बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

मालथौन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द और बालिका छात्रावास में अचानक पहुंचे मंत्री भूपेंद्र सिंह

मालथौन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द और बालिका छात्रावास में अचानक पहुंचे मंत्री भूपेंद्र सिंह

मालथौन। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने प्रातः 10:30 बजे मालथौन के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और बालिका छात्रावास का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान मंत्री श्री सिंह ने यहां के स्वास्थ्य केन्द्र मे टेक्नीशियन की व्यवस्था करने, पर्याप्त विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने, पार्क और फर्श का निर्माण कार्य एक हफ्ते में पूरा करने, सीसी रोड और नालियां बनाने सहित अनेक कार्य स्वीकृत किए। बालिका छात्रावास में मंत्री श्री सिंह ने परिसर में सीसी रोड बनाने, पार्क, बैडमिंटन कोर्ट, कबड्डी मेट, खाद्यान्न बढ़ाने, रसोइयों की संख्या बढ़ाने सहित कई निर्देश समयावधि सहित दिए।

बीना प्रवास पर जा रहे मंत्री श्री सिंह ने अचानक ही मालथौन से वाया खिमलासा रोड बीना जाने का निर्णय लिया और रास्ते में यहां की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। मंत्री श्री सिंह ने स्वास्थ्य केन्द्र में पहुंच कर दरवाजे से ही मरीजों से पूछताछ करते हुए परेशानी और हालचाल पूछा। ओपीडी, वार्ड, प्रसव कक्ष, क्षयरोग वार्ड, कुपोषित बच्चों के वार्ड, पैथालॉजी, एक्स-रे रूम सहित प्रत्येक हिस्से का निरीक्षण किया।

चिकित्सक और समस्त स्टाफ मौके पर उपस्थित मिला। स्वास्थ्य केन्द्र में नियमित सफाई व्यवस्था आज भी होती दिखी। पैथालाजी लैब का अवलोकन करते हुए मंत्री श्री सिंह वहां की साज सज्जा देख कर प्रशंसा किए बिना नहीं रह सके। उन्होंने कहा कि यह तो स्वास्थ्य केन्द्र के जैसी दिखाई नहीं देती, मरीजों का मन अच्छा हो जाता होगा यहां आकर। क्षय रोग के स्टाफ ने अपने मरीजों की संख्या, उनको मिल रही सुविधाओं और प्रधानमंत्री जी के निक्षय मित्र योजना के तहत मरीजों को दी जा रही पोषण किट के बारे में जानकारी दी और मंत्री श्री सिंह को बैज लगाकर स्वागत किया।

बीएमओ कक्ष में बैठ कर चिकित्सकों व नगर परिषद अध्यक्ष जयंत सिंह बुंदेला से चर्चा करते हुए समस्याओं और आवश्यकताओं की जानकारी लेते हुए मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने अधिकारियों को दूरभाष पर निर्देश दिए। नप सीए10:30 पीपीs स्वमओ संजय समुद्रे को सफाई व निर्माण संबंधी निर्देश दिए। श्री सिंह ने भोपाल कार्यालय फोन कर मालथौन, बरोदिया, बांदरी में स्वीपिंग मशीने स्वीकृत करते हुए शीघ्र भिजवाने के निर्देश दिए।

श्री सिंह ने पैथालाजी में कार्यरत स्टाफ से चर्चा की और जांच करा रही एक बेटी से जानकारी ली। एक नर्स ने स्वीकृत हुए आवास की चाबी नहीं मिलने की समस्या मंत्री श्री सिंह के सामने रखी। मंत्री श्री सिंह ने संज्ञान लेते हुए आवास की चाबी तुरंत नर्स को सौंपने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य केन्द्र परिसर से निकल कर मंत्री श्री सिंह ने चारों ओर की सड़कों के किनारों पर फैले कचरे का एक दिन के भीतर निष्पादन करने के निर्देश दिए। उन्होंने सीएमओ से कहा कि पार्क और फर्श का निर्माण कार्य एक सप्ताह में पूर्ण कर लोकार्पित कराएं।

ज्ञातव्य है कि मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के वर्तमान कार्यकाल में नवीन अस्पताल का निर्माण करवाया गया एवं अनेक सुविधाएं जैसे की नई सी आर सिस्टम वाली डिजिटल एक्स-रे मशीन, सेंट्रल लैब जैसी नई मशीने उपलब्ध कराई गई हैं। अस्पताल में बीपीएच यूनिट का निर्माण कार्य प्रगति पर है। भ्रमण के दौरान मंत्री श्री सिंह ने अस्पताल में सड़क निर्माण, पुरानी सड़क के सुधार कार्य, नाली के निर्माण एवं अस्पताल के प्रांगण की साफ सफाई करने हेतु सीएमओ मालथौन को निर्देश दिए। मरीज के साथ रुकने वाली परिजनों के लिए वेटिंग रूम करने के लिए एवं सुरक्षा हेतु एक पुलिस चौकी प्रस्तावित करने के लिए निर्देश दिए। मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के औचक निरीक्षण के समय डॉ. विक्रांत गुप्ता (नोडल मेडिकल ऑफिसर) एवं डॉ. संदेश जैन सहित समस्त स्टाफ मौजूद रहा।

मंत्री श्री सिंह स्वास्थ्य केन्द्र से पैदल ही शासकीय बालिका छात्रावास की ओर निकल गये। छात्रावास में निवासरत छात्राओं को मंत्री श्री सिंह के आने की सूचना मिली सभी बाहर आकर कतार बद्ध होकर अनुशासन से खड़ी हो गईं। मंत्री श्री सिंह ने छात्राओं से हाथ मिला कर अभिवादन किया और कहा कि उन्हें सर के संबोधन से नहीं अंकल के संबोधन से बुलाएं। मैं आप सभी का गार्जियन हूं और तुम सब मेरी जिम्मेदारी हो। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि बिना हिचके या डरे अपनी समस्याएं और आवश्यकता बताएं, मैं यहां किसी पर कार्रवाई करने नहीं आया तुम्हारी सुविधाओं और असुविधाओं की जानकारी लेने आया हूं।

छात्राओं ने मंत्री श्री सिंह को बताया कि 56 छात्राएं अधिक होने से एकमोडेशन में परेशानी है। श्री सिंह ने कहा कि भवन के विस्तार और कक्षों की संख्या बढ़ाने का काम शीघ्र होगा। फिर मनोरंजन, खेल, खाद्यान्न, कर्मचारियों संबंधी सभी विषयों पर मंत्री श्री सिंह ने छात्राओं के समूह से बात की और उनकी सारी मांगों को पूरा कर दिया। कबड्डी का मेट तीन दिन के भीतर भिजवाने के निर्देश दिए। परिसर के झाड़ झंखाड़ को सुंदर पार्क में बदलने का निर्देश दिया। दोनों संस्थाओं के अधिकारी कर्मचारियों से मंत्री श्री सिंह ने कहा कि आप सभी को अपना काम  मानव सेवा और पुण्यकार्य की भांति करना है न कि सिर्फ आजीविका की भांति। ईश्वर ने हमें इस सेवा का अवसर दिया है।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive