बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

नगर निगम महापौर / वार्ड पार्षदों के उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा 17 जुलाई को★ रहली नगर पालिका को छोड़ नगर निगम और मकरोनिया, शाहपुर, बिलहरा, सुरखी नगरीय निकायों की गिनती सागर में★ मतगणना प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न

नगर निगम महापौर / वार्ड पार्षदों के उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा 17 जुलाई को

★ रहली नगर पालिका को छोड़ नगर निगम और मकरोनिया, शाहपुर, बिलहरा, सुरखी नगरीय निकायों की गिनती सागर में
★ मतगणना प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न


सागर 16 जुलाई 2022। सागर जिले में विगत 6 जुलाई को हुए पहले चरण के नगरीय निकाय के चुनाव के बाद ईवीएम से वोटों की गिनती 17 जुलाई को सुबह 9 बजे से शासकीय इंदिरा गांधी इंजीनियरिंग महाविद्यालय में कड़ी सुरक्षा के बीच होगी। सागर नगर निगम के 9 और रहली, शाहपुर, बिलहरा, सुरखी नगरीय निकायों के 459 वार्ड पार्षदों के उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मतगणना के जरिए होगा। रहली नगर पालिका परिषद के 15 वार्ड पार्षदों के लिए 50 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा है। रहली के आई.टी.आई. में वोटों की गिनती होगी।

सागर नगर निगम के महापौर के लिए 9 प्रत्याषी चुनाव मैदान में है, जबकि 48 वार्डों के पार्षदों के लिए 208 उम्मीदवारों के बीच मुकाबला हुआ है। इनकी किस्मत का फैसला भी मतगणना से होगा। शाहपुर नगर परिषद में 14, बिलहरा नगर परिषद के लिए 15 में से 2 वार्ड पार्षद निर्विरोध निर्वाचित होने के बाद 13 और सुरखी नगर परिषद के 15 वार्डों में से 3 वार्ड में निर्विरोध निर्वाचन के बाद 12 वार्ड पार्षदों का निर्णय भी मतगणना द्वारा होगा।

मतगणना के पूर्व सबसे पहले सुबह 8 बजे प्रेक्षक श्री निसार अहमद एवं निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम को खोला जायेगा। फिर कड़ी सुरक्षा के बीच ईवीएम को मतगणना कक्षों तक लाया जायेगा। मतगणना में सुबह 9 बजे से सबसे पहले डाक मतपत्रों की गणना की जायेगी, उसके बाद ईवीएम से वोटों की जायेगी।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य के अनुसार नगर निगम सागर के महापौर एवं पार्षदों की मतगणना इंजीनियरिंग कॉलेज के मैकेनिकल विभाग के भू-तल पर चार कक्ष में कराई जाएगी। जबकि नगर पालिका परिषद सुरखी, बिलहरा, मकरोनिया, शाहपुर की मतगणना मैकेनिकल विभाग के प्रथम तल पर अलग-अलग एक-एक कक्षों में कराई जाएगी। प्रत्येक कक्ष में प्रत्याषी एवं प्रत्याषी अभिकर्ता अलग-अलग द्वार से प्रवेष कर सकेंगे। जो कि बगैर मोबाईल फोन के प्रवेष करेंगे। मतगणना स्थल पर अभिकर्ताओं के अलावा अन्य किसी भी व्यक्ति का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।
कहां कितने राउंड

सागर नगर निगम की मतगणना में कम से कम तीन व अधिकतम 11 राउंड की मतगणना होगी, जो कि वार्ड के मतदाताओं के हिसाब से होगी। सबसे अधिक राउंड वार्ड क्रमांक-22 में 11 राउंड होंगे। जबकि वार्ड क्रमांक 5 में 9 राउंड में मतगणना संपन्न होगी। इसी प्रकार वार्ड क्रमांक 46 में 8 राउंड में मतगणना पूरी होगी। वार्ड क्रमांक 4, 17, 20, 23, 25, 39, 47 एवं 67 में 7-7 राउंड में मतगणना होगी।  वार्ड क्रमांक 12, 14, 18, 19, 35, 45 एवं वार्ड क्रमांक 48 में 6-6 राउंड में मतगणना संपन्न कराई जाएगी। वार्ड क्रमांक-2, 10, 28 एवं 41 में सबसे कम 3-3 राउंड में मतगणना होगी। नगर निगम की मतगणना के कार्य में 192 कर्मचारियों की तैनाती की गई है।

मकरोनिया बुजुर्ग नगर पालिका परिषद की मतगणना 2 से 5 राउंड और रहली नगरीय पालिका परिषद के वार्डों की मतगणना 3 राउंड में होगी। मकरानिया-रहली में 100-100 कर्मचारी मतगणना करायेंगे। शाहपुर नगर परिषद के 13 वार्डों की मतगणना एक राउंड में, बिलहरा नगर परिषद के 15 वार्डों की मतगणना एक राउंड (वार्ड क्रं. 1 व 7 में 2-2 राउंड) तथा सुरखी नगर परिषद के 12 वार्डों की मतगणना एक राउंड (वार्ड क्रं. 15 में 2 राउंड) में संपन्न होगी। शाहपुर की मतगणना के लिए 54 और बिलहरा व सुरखी नगर परिषद की मतगणना के लिए 51-51 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।  
मतगणना स्थल पर सख्त सुरक्षा व्यवस्था
मतगणना को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रखी जाएगी। पुलिस प्रषासन के द्वारा त्रि-स्तरीय सुरक्षा के इंतजाम किए गए है। मतगणना स्थल पर प्रत्याशी, प्रत्याशी के अभिकर्ता, अधिकारी कर्मचारियों एवं जिला एवं पुलिस प्रशासन द्वारा दिए गए पहचान पत्र के अलावा किसी भी व्यक्ति का मतगणना स्थल पर प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। इसी प्रकार सागर-छतरपुर रोड पर स्थापित शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज के मुख्य द्वार पर भी उक्त व्यक्तियों के अलावा अन्य व्यक्तियों का प्रवेश एवं रुकना प्रतिबंधित रहेगा।

पुलिस अधीक्षक श्री तरूण नायक ने बताया कि समस्त प्रत्याशी एवं उनके अभिकर्ताओं के लिए कक्ष के हिसाब से परिचय पत्र जारी किए गए है, जो कि अलग-अलग रंगों के है। इसी प्रकार मतगणना स्थल पर प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधियों के लिए मीडिया सेंटर बनाया गया है, जिसके लिए उन्हें मीडिया पास जारी किया जा चुका है। वे भी इस मीडिया पास के साथ मीडिया सेंटर तक पहुंचेंगे। उनको जनसंपर्क विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा मतगणना कक्ष के प्रवेश द्वार से अवलोकन कराया जाएगा। मतगणना भवन एवं परिसर में समस्त व्यक्तियों के लिए मोबाईल फोन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेंगे।

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आदेष के मुताबिक केवल मीडिया कर्मी मीडिया सेंटर तक मोबाइल, कैमरा, वीडियो कैमरा ले जा सकेंगे। मीडिया कर्मियों को मतगणना हाल (कक्ष) में मोबाइल, कैमरा, वीडियो कैमरा ले जाने की अनुमति नहीं रहेगी।

कलेक्टर श्री दीपक आर्य और पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक ने  रहली मतगणना स्थल का निरीक्षण किया

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य ने पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक के साथ आज  रहली मतगणना स्थल का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा- निर्देश दिए। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी श्री जितेन्द्र पटेल, तहसीलदार श्री संदीप तिवारी, एसडीओपी पुलिस सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे ।

कलेक्टर  श्री दीपक आर्य और पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक ने रहली के आईटीआई पहुंचकर मतगणना स्थल का निरीक्षण किया ।उन्होंने निर्देश दिए कि मतगणना का कार्य राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए संपन्न कराएं।उन्होंने  कहा कि मतगणना स्थल पर किसी भी व्यक्ति के पास मोबाइल न रहे, मोबाइल फोन  प्रतिबंधित रहेगा। पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक ने बताया रहली मतगणना केंद्र में  तीन चक्र में पुलिस व्यवस्था तैनात रहेगी । इस मौके पर उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था  समीक्षा की।
 कार्यालय, सागर

मतगणना प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न
 शासकीय सहोद्रा बाई राय महिला पोलीटेक्निक कॉलेज में नगरीय निर्वाचन में मतगणना प्रशिक्षण कार्यक्रम में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं जिला प्रशिक्षण अधिकारी श्री क्षितिज सिंघल ने कहा कि मतगणना स्थल पर कोई भी मतगणना पर्यवेक्षक एवं मतगणना सहायक मोबाईल फोन लेकर नहीं आयेंगे। लेकिन अपना परिचय पत्र व ड्यूटी ऑर्डर अवश्य लेकर आयेगे। मतणना स्थल उपस्थित अभिकर्ताओं को सर्वप्रथम मशीन के क्रमांक एवं हस्ताक्षर का मिलान कराकर ही ई.व्ही.एम. मशीन से मतगणना कार्य शुरू कराये।

जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर डॉ. वाई.पी. सिंह ने कहा कि निर्वाचन कर्तव्य मतपत्र की गणना सर्वप्रथम शुरू की जायेगी उसके आधे घंटे के पश्चात ई.व्ही.एम. से मतगणना कार्य प्रारंभ किया जायेगा। निर्वाचन कर्तव्य मतपत्र की गणना तकनीकी कार्य है जिसमें मतपत्र क्रमांक के साथ आवेदक के घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर के साथ उनका प्रमाणीकरण राजपत्रित अधिकारी से होने के बाद ही मतपत्र का लिफाफा खोला जाता है।

डॉ. अमर कुमार जैन, जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर ने बताया कि ई.व्ही.एम. से मतगणना का कार्य न केवल समय बचाता है बल्कि पारदर्शी भी है। आपने निर्वाचन कर्तव्य मतपत्र के विषय में बताया कि कौन से मतपत्र ऐसे होगे जिन्हें मान्य किया जायेगा और किन परिस्थितियों में मतपत्र को अमान्य किया जायेगा। डॉ. मनीष सक्सेना ने निर्वाचन कर्तव्य मतपत्र की सम्पूर्ण प्रक्रिया को विस्तार से बताया।

डॉ. रमाकांत मिश्रा जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर ने ई.व्ही.एम. से गणना के विषय में बताया कि ई.व्ही.एम. की डिसप्ले इस ऐगल पर रखना है कि जिससे मतगणना पर्यवेक्षक गणना सहायक तथा अभिकर्ता भलीभाति उसे देख सके। सर्वप्रथम ई.व्ही.एम. मशीन के साथ आने वाले मतपत्र लेखा से मशीन का मिलान करे साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि इस मशीन की गणना आपके काउंटर से ही होना है। ई.व्ही.एम. मशीन से गणना के पश्चात मशीन को ऑफ कर दे। प्रशिक्षण में जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर आनंद मंगल बोहरे ने निर्वाचक कर्तव्य मतपत्र में रखे जाने वाले लिफाफों के संबंध में नियम बताये। प्रशिक्षण में शैलेन्द्र जैन भी उपस्थित थे।


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive