गुरुवार, 3 मार्च 2022

SAGAR : 5 मार्च से 26 मार्च तक होगी प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा , 90 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं होंगे शामिल★ 8 परीक्षा केंद्रों पर होगी ऑनलाइन परीक्षा ,सीसीटीवी कैमरा के माध्यम से होगी निगरानी


SAGAR :  5 मार्च से 26 मार्च तक होगी प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा  , 90 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं होंगे शामिल

★ 8 परीक्षा केंद्रों पर होगी ऑनलाइन परीक्षा ,सीसीटीवी कैमरा के माध्यम से होगी निगरानी

सागर । प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड भोपाल के द्वारा आयोजित प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का 20 दिन का महाकुंभ 5 मार्च से प्रारंभ हो रहा है। प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 5 मार्च से प्रारंभ होकर 26 मार्च तक संपन्न होगी। इसके लिए प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड भोपाल द्वारा संभागायुक्त श्री मुकेश शुक्ला को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।
 संभागायुक्त श्री शुक्ला ने सहायक नोडल अधिकारी अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा डॉक्टर जी एस रोहित को बनाया है। संभागायुक्त श्री शुक्ला द्वारा परीक्षा को शांतिपूर्ण रूप से संपन्न करने के लिए 16  आब्जर्वर की नियुक्ति की है जो 8 परीक्षा केंद्रों पर लगातार अपनी नजर बनाए रखेंगे।


 कमिश्नर श्री शुक्ला ने बताया कि प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन अक्षरशः किए जाने हेतु परीक्षा में संलग्न अधिकारी कर्मचारियों की ब्रीफिंग  की जा चुकी है। कमिश्नर श्री शुक्ला ने बताया कि प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के द्वारा सागर जिले में आठ परीक्षा सेंटर बनाए गए हैं, जिसमें 90713 परीक्षार्थी शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि 8 परीक्षा सेंटरों पर प्रतिदिन 4538 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे । यह परीक्षा प्रतिदिन दो पारियों में संपन्न होगी।  उन्होंने परीक्षा को शांतिपूर्ण रूप से संपन्न कराने के लिए उपायुक्त श्री अभय सिंह ओरिया, श्री के के शुक्ला, संयुक्त उपायुक्त, श्रीमती सपना त्रिपाठी संयुक्त कलेक्टर एवं नगर दंडाधिकारी एवं श्री रविंद्र कुमार मिश्रा पुलिस अधीक्षक कार्यालय को प्रशासनिक  उड़नदस्ता के रूप में नियुक्त किया है । जो कि लगातार परीक्षा की मानिटरिंग करेंगे।


सहायक नोडल अधिकारी डॉक्टर जी एस रोहित ने बताया कि सागर में ज्ञानवीर प्राइवेट आईटीआई राजघाट रोड तिली सागर, नोबेल कॉलेज राजाखेड़ी मकरोनिया, इंफिनिटी मैनेजमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज पथरिया जाट सागर, ज्ञान सागर कॉलेज आफ इंजीनियरिंग नरसिंहपुर रोड सिरोंजा, बीटी आईटी इंजरिंग कॉलेज नरसिंहपुर रोड सिरोंजा, स्वामी विवेकानंद विश्वविद्यालय नरसिंहपुर रोड सिरोंजा एवं शीतल स्किल डेवलपमेंट सेंटर मोती नगर को परीक्षा सेंटर बनाया गया है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


 डॉक्टर रोहित ने बताया कि प्रथम पारी में आयोजित होने वाली परीक्षा में प्रातः 7ः30 बजे से 9ः00 बजे तक रिपोर्टिंग का समय रहेगा जबकि परीक्षा का समय 9ः30 से 12ः00 बजे तक का होगा । इसी प्रकार द्वितीय पारी में दोपहर 1ः00 से 2ः30 तक रिपोर्टिंग का समय होगा जबकि परीक्षा 3ः00 से 5ः30  तक आयोजित की जाएगी।
डॉक्टर रोहित ने बताया कि परीक्षा कार्य में नियुक्त सभी अधिकारियों को इस आषय का घोषणा पत्र देना होगा कि उनका कोई भी निकट  संबंधी इस परीक्षा को नहीं दे रहा है। उन्होंने बताया कि समस्त परीक्षा केंद्रों पर कंप्यूटर नेटवर्किंग सीसीटीवी कैमरा , ठंडा पेय जल, हवा, बिजली ,प्रकाश, पंखे, फर्नीचर, सफाई, परीक्षार्थियों के बैग सुरक्षित रखने आदि की समुचित व्यवस्था की गई है।
उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्र पर पर्यवेक्षक परीक्षार्थी दोनों के लिए परीक्षा कक्ष में मोबाइल ,पेजर, केलकुलेटर, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ,डाकियोपेंट केलकुलेटर युक्त घड़ी इत्यादि पूर्णता प्रतिबंधित रहेगी । परीक्षार्थी किसी भी प्रकार की आधुनिक संचार इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का प्रयोग नहीं कर सकेंगे । उन्होंने कहा कि इसका उत्तरदायित्व परीक्षा केंद्र अध्यक्ष का होगा। समस्त परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से परीक्षा एवं परीक्षार्थियों की निगरानी की जाएगी ।

*

*

परीक्षा में परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर मूल प्रवेश पत्र के अतिरिक्त मूल फोटो पहचान पत्र साथ लेकर आना अनिवार्य होगा। मूल फोटोयुक्त पहचान पत्र प्रस्तुत करने पर ही परीक्षा में बैठने की अनुमति प्रदान की जाएगी मूल आईडी की फोटो प्रति मान्य नहीं होगी।

 डॉक्टर जी एस रोहित ने बताया कि अभ्यर्थी परीक्षार्थी का बहु स्तरीय बायोमेट्रिक परीक्षण होगा। प्रथम बायोमेट्रिक परीक्षण परीक्षा कक्ष या लैब में प्रवेश के समय तथा अंतिम बायोमेट्रिक परीक्षण परीक्षा समाप्ति के पश्चात अभ्यार्थी के परीक्षा कक्ष से बाहर जाने के समय पर्यवेक्षक द्वारा किया जाएगा ।उन्होंने समस्त परीक्षार्थियों से अपील की है कि कोई भी परीक्षार्थी पारदर्शी पानी की बॉटल और पारदर्शी पेन के अलावा कोई भी सामग्री परीक्षा केंद्र पर ना लाएं । अन्य कोई भी सामग्री परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश से निरुद्ध
रहेगी।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive

Adsense