तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

SAGAR : नगरीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण में वोटिंग बढ़ी, 72.76 फीसदी हुआ मतदान

SAGAR : नगरीय निकाय चुनाव  के दूसरे चरण में वोटिंग बढ़ी, 72.76 फीसदी हुआ मतदान  

सागर 13 जुलाई 2022
सागर जिले में नगरीय निकाय के निर्वाचन के दूसरे चरण में बीना एवं देवरी नगर पालिका तथा बण्डा, शाहगढ़, राहतगढ़, मालथौन, बांदरी नगर परिषद के पार्षदों के चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच 72.76 प्रतिषत मतदान हुआ। जिले के सात नगरीय निकाय में हुआ 72.76 प्रतिषत मतदान 6 जुलाई को हुए पहले चरण के 61.90 प्रतिषत मतदान की तुलना में 10.86 प्रतिषत अधिक है। दूसरे चरण में सबसे अधिक मतदान प्रतिषत 82.33 नगर पालिका परिषद देवरी में दर्ज हुआ। देवरी के अलावा बीना नगर पालिका में 63.67 प्रतिषत, बण्डा नगर परिषद में 76.11 प्रतिषत, शाहगढ़ नगर परिषद में 77.23 प्रतिषत, राहतगढ़ नगर परिषद में 79.12 प्रतिषत,  मालथौन नगर परिषद में 77.40 प्रतिषत और बांदरी नगर परिषद के पार्षदों के चुनाव में 77.33 प्रतिषत मतदान हुआ। सात नगरीय निकायों के 178 मतदान केन्द्रों में हुए मतदान के बाद 88 वार्ड पार्षदों का भविष्य ईवीएम में कैद हो गया। अब एक हफ्ते बाद आगामी बुधवार 20 जुलाई को 369  उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। सात नगरीय निकाय के कुल 1,30,172 मतदाताओं में से 94,715 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। जिनमें 50,931 पुरूष, 43,779 महिलाएं और 5 अन्य मतदाता शामिल थे। पुरूष मतदाताओं का मतदान प्रतिषत 75.51 तथा महिलाओं का मतदान प्रतिषत 69.81 रहा, जबकि 50 प्रतिषत अन्य मतदाताओं ने वोट डाले।


देवरी नगर पालिका परिषद के 15 में से 13 वार्ड पार्षद के चुनाव के लिए कुल हुए मतदान में से 84.42 प्रतिषत पुरूष, 80.05 प्रतिषत महिलाओं ने वोटिंग की। बीना नगर पालिका परिषद में 25 में से 23 पार्षदों के लिए हुए चुनाव में 63.67 प्रतिषत मतदान में से 66.73 प्रतिषत पुरूषों और 60.49 प्रतिषत महिलाओं तथा 25 प्रतिषत अन्य ने मतदान किया।
     बण्डा नगर परिषद के 15 वार्ड पार्षद के लिए  78 उम्मीदवार ने चुनाव लड़ा। यहां 78.34 प्रतिषत पुरूषों एवं 73.78 प्रतिषत महिलाओं एवं 100 प्रतिषत अन्य ने मतदान  किया। शाहगढ़ नगर परिषद के 15 वार्ड के पार्षदों के चुनाव के लिए 78.78 प्रतिषत पुरूष एवं 75.49 प्रतिषत महिलाओं  एवं 100 प्रतिषत अन्य ने मताधिकार का उपयोग किया।  राहतगढ़ नगर परिषद  के 15 वार्ड पार्षदों के निर्वाचन के लिए पुरूषों का मतदान का प्रतिषत 82.14 तथा महिलाओं का मतदान प्रतिषत 75.71 रहा, जबकि 33.33 प्रतिषत अन्य का रहा है। मालथौन नगर परिषद में पुरूषों का मतदान 78.86 प्रतिषत, महिलाओं का 75.23 प्रतिषत तथा अन्य का 100 प्रतिषत रहा। बांदरी नगर परिषद के 15 में से 11 वार्ड पार्षदों के चुनाव के लिए 81.22 प्रतिषत पुरूषों ने तथा 73.05 प्रतिषत महिलाओं ने वोट डाले। बरोदियाकलां में पूर्व में ही सभी 15 वार्ड में 15 पार्षद निर्विरोध निर्वाचित हो चुके है।


