दानवीर , सागर विवि के संस्थापक डॉ हरि सिंह गौर की जयंती,26 नवम्बर ।

शुक्रवार, 29 अक्तूबर 2021

विचार समिति ने देहरादून की यूनिवर्सिटी में लगाया गोबर से निर्मित पूजन सामग्री का स्टॉल


विचार समिति ने देहरादून की यूनिवर्सिटी में लगाया गोबर से निर्मित पूजन सामग्री का स्टॉल

★ आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को रोजगार मुहैया कराना ही विचार समिति का उद्देश्य है : आकांक्षा


सागर।  विचार समिति ने "दिवाली उत्सव " अवसर पर देशी गाय के गोबर से निर्मित पूजन सामग्री  " दिवाली मेला " देहरादून परिसर में आयोजित प्रदर्शनी में दो दिवसीय स्टॉल लगाया। इस अवसर पर विचार समिति सचिव आकांक्षा मलैया ने गोबर से निर्मित सामग्री की जानकारी सभी विद्यार्थियों एवं नागरिकों को दी, साथ ही उन्होंने बताया कि गोबर से निर्मित सामग्री का निर्माण आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं द्वारा किया गया है। समिति का उद्देश्य है कि स्थानीय स्तर पर स्व रोजगार मुहैया करवाया जाए। यह सामग्री प्राकृतिक है, उपयोग के बाद खाद के रूप में गमलों में डाल सकते हैं। विचार सेवक अरविंद अहिरवार भी उपस्थित थे।

उपस्थित विद्यार्थियों एवं नागरिकों ने गोबर से निर्मित पूजन सामग्री की सराहना की। उन्होंने बताया कि इस दीपावली गोबर से निर्मित पूजन सामग्री का पूजा में उपयोग करेंगे साथ ही यह अच्छी स्वदेशी पहल है।

पूर्व में विचार समिति ने यूपीईएस के 22 छात्रों को अगस्त 2021 में इंटरशिप करवाई थी। इसका शुभारंभ उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिह रावत ने किया था। इस इंटरशिप का नाम सृजन था जो कि यूपीईएस यूनिवर्सिटी के स्कूल फॉर लाइफ के अंतर्गत आती है। इसमें कुशल मार्गदर्शन के अधीन 22 छात्रों द्वारा शिक्षा, पर्यावरण, रोजगार एवं स्वास्थ्य संबंधित क्षेत्रों पर कार्य किया गया था। इस प्रकार विचार समिति देश भर में युवाओं को मार्गदर्शन प्रदान करने की मुहिम पर कार्यरत है।
 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive