बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

पीएम मोदी 14 सितम्बर को करेंगे भूमिपूजन : बीना रिफाइनरी पेट्रो केमिकल प्रोजेक्ट मध्य प्रदेश में एक स्थान पर आया हुआ सबसे बड़ा निवेश : सीएम शिवराज सिंह

पीएम मोदी 14 सितम्बर को करेंगे भूमिपूजन : बीना रिफाइनरी पेट्रो केमिकल प्रोजेक्ट मध्य प्रदेश में एक स्थान पर आया हुआ सबसे बड़ा निवेश : सीएम शिवराज सिंह 

तीनबत्ती न्यूज : 13 सितम्बर,2023
सागर  । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि 14 सितंबर बीना की पावन धरा पर एक नया इतिहास रचेगा।मुख्यमंत्री श्री चौहान आज सागर जिले के बीना रिफाइनरी  परिसर में 14 सितंबर को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए जाने वाले पेट्रोकेमिकल प्रोजेक्ट के  शिलान्यास कार्यक्रम की तैयारियो  का अवलोकन  कर रहे थे।



एक स्थान पर सबसे बड़ा निवेश

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पेट्रो केमिकल प्रोजेक्ट मध्य प्रदेश में अब तक का  एक स्थान पर आया हुआ सबसे बड़ा निवेश है। 50 हजार  करोड़ के इस निवेश के साथ ही एक लाख करोड़ के निवेश प्रदेश के अलग-अलग स्थान पर होंगे, जिससे दो लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। बीना रिफाइनरी के पेट्रोकेमिकल प्रोजेक्ट से प्रत्यक्ष- अप्रत्यक्ष रूप से 2.15 लाख  और शेष 2 लाख को मिलाकर 4लाख15 हजार से ज्यादा रोजगार के अवसर सृजित होंगे।
         


           देखे :वीडियो


युवाओं को मिलेगा रोजगार

 श्री चौहान ने कहा कि युवाओं  किशोरो को रोजगार के अवसर मिलेंगे , जिससे उनकी जिंदगी  आशाओं और उमंग से भर जाएगी। उन्होंने जनता से अपील की कि 50 हजार करोड़ के पेट्रोकेमिकल प्रोजेक्ट के निवेश को उत्सव के रूप में मनाना चाहिए और अधिक से अधिक संख्या में 14 सितंबर को होने वाली जनसभा में शामिल  होना चाहिए ।श्री चौहान  ने यह भी कहा कि बीना रिफाइनरी में पेट्रो केमिकल प्रोजेक्ट के निर्मित होने से बीना रिफाइनरी सहित अन्य क्षेत्रों में उद्योग धंधे स्थापित होंगे,जिससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। श्री चौहान ने बताया कि पेट्रोकेमिकल प्रोजेक्ट के लिए पूर्व में इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था,जिसे राज्य सरकार ने आगे बढ़कर निवेश का रास्ता खोला है।  इतने वृहद स्तर पर रोजगार के ऐसे अवसर कमी ही आते हैं । 

इस प्रोजेक्ट के शुरू होने के बाद बीना सहित  सागर, सिरोंज, कुरवाई, बासौदा  सहित समीप के इलाकों में औद्योगिक हब बनेंगे। होटल व्यवसाय बढ़ेगा, क्योंकि औद्योगिक क्षेत्र का विकास होगा तो इस क्षेत्र इन क्षेत्रों का भी विकास होगा। श्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि मध्य प्रदेश सरकार ने पेट्रोकेमिकल प्रोजेक्ट के लिए अनेक सुविधाएं भी उपलब्ध कराई हैं। उन्होंने कहा कि  निवेश और उसे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे तो प्रगति से विकास होगा।


 इस अवसर पर नगरीय विकास मंत्री जी भूपेंद्र सिंह, सागर जिले के प्रभारी, सहकारिता, लोक प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया , सांसद श्री   राजबहादुर सिंह,विधायक श्री महेश राय ,श्री गौरव सिरोठिया सहित अनेक जनप्रतिनिधि, वरिष्ठ अधिकारी  उपस्थित थे।

कल 14 सितम्बर को होगा भव्य कार्यक्रम 
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का गुरूवार 14 सितंबर को पूर्वान्ह 11.05 बजे सागर जिले के बीना रिफायनरी हैलीपेड पर आगमन होगा। श्री नरेन्द्र मोदी पूर्वान्ह 11.15 बजे हैलीपेड के समीप एक भव्य एवं विशाल जनसभा तथा भूमिपूजन स्थल पहुंचेंगे। जहां श्री मोदी का सभा स्थल  पर बने सेक्टर (डोम) में जनदर्शन का कार्यक्रम होगा। वे पेट्रोकेमिकल काम्पलेक्स पर आधारित प्रतिकृति (मॉडल) का अवलोकन भी करेंगे।
श्री मोदी बीपीसीएल बीना में 50 हजार करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले पेट्रोकेमिकल परिसर का शिलान्यास और पट्टिका का अनावरण करेंगे। वे मध्यप्रदेश के विभिन्न औद्योगिक परिसरों का शिलान्यास भी करेंगे।
       बीना रिफाइनरी परिसर में होने वाली विशाल जनसभा के कार्यक्रम स्थल पर श्री मोदी नर्मदापुरम के उर्जा एवं नवकरणीय उर्जा उत्पादन प्रक्षेत्र, आईटी पार्क 3 और 4 इन्दौर, मेगा इंडस्ट्रियल पार्क रतलाम, 6  इंडस्ट्रियल पार्क क्रमशः नर्मदापुरम, गुना, शाजापुर, मऊगंज, आगर मालवा और मक्सी की शिलान्यास पट्टिका का रिमोट द्वारा अनावरण करेंगे।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive