तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

"संवेदन अनुप्रयोगों के लिए धातु ऑक्साइड नैनोमटेरियल्स; कुछ प्रयोगात्मक परिणाम" विषय पर हुआ राष्टीय वेविनार

"संवेदन अनुप्रयोगों के लिए धातु ऑक्साइड नैनोमटेरियल्स; कुछ प्रयोगात्मक परिणाम" विषय पर हुआ राष्टीय वेविनार
सागर। डॉ हरिसिंह गौर केन्द्रीय विश्वविद्यालय सागर के भौतिकी विभाग में  डीन SMPS एवं वेबिनार संयोजक  प्रो. आशीष वर्मा द्वारा "संवेदन अनुप्रयोगों के लिए धातु ऑक्साइड नैनोमटेरियल्स; कुछ प्रयोगात्मक परिणाम" विषय पर राष्टीय वेविनार आयोजित करवाया गया ।
जिसमें मुख्य वक्ता एवं विषय विशेषज्ञ  के रूप में  प्रो. नरेंद्र कुमार पांडेय , विभागाध्यक्ष  भौतिकी विभाग, लखनऊ विश्विद्यालय  ने व्याख्यान दिया ।उद्घाटन सत्र  में सबसे पहले माँ सरस्वती की वंदना की गई ।

*

उद्घाटन सत्र की शुरुआत करते हुए भौतिक शास्त्र के विभागाध्यक्ष प्रोफ़ेसर रणवीर कुमार  ने सभी अतिथियों एवं प्रतिभागियों का नेशनल वेबिनार में  स्वागत किया एवं वेबिनार के विषय के बारे में संछिप्त जानकारी दी ।  साथ ही राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर प्रकाश डालते हुए बताया की आज के  ही दिन प्रो. सी.वी रमन ने भौतिक विज्ञान के महत्वपूर्ण रमन प्रभाव की खोज की उद्घोषणा की थी जिसने लिए प्रो. सी.वी रमन को भौतिक विज्ञान के क्षेत्र में नोबेल पुरष्कार से सम्मनित किया गया। 
 उद्घाटन वक्तव्य में प्रो. आशीष वर्मा सर ने  बताया कि वर्तमान समय में सेंसर टेक्नोलॉजी का बहुत महत्व है प्रो वर्मा ने फ्लेक्सिबल सेंसर के बारे में भी संछिप्त जानकारी दी। उन्होने बताया की सेंसर की संवेदना को बढ़ाने में कई प्रकार के पदार्थों का प्रयोग किया जाता है जैसे की कर्बोनिक पदार्थ , बायो मॉलिक्यूल , कंडक्टिंग  पॉलीमर्स , इनऑर्गेनिक नैनो मटेरियल आदि। 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


वेविनर के उदघाटन सत्र में विश्विद्यालय की प्रभारी  कुलपति प्रो जनक दुलारी आहि अथिति के रूप में उपस्थित रही।  इस महत्वपूर्ण विषय पर वेबिनार आयोजित करने के  लिए कुलपति महोदया ने  डीन एसएमपीएस एवं वेवीनार संयोजक प्रोफेसर आशीष वर्मा जी बधाई दी ।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive