडक पहुचाएं. आप अपने खानें में मौसमी फलों, सलाद आदि को भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. हम आपकों कुछ ऐसे एहतियात बता सकते है जिसे बरत कर आप अपने परिवार की सेहत (Family Health) का अच्छे से ध्यान रख सकते हैं-

★ कैप, सनग्लास और सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। 2 पेय पदार्थ ज्यादा लें - गर्मी के मौसम में ठोस आहार की बजाए तरल पेय पदार्थ जैसे ठंडा पानी, नीबू पानी, नींबू शिकंजी, शर्बत, कैरी का पना, फलों का रस, छाछ, लस्सी ज्यादा मात्रा में लें, इनसे शरीर में तरावट बनी रहेगी और ऊर्जा का स्तर भी बना रहेगा

 ठंडी तासीर वाली वस्तुएं - गर्मी के दुष्परिणामों से बचने के लिए ठंडी तासीर के खाद्य पदार्थों का सेवन करें। बेल का शर्बत, केरी का पना, आंवला, कच्चे प्याज को भोजन में शामिल करें। खाद्य पदार्थ को गर्म-ठंडे के आधार पर नहीं बल्कि उनकी तासीर के आधार पर पहचानें जैसे आइसक्रीम, कोल्डड्रिंक और बर्फ का गोला ठंडा होने पर भी शरीर की गर्मी बढ़ाते हैं। 
हल्के-फुल्के कपड़े - गर्मी में कूल रहने के लिए आप हल्के रंग के कपड़ों का उपयोग करें, हल्के रंग आंखों को ठंडक पहुंचाते हैं। इस मौसम में कॉटन, शिफॉन, जॉर्जेट, क्रेप जैसे पतले और हलके कपड़े पहनें, जिनमें हवा आसानी से जा सके। 
 ताजा और सुपाच्य भोजन - हल्का, ताजा और जल्दी पचने वाला भोजन करें। भूख से कम खाएं और पानी ज्यादा पिएं। रसीले फल जैसे - तरबूज, आम, संतरा, अंगूर, खरबूज आदि से पेट भी भरेगा और ये शरीर में पानी की जरूरत की पूर्ति भी करेंगे।
शारीरिक श्रम कम करें - गर्मियों में बहुत ज्यादा शारीरिक श्रम से पसीने के रूप में पानी और मिनरल्स अधिक मात्रा में उत्सर्जित होते हैं। इससे शरीर में पानी और खनिज लवणों की कमी हो जाती है। ऐसी स्थिति में चयापचय दरें प्रभावित होती है। 
 नींद पूरी करें - गर्मियों में नींद पर्याप्त मात्रा में और गहरी नहीं होती, इससे थकान बनी रहती है, जो अनावश्यक चिड़चिड़ाहट को जन्म देती है, इसलिए जब भी आराम की जरूरत महसूस हो, सब काम छोड़कर आराम करें।

 व्यायाम पर ध्यान दें - गर्मी और उमस में किया गया थोड़ा-सा वर्क आउट शरीर को थका देता है, लेकिन इसका ये कतई मतलब नहीं है कि एक्सरसाइज छोड़ दें।  हल्के व्यायाम, आसान, ध्यान, योग, प्राणायाम को अपनाएं या फिर सुबह-शाम घूमकर भी व्यायाम की पूर्ति की जा सकती है। 



प्रकृति से ठंडक लें - सुबह जल्दी उठकर एवं शाम को टहलते हुए आप प्रकृति की ठंडक को महसूस कीजिए। पौधों को पानी पिलाएं, हरी घास पर नंगे पैर चलें, रंग-बिरंगे फूलों को निहारें, शुद्ध और खुली हवा में गहरी सांस लें। इसके अलावा गर्मी में प्राकृतिक स्थानों पर घूमने जाएं।

★  जब भी गर्मी में कहीं बाहर जाएं ठंडा पेय पीकर निकलें। घर आने के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं या फिर त्वचा पर बर्फ की मसाज करें। इससे आप काफी तरोताजा महसूस करेंगे।
Health Tips in Hindi

1. शुगर कैलोरी का सेवन कम करें
2. अधिक से अधिक मेवे खाएं
3. प्रोसेस्ड जंक फूड से बचें
4. कॉफी पियें
5.  पर्याप्त नींद लें 
6.पर्याप्त पानी पीएं, विशेषकर भोजन से पहले
7 . सोते समय तेज रोशनी से बचें 
8. अधिक से अधिक सब्जियां और फल खाएं
9. पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन खायें
10. कार्डियो व्यायाम करें
11. धूम्रपान/ड्रग्स न करें, शराब का सेवन मॉडरेशन में करें
12. अपने भोजन का ध्यान रखें 

अंग्रेजी में यह कहावत तो आपने जरूर सुनी होगी। अच्छी सेहत ही आपकी सबसे बड़ी पूँजी होती है। अतः अपनी सेहत का ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक होता है। कभी कभी कुछ स्वास्थ्य टिप्स (Health tips in Hindi) आपके लिए बहुत लाभकारी सिद्ध हो सकती हैं।
जब बात सेहत की होती है तो अक्सर लोगों की बातें सुनकर भ्रमित होना काफी सामान्य होता है। यहाँ तक कि कभी कभी योग्य विशेषज्ञों की राय भी सही नहीं लगती। ऐसे में अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना अत्यंत कठिन हो जाता है, यह पहचानना भी कठिन हो जाता है कि किसकी बात सुने और किसकी नहीं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे तथ्य और टिप्स लेकर आयें हैं जो आपको आपके स्वास्थ्य की देखभाल (Health Tips in Hindi) करने में मदद करेंगे।
ये सभी तथ्य पूर्णतयः शोध द्वारा सत्यापित हैं और आपके स्वाथ्य को किसी प्रकार की हानि नहीं पहुंचाएंगे।



0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive

Adsense