सात नगरीय निकाय के 178 मतदान केन्द्रों और उसके आसपास के क्षेत्रों में पुलिस का सख्त पहरा रहा। पुलिस और 19 सेक्टर अधिकारियों की कड़ी निगरानी रही। मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के लिए सभी आवष्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई थी। संवेदनषील और अति संवेदनषील मतदान केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की व्यवस्था की गई थी। जिला कलेक्टर श्री दीपक आर्य, निर्वाचन प्रेक्षक श्री निसार अहमद, पुलिस अधीक्षक श्री तरूण नायक और जिला पंचायत सीईओ श्री क्षितिज सिंघल लगातार निर्वाचन निकाय वाले क्षेत्रों में मतदान केन्द्रों का जायजा लेते रहे। मतदान प्रक्रिया संपन्न करवाने के लिए गठित 178 मतदान दल में कुल 712 मतदान कर्मियों को तैनात किया गया था। बारिष के मौसम को देखते हुए मतदान केन्द्रों पर इमरजेंसी लाइट और टेंट की व्यवस्था भी की गई थी।


 सागर जिले में मतदान प्रतिषत बढ़ाने के प्रयास सफल हुए

सागर जिले में नगरीय निर्वाचन के दूसरे चरण में मतदान प्रतिषत बढ़ाने के जिला प्रषासन के प्रयास सफल साबित हुए। पहले चरण के 61.90 प्रतिषत मतदान के बाद जिला कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने निर्वाचन और राजस्व अमले को सक्रिय किया तथा स्वयं भी उन्होंने दूसरे चरण के सात नगरीय निर्वाचन क्षेत्रों के लगातार दौरे किए। समय-समय पर हुई बैठकों तथा निर्देषों का असर हुआ, यानि दूसरे चरण के 7 नगरीय निर्वाचन क्षेत्रों में 10.86 प्रतिषत अधिक मतदान हुआ। मतदान प्रतिषत बढ़ाने के उपाय तभी सफल होते दिखने लगे थे, जब पहले चरण के नगरीय निकाय के 61.90 मतदान प्रतिषत के मुकाबले दूसरे चरण का दोपहर 3 बजे तक मतदान प्रतिषत उसे क्रास करते हुए 65.06 प्रतिषत तक पहुँच गया था।


दूसरे चरण के देवरी एवं बीना नगर पालिका और बण्डा, शाहगढ़, राहतगढ़, मालथौन तथा बांदरी नगर परिषद के निर्वाचन क्षेत्रों में आज सुबह 7 बजे से ही मतदान के लिए मतदाता पहुँचने लगे थे। सभी क्षेत्रों में जिला प्रषासन की ओर से मतदाता पर्ची पहुँचाने के परिणाम भी मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की उमड़ी भीड़ से स्पष्ट दिख रहे थे। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा प्रचार-प्रसार के लिए चलाए गए सेंस अभियान का निर्वाचन क्षेत्रों में असर देखने को मिला। सभी सात नगरीय निकाय क्षेत्रों के अनेक मतदान केन्द्रों पर सुबह 9 बजे के बाद मतदाताओं की लम्बी कतारों वाले दृष्य भी देखने को मिले।

बुजुर्ग मतदाता

बण्डा जनपद षिक्षा केन्द्र में बने मतदान केन्द्र क्रमांक-12 में 95 वर्षीय नन्हेभाई राठौर ने भी परिजन के सहयोग से पहुँचकर मतदान किया। राहतगढ़ के वार्ड 15 में 88 वर्षीया प्रेमबाई सेन ने व्हील चेयर से पहुँचकर मतदान किया। राहतगढ़ की ही 98 वर्षीय मासूम बी ने परिजनों साथ मतदान केन्द्र पहुँचकर वोट डाला। बीना नगरीय निकाय के मतदान केन्द्र में 90 वर्षीय लक्ष्मीबाई भी पूरे उत्साह के साथ मतदान केन्द्र पहुँची और मताधिकार का उपयोग किया। मालथौन के 80 वर्षीय रूपराज ठाकुर ने भी वोटिंग कर लोकतंत्र के प्रति अपना विष्वास व्यक्त किया।  

वोटर सेल्फी पाइंट

बांदरी नगर परिषद के मतदान केन्द्रों में मतदान के बाद स्वयं के फोटोग्राफ लेने के लिए बना वोटर सेल्फी पाइंट आकर्षण का केन्द्र बना रहा। अनेक मतदाताओं ने वोट डालने के बाद यहां सेल्फी ली। इसके अलावा अन्य निकाय के मतदान केन्द्रों तथा आदर्ष मतदान केन्द्रों पर बने वोटर सेल्फी पाइंट भी मतदाताओं के लिए रूचि का विषय रहे।


पहली बार के वोटर

मालथौन के पहली बार वोटर बने युवा प्रिंस लोधी ने उत्साहपूर्वक वोटिंग की तथा अन्य लोगों से भी मतदान की अपील की। शाहगढ़ के स्वामी विवेकानंद वार्ड-07 की कु. पूर्ति जैन ने भी पहली बार मतदान कर अन्य मतदाताओं को जागरूकता का संदेष दिया। कु. पूर्ति भोपाल में एनआईटी कॉलेज में अध्ययनरत है और मतदान के लिए शाहगढ़ पहुँची थी।  

 कोविड वैक्सीनेशन

मतदान केन्द्रों में कोविड से बचाव के लिए जिला प्रषासन और स्वास्थ्य विभाग की ओर से वैक्सीन लगवाने की सुविधा का लाभ भी मतदाताओं ने उठाया। ऐसे मतदाता जिन्होंने सेंकंड डोज या बूस्टर डोज नहीं लगवाया था, उन्होंने अपना वैक्सीनेषन करवाया। वैक्सीनेषन के लिए मतदान केन्द्र के परिसर में व्यवस्था की गई थी, जहां स्वास्थ्य विभाग का अमला तैनात रहा। जिला कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने भी बण्डा, बांदरी आदि क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों में बने वैक्सीनेषन सेंटर का अवलोकन किया।

आदर्श मतदान केन्द्र

 बांदरी के शासकीय हाई स्कूल सहित बीना, शाहगढ़, मालथौन, देवरी, राहतगढ़ और बण्डा में अनेक स्थान पर आदर्ष मतदान केन्द्रों की आकर्षक साज-सज्जा की गई थी। कारपेट के अलावा, शामियाना, सेल्फी पाइंट और गुब्बारों से उन्हें सुसज्जित किया गया था।

निर्वाचन प्रेक्षक ने किया निरीक्षण
जिले के लिए नियुक्त निर्वाचन प्रेक्षक श्री निसार अहमद ने आज देवरी नगर पालिका सहित अन्य निर्वाचन क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर मतदान प्रक्रिया का जायजा लिया।

 मतगणना उपरांत ईवीएम मशीनों को सीलिंग रूम तक पहुँचाने के लिए अधिकारियों की लगी ड्यूटी  
सागर 13 जुलाई 2022
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य ने नगर पालिक निगम सागर की मतगणना हेतु स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष में लगी टेबिलों तक ईवीएम मषीनों को मतगणना कक्ष तक पहुँचाने तथा मतगणना उपरान्त ईवीएम मषीनों को सीलिंग रूम तक पहुँचाने के लिए अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है।

कक्ष क्रमांक-एक में भू-प्रबंधन अधीक्षक श्री आदित्य सोनकिया एवं भू-अभिलेख राजस्व निरीक्षक  श्री के.के. श्रीवास्तव, कक्ष क्रमांक-2 में लोक सेवा जिला प्रबंध श्री अभिनव जैन एवं भू-अभिलेख राजस्व निरीक्षक श्री कमल किषोर रैकवार, कक्ष क्रमांक-3 में जिला पंचायत एपीओ श्री प्रद्युम्न छिरोलिया एवं भू-अभिलेख राजस्व निरीक्षक श्री राजेष कोष्टी, कक्ष क्रमांक-4 में जिला पंचायत के परियोजना अधिकारी श्री उदय गौतम एवं भू-अभिलेख राजस्व निरीक्षक श्री महेन्द्र कुमार नापित की ड्यूटी लगाई गई है। साथ ही रिजर्व दल भी मौजूद रहेगा।


कलेक्टर श्री आर्य ने उक्त अधिकारी-कर्मचारियों को निर्देष दिए है कि नगर पालिक निगम की मतगणना हेतु 17 जुलाई को प्रातः 7 बजे इंदिरा गांधी इंजीनियरिंग कॉलेज सागर में पहुँकर सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन करना सुनिष्चित करें


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive