बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

SAGAR: लेफ्टिनेंट बन सृजन ने सच किया माता-पिता का अपना


SAGAR: लेफ्टिनेंट बन सृजन ने सच किया माता-पिता का अपना


तीनबत्ती न्यूज : 10 सितम्बर,2023
सागर
 : सागर निवासी बर्तन व्यवसाई के पुत्र सेना में लेफ्टिनेंट बन गए हैं।विगत दिवस चेन्नई ऑफिसर ट्रेनिंग अकांदमी से पासिंग आउट परेड में  उन्हें कमीशन प्राप्त हुआ।जब भारतीय सेना में बतौर लेफ्टिनेंट बनकर पासिंग आऊट परेड से आए तो वहां मौजूद उनके माता-पिता की आंखें खुशी से भर आई।
सागर के सृजन समैया ने 24 वर्ष की आयु  में  आर्मी ट्रेनिंग अकादमी चेन्नई से ट्रेनिंग पूरी करके लेफ्टिनेंट बनने का सपना सच किया। सागर शहर के कोतवाली रोड निवासी प्रसिद्ध बर्तन निर्मता व्यवसायी स्व. भूरेलाल समैया गोली वाले के पौत्र सृजन समैया ने अपने पापा प्रमोद समैया का देश की सेवा करने का सपना लेफ्टिनेंट रैंक पाकर पूरा किया।
लेफ्टिनेंट रैंक पाकर खुशी से सराबोर सृजन ने बताया कि उसे देश सेवा करने की चाहत बचपन से ही थी। पिता जी ने भी व्यवसायी होने के बाद देश सेवा के लिए प्रेरित किया। वह कहते थे कि पैसा तो सभी कमाते हैं लेकिन देश सेवा से बड़ा कोई सम्मान नहीं होता। बस इसी  ध्येय वाक्य को लेकर मैं आगे बढ़ा।
सृजन की प्रारंभिक शिक्षा महार रेजीमेंट स्कूल एवं सेंट जोसेफ कॉन्वेंट सागर से हुई । इसके बाद उन्होंने विदिशा से कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया। पढ़ाई के दौरान ही एनसीसी का सी सर्टिफिकेट प्राप्त किया। इसके बाद कंबाइंड डिफेंस सर्विस परीक्षा की तैयारी की और दूसरी बार में  इसमें सफलता हासिल की।
सृजन ने बताया कि चेन्नई में एक साल की कठिन ट्रेनिंग पूरी होने के बाद
वह बतौर लेफ्टिनेंट बनकर आए तो माता-पिता की खुशी का ठिकाना नहीं था। उन्होंने बताया कि पासिंग आउट परेड के बाद उनकी कोर ऑफ एविएशन में पोस्टिंग होगी। जिसमें हेलीकॉप्टर उड़ाने से लेकर एविएशन संबंधित सभी कार्यों का प्रशिक्षण दिया जाएगा ।
व्यवसायी प्रमोद कुमार समैया और मां श्रीमती सुधा समैया ने बेटे की उपलब्धि पर गर्व करते हुए कहा कि देश सेवा से बड़ा कोई कार्य नहीं हो सकता।
सृजन ने केवल परिवार नहीं बल्कि सागर को भी गौरवान्वित किया है। उन्होंने बताया कि सृजन की एक बहन सृष्टि है जो यूपीएससी की तैयारी कर रही है।
सृजन की इस उपलब्धि पर परिजनों एवं आत्मीय जनों ने बधाई दी है।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive