बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

बोलने में लय के साथ शब्दों का संयोजन महत्वपूर्ण : दीपक निषाद,कार्यक्रम प्रमुख आकाशवाणी

बोलने में लय के साथ शब्दों का संयोजन महत्वपूर्ण : दीपक निषाद,कार्यक्रम प्रमुख आकाशवाणी 

सागर। शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय सागर में आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत आकाशवाणी सागर द्वारा टैलेन्ट हन्ट के माध्यम से महाविद्यालय के विद्यार्थियों का चयन किया गया। इन विद्यार्थियों को विशेष कार्यक्रम हैशटैग ए.आई.आर नेक्स्ट प्रस्तुत करने का अवसर मिलेगा। महाविद्यालय के विद्यार्थी शिवा तिवारी, पूनम चौरसिया, सुरेन्द्र प्रजापति, आकाश दुबे, गजेन्द्र दुबे, आकांक्षा सुनार, राधिका पाठक, आशा तथा राकेश अहिरवार ने आजादी के अमृत महोतस्व के अंतर्गत अपने विचार प्रस्तुत किये जिनमें से शिवा तिवारी एवं पूनम चौरसिया , राधिका पाठक एवं आकाश दुबेबको अगले चरण के लिये आकाशवाणी में बुलाया गया है।
 आकाशवाणी सागर से कार्यक्रम प्रमुख दीपक निशाद ने विद्यार्थियों को रेडियों तकनीकी की बारीकियाँ बताते हुए कहा कि बोलने में लय के साथ शब्दों का संयोजन महत्वपूर्ण होता है। आकाशवाणी के इस प्रकार के कार्यक्रमों में जहां हम एक और नए रेडियों जॉकी का चयन भी करते हैं वहीं दूसरी ओर स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों, हमारे सपनों का भारत तथा भारत में विकास की संभावना जैसे विषयों पर युवा क्या सोच रखते हैं इसकों भी प्रसारित करते हैं।

 आकाशवाणी के वरिष्ठ उद्घोसक जय शेखर ने कहा कि इस चयन से आपको भविष्य में रोजगार के अवसर भी प्राप्त होगे बस आपको उच्चारण में आने वाली गलतियों को सुधारने पर अपना ध्यान देना होगा जैसे स शब्द का उच्चारण तीन प्रकार से होता है एक सड़क वाला दो षटकोण वाला व तीसरा शक्कर वाला। बोलते समय आपको स्वतः ही स्थिति में रहना है। प्राचार्य डॉ. जी.एस. रोहित ने बताया कि आवाज के द्वारा रोजगार न केवल शासकीय केन्द्रों में बल्कि निजी एफ.एम. में मिलता है ऐसे आयोजन प्रासंगिक है। 
कार्यक्रम प्रभारी डॉ. अमर कुमार जैन जिला नोडल अधिकारी स्वामी विवेकानंद कॅॅरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ ने कहा कि आजादी के महोत्सव के अंतर्गत हम न केवल शहीद स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को याद कर रहे हैं वरन् 2050 में हमारे सपनों का भारत कैसा होगा यह भी युवाओं से जान रहे हैं। आकाशवाणी अधिकारियों द्वारा विद्यार्थियों को जो उच्चारण की बारीकियाँ बताई जा रही है उससे उन्हें अपने व्यक्तित्व विकास करने में भी मदद मिलेगी। कार्यक्रम में डॉ. संगीता मुखर्जी राष्ट्रीय सेवा योजना तथा डॉ. प्रतिभा जैन, स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन योजना ने 100 विद्यार्थियों में से 10 विद्यार्थियों का चयन किया जिनकी रिकॉर्डिंग आकाशवाणी सागर के लिये की गई। कार्यक्रम का संचालन एवं आभार डॉ. अमर कुमार जैैन ने किया।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive