बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

समाज का सुधार और विकास करना है तो शिक्षा में सुधार जरूरी- कुलपति प्रो नीलिमा गुप्ता

समाज का सुधार और विकास करना है तो शिक्षा में सुधार जरूरी-  कुलपति प्रो नीलिमा गुप्ता


सागर। डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर के शिक्षाशास्त्र एवं उन्नत भारत अभियान के संयुक्त तत्वावधान में सात दिवसीय सामुदायिक कार्य जो दिनांक 4 से 11 मार्च 2022 तक संपन्न होना है का उद्घाटन सत्र शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला पथरिया जाट, सागर में दोपहर 2 बजे से संपन्न हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि डॉक्टर हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर की कुलपति प्रो नीलिमा गुप्ता द्वारा किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता शाला की प्राचार्य डॉ श्रद्धा दुबे ने किया। विभागाध्यक्ष, शिक्षा शास्त्र विभाग डॉक्टर हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय डॉ रश्मि जैन ने कार्यक्रम में पधारे सभी अतिथियों का स्वागत किया।


 कार्यक्रम समन्वयक डॉ अभिषेक कुमार प्रजापति ने मंच का संचालन करते हुए सात दिवसीय सामुदायिक कार्य की प्रस्तावना प्रस्तुत की। ग्रामीण विकास में उन्नत भारत अभियान की भूमिका का उल्लेख उन्नत भारत अभियान के नोडल अधिकारी प्रो दिवाकर सिंह राजपूत ने किया।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस :डॉ गौर विवि पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित


यूपी के ललितपुर से लाकर सागर के गढ़पहरा के किले में की हत्या, आरोपी गिरफ्तार★ पत्नी से प्रेम सम्बन्ध के चलते हुई हत्या पति ने प्रेमी की हत्या की


भुवनभूषण देवलिया राज्य स्तरीय पत्रकारिता सम्मान जयराम शुकल को

मुख्य अतिथि माननीय कुलपति प्रो नीलिमा गुप्ता ने अपने उद्बोधन में ग्रामवासियों , स्वयं सहायता समूह से संबंधित महिलाओं , छात्राध्यापक/ छात्राध्यापिकाओं विद्यालय के विद्यार्थियों एवं विद्यालय के शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि सामुदायिक कार्य कहने में जितना छोटा और सरल शब्द है करने में उतना ही कठिन है। उन्होंने कहा कि समाज सुधार करने के लिए शिक्षा एक सशक्त माध्यम है। शिक्षा और समाज के विकास के लिए सामुदायिक कार्यक्रमों के द्वारा शिक्षक विद्यार्थियों की भूमिका महत्वपूर्ण हो सकती हैं। गाँवों के रास्ते ही राष्ट्रीय विकास हो सकता है।


प्राचार्य शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला ने विश्वविद्यालय का आभार मानते हुए कहा कि हमारी शाला के लिए यह हर्ष का विषय है कि विश्वविद्यालय ने इस सामुदायिक कार्य के शुभारंभ के लिए हमारा विद्यालय चुना। शिक्षा शास्त्र विभागाध्यक्ष ने उपस्थित सभी लोगों का आभार माना। तत्पश्चात मंचासीन अतिथियों द्वारा माध्यमिक शाला के परिसर में वृक्षारोपण किया गया। इस अवसर पर बी, एड बी एस सी बी एड अष्टम सेमेस्टर के छात्राध्यापक छात्राध्यापिकाओं द्वारा विद्यालय परिसर स्वच्छता एवं पौधारोपण का कार्य किया गया। कार्यक्रम में ग्राम पथरिया जाट के सरपंच , सचिव, सरपंच प्रतिनिधि, स्वंय सहायता समूह प्रमुख रोशनी एवं शिक्षा शास्त्र विभाग की डॉ रानी दुबे, डॉ बुध सिंह, डॉ शकीला एवं उच्चतर माध्यमिक शाला के शिक्षक उपस्थित रहे।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive