तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

डॉ.गौर विवि सागर में रसायन विज्ञान विभाग में हुआ छात्रों का शैक्षणिक दौरा

डॉ.गौर विवि सागर में रसायन विज्ञान विभाग में हुआ छात्रों का शैक्षणिक दौरा


सागर। एक बेहतर दुनिया के लिए वैज्ञानिक सोच और तर्कसंगत सोच दो महत्वपूर्ण पूर्वापेक्षाएँ हैं। एक अकादमिक आउटरीच कार्यक्रम में, रसायन विज्ञान विभाग, डॉ. हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय ने 25 फरवरी, 2022 को सरकारी श्याम सुंदर कॉलेज, जबलपुर के छात्रों / संकायों को आमंत्रित किया है। डॉ. सुनू मैथ्यू के नेतृत्व में बीस स्नातकोत्तर छात्रों और आठ संकायों ने रसायन विज्ञान विभाग का दौरा किया। सागर पहुंचने के बाद इस कार्यक्रम के समन्वयक डॉ. पुष्पल घोष और अन्य संकायों और छात्रों द्वारा उनका स्वागत किया जाता है। एक छोटे से संवाद सत्र का आयोजन किया गया जहां रसायन विज्ञान विभाग के प्रमुख और रसायन विज्ञान और प्रौद्योगिकी स्कूल के डीन प्रो. ए.पी. मिश्रा ने उनका स्वागत किया और विज्ञान और विभाग की यात्रा के बारे में चर्चा की। डॉ. नीरज उपाध्याय, डॉ. सरिता राय सहित विभाग के अन्य शिक्षक भी उपस्थित थे।




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


इसके बाद छात्रों को विभाग की विभिन्न प्रयोगशालाओं और विश्वविद्यालय के अत्याधुनिक इंस्ट्रुमेंटेशन सेंटर (एसआईसी) का दौरा करने के लिए निर्देशित किया गया। पूरे दिन के दौरान, छात्रों / संकायों को माइक्रोवेव सिंथेसाइज़र, स्पेक्ट्रोफ्लोरोमीटर, पाउडर-एक्स-रे डिफ्रेक्टोमीटर, बी ई टी सतह क्षेत्र विश्लेषक, विभिन्न इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप जैसे टी ई एम और एस ई एम, एन एम आर आदि जैसे कई परिष्कृत उपकरणों के साथ प्रदर्शित किया गया। जबलपुर के छात्र और संकाय अत्यधिक थे विश्वविद्यालय में इन उच्च अंत उपकरणों को देखने के बाद प्रेरित किया।

इसी तरह की गतिविधि 5 जनवरी, 2022 को आयोजित की गई थी जहां ज्ञान सागर कॉलेज, सागर के छात्रों को आमंत्रित किया गया था और प्रदर्शन किया गया था। इस कार्यक्रम में ज्ञान सागर कॉलेज के तीस बीएससी छात्रों और पांच शिक्षकों ने भाग लिया।

पथ-विक्रेताओं के खाते में अब जल्द पहुँचेगी अनुदान राशि : मंत्री भूपेन्द्र सिंह★ नगरीय विकास एवं आवास विभाग और इण्डियन बैंक के साथ हुआ एमओयू


राष्ट्रीय अस्मिता का द्योतक: अन्तर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस★प्रो. नीलिमा गुप्ता ,कुलपति


भारतीय भाषाओं पर महामना मालवीय जी का अतुलनीय योगदान: डा0 अतुल कोठारी ★ काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस


वैज्ञानिक और सामाजिक उत्तरदायित्व (एसएसआर) योजना के तहत डॉ पुष्पल घोष को स्वीकृत परियोजना के माध्यम से इन आयोजनों को प्रायोजित करने के लिए विज्ञान और इंजीनियरिंग अनुसंधान बोर्ड (एसईआरबी), भारत सरकार को विशेष धन्यवाद।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive