सोमवार, 28 फ़रवरी 2022

डॉ गौर विश्वविद्यालय की महिला समाज द्वारा स्वास्थ्य शिविर आयोजित

डॉ गौर विश्वविद्यालय की महिला समाज द्वारा स्वास्थ्य शिविर आयोजित

 

सागर। डा. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय की महिला समाज द्वारा दिनांक 27 फरवरी को एक स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया ।यह शिविर महिलाओ के विभिन्न अंगों मे होने वाले कैंसर, अस्थि रोग, मधुमेह, रक्त परीक्षण आदि पर जागरूकता और परीक्षण पर केन्द्रित था । विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो.नीलिमा गुप्ता, अस्थिरोग विशेषज्ञ डा.अंशुल गुप्ता, स्त्री रोग विशेषज्ञ डा.ललिता पाटिल व महिला समाज की अध्यक्षा डा. रत्ना शुक्ला ने दीप प्रज्वलित कर शिविर की शुरुआत की । 

 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


इस अवसर पर कुलपति महोदया ने मोटापा नियन्त्रण, नियन्त्रित जीवन शैली,स्वस्थ्य भोजन व निरन्तर स्वास्थ्य परीक्षण कराये जाने पर बल दिया । अध्यक्षा डा. रत्ना शुक्ला ने निरन्तर स्वास्थ्य शिविरों को आयोजित करने की आवश्यकता, उपयोगिता व सार्थकता पर अपना पक्ष रखा । 

यह भी पढ़े..

डॉ.गौर विवि सागर में रसायन विज्ञान विभाग में हुआ छात्रों का शैक्षणिक दौरा

*

राष्ट्रीय कूडो प्रतियोगिता विजेता खिलाडियों का हुआ सम्मान★ कूडो वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए सागर के चार खिलाडी चयनित

*

MP : लोकायुक्‍त पुलिस ने जनपद पंचायत की महिला क्‍लर्क को 4 हजार की रिश्‍वत लेते किया गिरफ्तार

डा.अंशुल गुप्ता ने उपचार की अपेक्षा सतर्कता, आस्टियोपोरेसिस,गठिया आदि पर विचार रखे । स्त्री रोग विशेषज्ञ डा.ललिता पाटिल ने कैंसर के कारण व व्यवहारिक कठिनाइयों पर चर्चा की । आपने महिलाओ को रोगों के प्रति जागरूकता पैदा करने पर भी विशेष बल दिया । डा. सरोज भूरिया ने एम्पटी नेस्ट  सिंड्रोम नामक बीमारी के विषय मे विस्तार से समझाया । डा. रीतेश ने मधुमेह व रक्तचाप  चर्चा की। डा. दीपाक्षी ने प्रजनन स्वास्थ्य को सारगर्भित ढंग से समझाया । डा.भास्वती ने स्तन कैंसर को रेखांकित किया । इस अवसर पर समानान्तर रूप से स्वास्थ्य परीक्षण किया गया जिसमे रक्तचाप,ब्लड ग्रुप ,मधुमेह, वजन, स्त्रियों के विभिन्न अंगों के कैंसर की भी जांच की गई। कार्यक्रम मे अतिथियों के लिए स्वागत भाषण सहसचिव  श्रीमती ओमिका सिंह ने, कार्यक्रम का संचालन डा.रीना बासू ने व धन्यवाद श्रीमती त्रिवेणिका राय ने ज्ञापित किया । इस अवसर पर महिला समाज की सदस्याएं,शिक्षक पत्नियां उपस्थित रही । घरों मे सेवाएं देने वाली महिलाओ ने भी निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का लाभ उठाया ।

 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive

Adsense